केंद्रीय खाद्य प्रंसस्करण राज्यमंत्री प्रहलाद पटेल ने.. जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिए अहम् दिशा निर्देश..

आजादी के 75 वे वर्ष की स्मृतियों पर 75 तालाब बनेगे
 
baithak
दमोह।  केन्द्रीय खाद्य प्रंसस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जिला विकास  समन्वय और निगरानी समिति ; दिशा की बैठक में कहा सभी को लांग टर्म चुनौतियों के बारे में सोचने के लिए यह बैठक हैं। दिशा का मतलब है कि काम काज को दिशा देना। दूसरा क्षमता निर्माण सभी को अपनी क्षमता निर्माण के बारे में सोचना चाहिए। उन्होंने जिले में जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा प्रोजेक्ट के तहत सभी काम तय समय सीमा में हो सुनिश्चित किया जायें। बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी, पीएल तंतवाय, श्रीमति रामबाई सिंह परिहार, कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य सहित समिति के सदस्य और अधिकारी मौजूद रहे..

 


केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने सतधरू प्रोजेक्ट की किलोमीटर वार प्रगति की जानकारी ली और कहा समय सीमा का ध्यान रखा जायें। उन्होंने जल निगम के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए कहा पाइप लाइन डालकर सीण्सीण् सड़क की गुणवत्ता पूर्ण कार्य सुनिश्चित किया जायें। कार्य देखने विधायक.जनप्रतिनिधि भी जायें। श्री पटेल ने कहा तीन महत्वपूर्ण बात है, प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अमृत सरोवर की कल्पना की है। 1 जिले में 75 नए तालाब बनेगें और आजादी के 75 वे वर्ष की स्मृतियों पर वे तालाब बने। इसी टाइम पीरियड में तालाब तैयार हो और 15 अगस्त का ध्वजारोहण उन तालाबों की साइट पर हो। जिले में या पंचायत के शहीद जवान के परिजन स्वतंत्रता संग्राम सेनानी या बड़े बुजुर्ग इनसे ध्वजारोहण कराया जाए। उन्होंने कहा अमृत सरोवर में जनभागीदारी पहली प्राथमिकता है। सरकार इसमें पैसा लगा रही है लेकिन जनभागीदारी और जनप्रतिनिधि सभी का सहयोग इसमें आवश्यक है जो भी सहयोग करेगा बोर्ड पर सबके नाम दर्ज होंगे।

prhlad

  उन्होंने कहा दूसरा पुष्कर तालाब जिसमें पुराने तालाब स्टॉप डैम या कोई भी स्ट्रक्चर जो अधूरा पड़ा है यदि वह एक लाख से डेढ़ लाख रूपये में ठीक हो सकता है तो उनका पुनर्निर्माण हो। पहले कभी उनको पूरा नहीं किया जाता था जैसे स्टॉप डेमो में कभी गेट नहीं लगे थे पिछली बार लगे और मार्च तक पानी रहा सभी ने इस बात को स्वीकार किया इस बात के लिए उन्होंने प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा अलग.अलग किस्म के हैं इसलिए सभी को उनका रास्ता निकालना चाहिए। तीसरा जो भी वाटर बॉडी है या बनेगी उन पर यदि अतिक्रमण है तो उनमें कोई भी किसी की तरफदारी नहीं करेगा। जहां पर भी सरकारी जमीन उपलब्ध होगी वहां पर तालाब बनेंगे और पुराने तालाबों की कैचमेंट को खोलनाए उनको सुधारना इसकी बहुत जरूरत है। उन्होने एक प्रोजेक्ट अपनी तरफ से देते हुए कहा कि एक पायलट प्रोजेक्ट दमोह जिले का बनाया जाएए जिससे कि मेरे मंत्रालय से एक बेहतर काम हो सके।  

rambai

केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री पटेल ने कहा जिले में जितने भी ट्यूबवेल ड्राई है रिचार्ज पिट बनवाई जाये यह कार्य प्राथमिकता से लिये जायें। उन्होंने कहा पेयजल के लिए एक माह लगातार काम करना है अधिकारी ध्यान दें। श्री पटैल ने गांवो में समितियों को पेयजल टेस्टिंग प्रशिक्षण कराये जाने पर बल दिया।श्रभ् पटेल नें जिले के सभी स्टॉपडेमो पर गेट लगायें जाने पर कलेक्टर और टीम को बधाई दी। तथा दीवान जी की तलैया का एक प्लॉन तैयार करने ओर इसे पॉयलेट प्रोजेक्ट के रूप में लेने कहां। उन्होंने सभी जनप्रतिनिधियों से आग्रह करते हुए कहा विभाग के अधिकारी हो या हम हो किसी को भी चीजो को टालना नहीं चाहिए जानकारी पूरी होनी चाहिए। हम समस्या उठाए तो समाधान भी हम ही बताएए एक बार ये फ्लो करके देखिए मुझे लगता है कि गलती ठीक हो जायेंगी। चीजे इतनी अच्छी है कि प्रधानमंत्री जी ने दो दिन पहले कहा तो सिर्फ इसलिए कहा की कई बार भ्रम होता है कि पैसे नहीं होते साढ़े सात लाख करोड़ इनप्रसट्रक्चर पर खर्च करनाए जब नहीं कर पाये तो उन्होंने कहा कि लगता है अभी भी हम वो दशक जी रहे है कि पैसे नहीं हैं। पहले उन्होंने बजट का जो ट्रेन्ड बदला वो इसलिए बदला था कि हम पहले छ महीने में हम चीजो को कितना कर पाए।

mla

इस अवसर पर विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने जल निगम के तहत कुछ गांवो के नाम के साथ ही जल समितियों के गठन और तेंदूखेड़ नर्मदा जल आर्वधन योजना आदि पर बात रखी। हटा विधायक पीएल तंतवाय नें मड़ियादो और अन्य स्थनों पर पेयजल की बात रखी। विधायक पथरिया रामबाई सिंह परिहार नें दिनारी में पेयजल और तालाब निर्माण के संबंध तथा अन्य गांवो में पेयजल संबंधी और तालाब निर्माण संबंध में बात रखी।
कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य नें नरवाई न जलाने के लिए जन जागृति अभियान के साथ ही कहा जहां जलाई गई है नोटिस दिये जा रहे है। साथ ही धान की रोपा पद्धति के लिए लोगों में जागृति लाने प्रयास किये जाने की बात रखकर पेयजल आदि के संबंध में जानकारी दी। सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज ने मण्डी में पेयजल टंकी की और गोपाल पटैल सहित अन्य सदस्यों ने भी अपनी बात रखी। प्रारंभ में सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव नें विस्तार से कार्यो और प्रगति से अवगत कराया।

From Around the web