दमोह नगर पालिका के 39 वार्डो के लिए कुल 326 नामांकन.. जिले के 6 नगरीय निकायों से पार्षद बनने कुल 727 नामांकन..

पार्षद पद के सभी नामांकन पत्रों की जांच आज..
 
namankan
दमोह। जिले में दो चरणों मे होने वाले नगरीय निकाय चुनाव तहत पार्षद पद हेतु 11 से 18 जून तक चली नाम दाखिले की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद कुल नाम निर्देशन पत्रों की स्थिति साफ हो गई है। जिले के छह नगरीय निकायों में पार्षद पद हेतु कुल 727 नामांकन पत्र दाखिल किए गए हैं। जिनमें 348 पुरुष तथा 379 महिलाओं द्वारा पार्षद बनने के लिए नाम निर्देशन पत्र जमा किए गए हैं। जिनकी जांच आज 20 जून को की जाएगी..
 
दमोह जिले में नगर पालिका पार्षदों के चुनाव 2 चरणों में होने जा रहे हैं प्रथम चरण में दमोह नगर पालिका के अलावा पथरिया और हिंडोरिया नगर पालिका के पार्षदों के चुनाव होना है। जिन की नामांकन प्रक्रिया संपन्न हो जाने के बाद नामांकन पत्र जमा करने वालों की तस्वीर साफ हो गई है। दमोह नगर पालिका को 39 वार्डो के लिए कुल 326 नामांकन पत्र जमा हुए हैं जिनमें 136 पुरुष तथा 190 महिलाओ के नाम निर्देशन पत्र शामिल है। पथरिया नगर परिषद के 15 वार्डों के लिए कुल 89 नामांकन जमा हुए हैं जिनमें 43 पुरुष और 46 महिलाएं तथा हिंडोरिया नगर पालिका के 15 वार्डों के लिए कुल 56 नामांकन दाखिल हुए हैं जिनमें 28 पुरुष और 28 महिलाओं के नाम निर्देशन पत्र शामिल है।

patr

दमोह जिले में द्वितीय चरण में हटा तेंदूखेड़ा और पटेरा नगर पालिका के पार्षदों के चुनाव कराए जाएंगे। हटा नगर पालिका के 15 वार्डों के लिए कुल 100 नामांकन जमा हुए हैं जिनमें 55 पुरुष और 45 महिलाएं शामिल हैं। कालूखेड़ा नगरपालिका के 15 वार्डों के लिए जमा हुए कुल 64 नामांकन में 47 पुरुष और 27 महिलाएं शामिल है। इसी तरह पटेरा नगर पालिका के 15 वार्डों के लिए जमा हुए 82 नामांकन ओं में 39 पुरुष और 43 महिलाओं के नामांकन पत्र शामिल है।
नाम निर्देशन पत्र जमा करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने तथा जांच प्रक्रिया के बाद नाम वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ होगी और उसके बाद चुनाव मैदान में शेष बचे पार्षद पद के प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा। इस बार नगर पालिका अध्यक्ष उपाध्यक्ष का चुनाव पार्षदों के द्वारा किया जाना है जिस वजह से अध्यक्ष के लिए आरक्षित वर्ग के पार्षद की महत्वता बढ़ गई है। यही वजह है कि आरक्षित अध्यक्ष वर्ग के पार्षद के बालों से प्रत्याशियों की संख्या अधिक होने के साथ या प्रतिष्ठा की सीटेट बनी हुई है।
भाजपा की यदि बात की जाए तो 6 नगरपालिका के सभी बड़ों के प्रत्याशियों की घोषणा बीजेपी द्वारा की जा चुकी है इधर कांग्रेश के द्वारा दमोह नगर पालिका के अलावा अन्य नगर पालिकाओं के पार्षदों के नामों की अंतिम सूची अभी तक जारी नहीं की गई है इसी तरह अन्य पार्टियों की स्थिति बनी हुई है उम्मीद की जा रही है कि नाम वापसी के पहले पार्टी प्रत्याशियों की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो जाएंगी।

From Around the web