कुंडलपुर पंच कल्याणक महोत्सव तैयारियां.. प्रधानमंत्री कार्यालय से आए IAS राहुल जैन, विधायक अजय टंडन ने किए दर्शन..

प्रधानमंत्री कार्यालय से पहुचे आईएएस..
 
kundalpur

मप्र के दमोह जिला मुख्यालय से 36 किमी दूर विश्व प्रसिद्ध दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र कुंडलपुर में बड़े बाबा मंदिर निर्माण अंतिम चरण में पहुचने के साथ छोटे बाबा आचार्यश्री विद्यासागर जी महाराज के सानिध्य में आगामी फरवरी माह में पंच कल्याणक गजरथ महोत्सव की तैयारियां तेज हो गई है। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के भी आगमन की संभावना के चलते प्रधानमंत्री कार्यालय में पदस्थ आईएएस राहुल जैन ने कुंडलपुर पहुचकर दर्शन, भ्रमण करके जायजा लिया..

विधायक अजय टंडन ने बड़े बाबा के दर्शन किए

दमोह। दमोह विधायक अजय टंडन ने कुंडलपुर पहुंचकर श्री बड़े बाबा के दर्शन किए आरती की एवं श्री बड़े बाबा के चरणों में श्रीफल अर्पित किया और पूरे मंदिर का बारीकी से  अवलोकन किया। कुंडलपुर कमेटी के द्वारा उनका स्वागत अभिनंदन किया गया उन्होंने मंदिर   निर्माण की हृदय से प्रशंसा करते हुए फरवरी माह में होने वाले कुंडलपुर महोत्सव में श्री बड़े बाबा के लिए भरपूर सहयोग का विधायक अजय टडंन ने तन मन धन से पूर्ण सहयोग प्रदान करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर कुंडलपुर कमेटी के अध्यक्ष संतोष सिघंई, उपाध्यक्ष देवेंद्र सेठ जैन, पंचायत के अध्यक्ष सुधीर सिंघई, महामंत्री रूपचंद संगम के अलावा वरिष्ठ पत्रकार सुनील गौतम, अतुल टंडन, लालचंद राय, अमर सिंह ठाकुर पार्षद, शुभम तिवारी, सतीश जैन कल्लन भैया, सोनू जैन नेता, संजय सेठ, नरेंद्र जैन शक्ति, दिलेश चौधरी, मुकेश जैन, प्रसू जैन, संदेश चौधरी और कुंडलपुर महोत्सव के कोऑर्डिनेटर भाई सावन सिघंई एवं इंजीनियर गौरव जैन की उपस्थिति रही। कुंडलपुर क्षेत्र कमेटी के द्वारा उनका स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया।

बालिका मंडल समितियों का हुआ गठन..

Bailika mandal

 कुंडलपुर महा महोत्सव के लिए बड़ी रूपरेखा बनाने हेतु लगातार बैठकों का आयोजन भी जारी है। इसी आयोजन में सहयोग के लिए बालिका मंडलों का गठन भी किया गया है। दमोह नगर की करीब डेढ़ सौ बालिकाओं के मंडलों का गठन करने के साथ ही उन्हें प्रभार भी सौंपे गए। जिला मुख्यालय के जैन भवन स्थित कुंडलपुर कार्यालय में आयोजित एक सादे समारोह के दौरान जैन समुदाय की बालिकाओं को यह जिम्मेदारी सौंपी गई।

Baithak

 आगामी कुछ ही दिनों में आचार्य भगवंत विद्यासागर जी महाराज का कुंडलपुर की ओर आगमन हो रहा है। ऐसे में कुंडलपुर महा महोत्सव के पूर्व भी अनेक आयोजनों के दौरान बालिका मंडल की महत्वपूर्ण भूमिका होगी और बालिका मंडल विभिन्न व्यवस्थाओं को संभालेगी। कुंडलपुर तीर्थ क्षेत्र कमेटी के द्वारा महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में बालिका मंडलों का गठन कर उन्हें कुंडलपुर महामहोत्सव हेतु विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गई। इसके साथ ही सभी बालिकाओं का कुंडलपुर तीर्थ क्षेत्र कमेटी के द्वारा सम्मान भी किया गया और जिम्मेदारी हेतु पत्र भी सोपे गए। इस दौरान कुंडलपुर महामहोत्सव के कोऑर्डिनेटर डॉक्टर सावन सिंघई की उपस्थिति रही।
नगरी प्रशासनिक (स्वच्छता) समिति का गठन..
कुंडलपुर महा महोत्सव आयोजन के लिए बड़ी रूपरेखा बनाने हेतु लगातार बैठकों का आयोजन भी जारी है। इसी आयोजन में सहयोग के लिए जैन युवा महासंघ के सदस्यों द्वारा भी कुंडलपुर महोत्सव के लिए नगरीय प्रशासनिक (स्वच्छता) व्यवस्था गठन भी किया गया है।  युवा महासंघ के सैकड़ों सदस्यों द्वारा कुंडलपुर महा महोत्सव के दौरान संपूर्ण क्षेत्र में स्वच्छता अभियान के तहत कार्य करने का संकल्प लिया कुंडलपुर महोत्सव के समन्वयक सावन सिंघई द्वारा संघ की औपचारिक मीटिंग कर मनीष जैन आउटलुक को नगरीय प्रशासनिक व्यवस्था का प्रभारी बनाए जाने पर सभी सदस्यों ने मनीष जैन आउटलुक को बधाई दी है।

prabhari

बैठक में कुंडलपुर समिति के पदाधिकारी एवं जैन युवा महासंघ के समस्त पदाधिकारी एवं सदस्य उपस्थित रहे जैसा कि आगामी कुछ ही दिनों में आचार्य भगवंत विद्यासागर जी महाराज का कुंडलपुर की ओर आगमन हो रहा है। उनके आने से पूर्व कुंडलपुर में चारों तरफ स्वच्छता का अभियान चलाकर जैन युवा महासंघ के द्वारा गठित की गई नगरीय प्रशासनिक व्यवस्था द्वारा कुंडलपुर महा महोत्सव का आह्वान किया जाएगा।

From Around the web