अंक ज्योतिष के अनुसार वर्ष 2022 का राशिफल आप की जन्मतिथि के अनुसार.. व्यापार, नौकरी, शिक्षा, प्रेम, स्वास्थ्य, आर्थिक स्थिति..

पं. रविन्द्र शास्त्री की कलम से अंक ज्योतिष भविष्यफल 
 
ank jyotish
सन् 2022 में अंक ज्योतिष की गणना के आधार पर हमारे जीवन में होने वाले विभिन्न प्रकार के प्रभावों के बारे में बताता है। हम सभी का जन्म किसी ना किसी विशेष तिथि को हुआ है, जिसे हम जन्मतिथि कहते हैं। यह जन्म तिथि ईश्वर द्वारा प्रदान की गई है। हम इसमें कोई भी फेरबदल नहीं कर सकते हैं इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए उसकी जन्मतिथि बहुत महत्वपूर्ण है और जन्मतिथि के बारे में जानने के लिए अंक ज्योतिष एक सफल माध्यम है। अंक ज्योतिष भविष्यफल 2022 वास्तव में हमारी जन्मतिथि के अनुसार भविष्य फल है जो यह बताता है कि हमारे जीवन में किस प्रकार की घटनाएं घटित हो सकती हैं। इस राशिफल 2022 के द्वारा हम यह जान सकते हैं कि विभिन्न अंकों के प्रभाव से हमारे पारिवारिक जीवन, पेशेवर जीवन, हमारे प्रेम एवं दांपत्य जीवन, हमारे स्वास्थ्य, आदि पर किस प्रकार का प्रभाव दिखाई देगा..
जब भी कोई वर्ष शुरू होता है तो हमारे मन में यह जिज्ञासा होती है कि हम यह जान सकें कि इस साल में हमारे साथ क्या अच्छा और क्या बुरा हो सकता है और हमारे जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में हमें किस प्रकार के परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। एक तरीके से कहें तो हर कोई अपने आने वाले समय का लेखा जोखा प्राप्त करना चाहता है ताकि राशिफल को जानकर पूरे वर्ष के लिए वे अपनी प्लानिंग कर सकें और जहां उन्हें अच्छे परिणाम मिलेंगे, उन क्षेत्रों को और भी बढ़िया बना सकें ताकि ज्यादा लाभ मिले और जहां उन्हें मेहनत करने की आवश्यकता है तो उसके लिए कमर कसकर तैयारी कर लें। इन सभी कामों के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं, अंक ज्योतिष सन् का विशेष राशिफल, जो आप के जीवन से संबंधित सभी पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा और आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा। यदि आपके जीवन में कोई बड़ी समस्या चली आ रही है और आप उसका समाधान नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो आप एस्ट्रोसेज की विशेष  जानकारी अंक ज्योतिष  और कुंडली से प्राप्त कर सकते हैं।
अंक ज्योतिष के अनुसार वर्ष 2022 का राशिफल आप की जन्मतिथि के अनुसार तैयार किया गया है। इस भविष्यफल के आधार पर आप अपने व्यापार, नौकरी, शिक्षा, प्रेम जीवन, दांपत्य जीवन,स्वास्थ्य और आर्थिक स्थिति जैसी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि आपको जीवन के किन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। तो फिर विलंब किस बात का है? आइए जानते हैं में आपकी जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल।
वर्ष 2022 के अंकों का कुल योग 6 होगा (2+0+2+2=6)। अंक 6 शुक्र ग्रह का अंक माना जाता है और एक शुभ अंक होता है। जिन लोगों का मूलांक 6 है या उनका भाग्यांक 6 है, उनके लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण रहेगा। इसके अतिरिक्त आप देखेंगे कि इस वर्ष 2022 में 2 का अंक तीन बार आया है इसलिए चंद्र से प्रभावित लोगों के लिए या मूलांक 2 के लोगों के लिए भी यह वर्ष बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। प्रत्येक वर्ष के अंकों का प्रभाव सभी लोगों पर समान रूप से नहीं पड़ता है बल्कि सभी अपने अंकों के अनुसार अलग-अलग रूप से प्रभावित होते हैं। यही वजह है कि किसी एक वर्ष किसी खास अंक के लोगों को ज्यादा सफलता मिलती है तो किसी खास अंक के लोगों को अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ती है।
*मूलांक 1*..अंक ज्योतिष भविष्यफल  के अनुसार इस वर्ष आपकी लव लाइफ बहुत ही बढ़िया रहने वाली है। आप अपने प्रियतम के साथ जीवन के सभी सुखद पलों का आनंद लेंगे और उनसे अपनी शादी की बात भी करेंगे। आप खुश किस्मत हैं कि आपका प्रेम विवाह होने की अच्छी संभावना बनती दिखाई दे रही है। विवाहित लोगों का दांपत्य जीवन काफी हद तक अनुकूल रहेगा और आप अपने जीवन साथी की मन की बातें जानकर उनके लिए बहुत कुछ करेंगे। इस वर्ष आपको महसूस होगा कि आपके जो जीवन साथी हैं, वह आपके लिए आदर्श जीवन साथी हैं। इसकी वजह से आप उनके लिए बहुत कुछ दिल से करना चाहेंगे।
आपसी संबंध मजबूत होंगे और उनके दिल में आपके लिए जगह बनेगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो यह वर्ष मेहनत से भरा रहेगा लेकिन यह मेहनत आपके आने वाले समय में बहुत काम आएगी और इससे आपकी नौकरी में स्थिति मजबूत होगी। यदि आप व्यापारी वर्ग से संबंधित हैं तो आपको वर्ष की शुरुआत में थोड़ा सावधानी बरतनी होगी। इस दौरान बिजनेस पार्टनर से झगड़ा होने और बिजनेस में उतार-चढ़ाव की स्थिति बन सकती है लेकिन वर्ष का मध्य अच्छा रहेगा और आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा पाने में कामयाब रहेंगे।
विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा और आप जिस क्षेत्र में पढ़ाई करना चाहेंगे, उसी में आपको दाखिला भी मिल सकता है। जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल यह संकेत देता है कि आपको स्वास्थ्य समस्याएं अचानक से परेशान करेंगी और अचानक से ही चली जाएंगी इसलिए स्वास्थ्य का ध्यान रखें। आप इस साल किसी तीर्थ यात्रा पर भी जा सकते हैं। आपके पिता जी को शारीरिक कष्ट होने की संभावना है। आर्थिक तौर पर यह वर्ष काफी हद तक अनुकूल रहने वाला है। आपकी कुछ योजनाएं मजबूती से आपको फल प्रदान करेंगी और उसके परिणाम स्वरूप आपके पास प्रचुर मात्रा में धन लाभ होगा जिससे वर्ष का मध्य भी काफी अच्छा निकल जाएगा तथा वर्ष के अंतिम दिनों में आपके पास अच्छा बैंक बैलेंस होगा।
*मूलांक 2* मूलांक 2 के लोग अत्यंत भावुक प्रकृति के होते हैं। अंक ज्योतिष भविष्यफल यह इशारा करता है कि इस साल आपके भावुकता चरम पर ही होगी जिसकी वजह से आपको बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि अत्यधिक भावुकता के चलते आपके कई कामों में विलंब हो सकता है और यही भावुकता आपकी निजी जिंदगी में परेशानियां खड़ी कर सकती है। दांपत्य जीवन में इस भावुकता के चलते जीवनसाथी को परेशानी महसूस होगी जिससे आपके बीच झगड़े बढ़ सकते हैं और आपको कुछ नई नौकरी के अवसर भी मिल सकते हैं जिन्हें परिवार के साथ रहने के चलते आप हाथ से निकाल देंगे। इससे आपकी प्रगति भी बाधित हो सकती है इसलिए आपको सावधान रहना होगा।
प्रेम संबंधों के मामलों में अपने प्रियतम को थोड़ा समय और स्पेस जरूर दें ताकि उन्हें बंधन महसूस ना हो और वह आपके साथ रिश्ते में सहज महसूस कर सकें तभी आपका रिश्ता आगे बढ़ेगा।
नौकरी करने वाले लोगों को इस वर्ष अच्छे परिणाम मिलेंगे। आपने जो पूर्व में मेहनत की है, उसका प्रतिफल भी आपको इस वर्ष मिलेगा और नौकरी में स्थिति मजबूत रहेगी लेकिन जैसा कि ऊपर कहा गया है, कुछ नई नौकरी के अवसर भी मिलेंगे जिन्हें आप भावुकता के कारण छोड़ सकते हैं और इसी के कारण आप अपने कार्य क्षेत्र में भी कुछ परेशानियों को जन्म दे सकते हैं। यह आवश्यक है कि आप काम को महत्व दें और जहां जरूरी हो, वहां दिल की जगह दिमाग की सुनें। व्यापारी लोगों के लिए यह साल वर्ष की शुरुआत में तो अनुकूल रहेगा लेकिन वर्ष के मध्य में चुनौतियां आएंगी। आपके व्यवसायिक साझीदार से संबंध प्रभावित हो सकते हैं। वर्ष का उत्तरार्ध और विशेष रूप से अंतिम तीन महीने ज्यादा उपयोगी रहेंगे।
विद्यार्थियों को पढ़ाई में काफी मेहनत करनी होगी क्योंकि इस वर्ष आपकी पढ़ाई में कई व्यवधान आ सकते हैं। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा क्योंकि आपका रवैया लापरवाही भरा हो सकता है जिसकी वजह से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। इस वर्ष आपको फोड़े - फुंसी, रक्त संबंधी अशुद्धि, आदि का सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक मोर्चे पर यह वर्ष सामान्य रहेगा। वर्ष के मध्य में आपको अच्छे धन लाभ के योग बनेंगे और वर्ष के अंतिम महीनों में धन प्राप्ति सामान्य रहेगी। उस समय में खर्चे थोड़े बढ़ेंगे इसलिए एक बजट बना कर चलना आपके लिए लाभदायक रहेगा।
*मूलांक 3* मूलांक 3 के लोग उदारता की प्रवृत्ति से युक्त होते हैं। हालांकि इस वर्ष आपको अपनी इस आदत की वजह से कुछ परेशानियां भी उठानी पड़ सकती हैं। हद से ज्यादा उदारता में आकर आप अपनी जरूरतों को नजरअंदाज कर सकते हैं जिसकी वजह से परेशानी हो सकती है। आपके लिए अंक ज्योतिष भविष्यफल के अनुसार दांपत्य जीवन अनुकूल रहेगा। हालांकि बीच-बीच में आपको जीवन साथी के अहम का सामना करना पड़ सकता है, फिर भी आप आपसी समझ बूझ के द्वारा अपने रिश्ते को संभाल सकते हैं।
प्रेम संबंधी मामलों के लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी है। आपको अपने प्रियतम के साथ विवाह बंधन में बंधने का सौभाग्य भी प्राप्त हो सकता है। यानी कि प्रेम विवाह के अच्छे योग बनेंगे। जो लोग अभी तक सिंगल हैं, उन्हें भी कोई मिल सकता है और यह वर्ष प्रेम जीवन के लिए बहुत कुछ प्रदान करके जाएगा। आपके प्रियतम आपकी आर्थिक मदद भी कर सकते हैं।
आपकी जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल यह संकेत देता है कि नौकरी करने वाले लोगों को तबादले का सामना करना पड़ सकता है या आपका विभाग परिवर्तन भी हो सकता है। हालांकि यह परिवर्तन आपके हित में रहेगा और आपको उत्तम धन लाभ होगा। व्यवसायिक लोगों के लिए यह वर्ष अनुकूल है। आप वर्ष की शुरुआत से ही अच्छी स्थिति में रहेंगे और अपनी मेहनत के अनुसार अच्छा परिणाम प्राप्त करके अपने व्यापार को विस्तार देने में कामयाब रहेंगे। आपको व्यापार के सिलसिले में काफी यात्राएं भी करनी होंगी जिनसे आप के कुछ नए संपर्क जुड़ेंगे।
विद्यार्थियों को प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता मिलने से काफी खुशी होगी। इस साल आपको ज्यादा मीठा खाने की आदत से बचना होगा, नहीं तो मधुमेह की समस्या हो सकती है। इसके अतिरिक्त पेट संबंधी रोग, आँतों में समस्या की संभावना हो सकती है। यदि आपको कोई समस्या परेशान करती है तो समय रहते चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें। आर्थिक तौर पर वर्ष की शुरुआत कमजोर रहेगी। आपके बेवजह के काफी खर्चे भी होंगे, जो आपकी आर्थिक स्थिति को कमजोर बना सकते हैं लेकिन वर्ष के मध्य से स्थितियां सुधरनी शुरू हो जाएंगी और वर्ष के अंत तक आप आर्थिक स्थिति को संभाल पाएंगे।
*मूलांक 4* मूलांक 4 के लोग अप्रत्याशित प्रवृत्ति के होते हैं अर्थात इन्हें समझ पाना आसान नहीं होता और यह अचानक से कोई भी निर्णय लेकर सामने वाले को आश्चर्यचकित कर देते हैं। इसी वजह से यह अन्य लोगों से दो कदम आगे होते हैं। आपके लिए अंक ज्योतिष भविष्यफल यह बताता है कि दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। जैसे-जैसे वर्ष के महीने आगे बढ़ते जाएंगे, आपके दांपत्य जीवन में सुखद समय की अनुभूति होगी। वर्ष की शुरुआत में कुछ समस्याएं हो सकती हैं और आपके बीच कहासुनी हो सकती है लेकिन उसके बाद बहुत कुछ अच्छा होगा और जीवन साथी पूरी तरह से सहयोगी बनेगा।
प्रेम संबंधी मामलों के लिए वर्ष की शुरुआत कठिन है। आपकी लड़ाई होने और रिश्ता टूटने की कगार पर भी आ सकता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए किसी भी वाद विवाद को बढ़ने ना दें। यदि आपने अप्रैल तक का समय ठीक से निकाल लिया तो काफी हद तक आपका रिश्ता बचा जाएगा और धीरे-धीरे अगस्त के बाद से आपके रिश्ते में प्रेम का संचार होगा।
जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल जानने से यह पता चलता है कि नौकरी करने वाले लोगों को इस वर्ष कोई बड़ा पद प्राप्त हो सकता है और पदोन्नति की प्रबल संभावना रहेगी। विशेषकर वर्ष के मध्य में यह संभव हो सकता है कि आप अपने काम में काफी मेहनत करेंगे और अपने काम को पूजा मानकर करेंगे जिससे आप सफल रहेंगे। व्यापारी वर्ग के लोगों के लिए भी यह वर्ष अत्यधिक लाभदायक साबित होगा। आप अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और उसमें आपको सफलता भी मिलेगी।
इस साल शिक्षा के क्षेत्र में आपको कोई बड़ी उपलब्धि मिल सकती है और आप पढ़ाई में काफी अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष मध्यम रहेगा। आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। विशेष रूप से अत्यधिक तेज मसालों और भोजन के असंतुलन से पेट से जुड़े रोग परेशान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त संक्रामक प्रवृत्ति के रोग, बुखार, सर दर्द जैसी समस्याएं बनी रह सकती हैं। योग और प्राणायाम की मदद से आप स्वयं को काफी हद तक स्वस्थ रख सकते हैं। आर्थिक तौर पर यह वर्ष सामान्य रहेगा। वर्ष के मध्य में खर्चे अधिक होंगे जबकि वर्ष की शुरुआत और अंतिम दिनों में आर्थिक लाभ प्राप्त करके आर्थिक रूप से आप अच्छी स्थिति में आ सकते हैं।

ank 5

*मूलांक 5* मूलांक 5 के लोग अच्छे दोस्त होते हैं और मित्रता निभाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं। अंक ज्योतिष भविष्यफल आपको सलाह देता है कि आपके अंदर जो एक कुशल नेतृत्व क्षमता का प्रबल गुण है, उसका उपयोग इस साल आपको करना होगा। इसकी वजह से आपके बहुत सारे काम बनेंगे और करियर में ही अच्छी सफलता प्राप्त होगी। प्रेम संबंधी मामलों में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा और आपका अपने प्रियतम से कुछ विशेष बातों पर मतभेद सामने उभर कर आ सकता है। यदि आप अपने रिश्ते को संभाल कर रखना चाहते हैं तो आपको वाद-विवाद से दूर रहना होगा।
दांपत्य जीवन के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा। आप और आपके जीवनसाथी के बीच नजदीकियां बढ़ेंगी और आप अपनी जिम्मेदारी को पूरी तरह से निभाएंगे और आपका रिश्ता भी मजबूत होगा। संतान से संबंधित सुखद समाचार मिलने के योग बनेंगे। जीवन साथी के साथ मिलकर यदि आप कोई व्यापार करते हैं तो इस साल आपको जबरदस्त सफलता मिल सकती है।
विद्यार्थियों के लिए वर्ष की शुरुआत चुनौतीपूर्ण जरूर रहेगी लेकिन आगे का सफर शानदार रहेगा और आपकी मेहनत सफल होगी। जन्मतिथि के अनुसार भविष्यफल यह संकेत देता है कि नौकरी करने वाले लोगों को इस साल अच्छा लाभ मिलेगा। आपकी उम्मीद से कुछ ज्यादा वेतन वृद्धि हो सकती है जिससे आप फूले नहीं समाएंगे। नौकरी में स्थिति मजबूत रहेंगी और आप जमकर काम करेंगे। व्यापारी वर्ग के लोगों को अपनी कुशलता और काम के प्रति लगन का पूरा फायदा मिलेगा और मुनाफे के सौदे हाथ लगेंगे जिससे इस साल आपका बिजनेस चमक उठेगा।
यदि आपके स्वास्थ्य पर दी जाए तो आपको सबसे ज्यादा अपने आलस की वजह से परेशानी होगी। आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करनी चाहिए, तभी आप तंदुरुस्त रह पाएंगे। सर्दी, जुकाम और छाती में संक्रमण जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। आर्थिक तौर पर यह वर्ष मध्यम रहेगा। वर्ष की शुरुआत और वर्ष के अंतिम महीनों में आपको लाभ की प्राप्ति होगी। वर्ष के मध्य में खर्चों में अधिकता रहेगी और कुछ धन हानि हो सकती है। पैसों का निवेश सोच समझ कर करना ही लाभदायक रहेगा।
*मूलांक 6* मूलांक 6 के लोग ज्यादा रोमांटिक होते हैं और अपनी रूमानियत की वजह से लोगों के आकर्षण का केंद्र बनते हैं। आपको प्रकृति से भी विशेष प्रेम होता है। अंक ज्योतिष भविष्यफल आपको अपने इसी पक्ष को उभारने का मौका देगा। प्रेम संबंधी मामलों में आपका रोमांटिक बर्ताव आपके प्रियतम के दिल को खूब भाएगा और इससे आपके रिश्ते में प्रेम बढ़ेगा। आप अपने प्रियतम की खूब मदद करेंगे तथा आवश्यक होने पर उनकी पारिवारिक समस्याओं को सुलझाने में भी आपका योगदान रहेगा। इससे एक दूसरे पर विश्वास बढ़ेगा।
विवाहित लोगों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। हल्की फुल्की समस्याएं जरूर परेशान करेंगी लेकिन इस सब के बावजूद आप अपने रिश्ते को लेकर काफी सजग रहेंगे और एक दूसरे के साथ पूरा समर्पण रखेंगे।
नौकरी करने वाले लोगों को इस वर्ष अपनी प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका मिलेगा। वर्ष की शुरुआत में आप नौकरी में बदलाव कर सकते हैं और आपको एक अच्छी नौकरी मिल सकती है। वर्ष के मध्य में नौकरी बदलने से बचें। इस समय में आप अपने काम पर जितना ज्यादा ध्यान दे पाएंगे, उसका आप को लाभ मिलेगा और वर्ष के उत्तरार्ध में आपको अच्छी पदोन्नति मिल सकती है। व्यापार कर रहे लोगों को थोड़ा संभल कर रहना होगा। पूंजी निवेश करना पड़ेगा और आप के खर्चे बढ़ेंगे, जो बिजनेस को संभालने में थोड़ी सी अड़चनें पैदा करेंगे, फिर भी आप अपनी सजगता और कार्यकुशलता के बल पर अच्छी स्थिति प्राप्त कर पाएंगे।
यदि विद्यार्थियों की बात करें तो इस वर्ष आपको पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियों में शामिल होने का मौका मिलेगा लेकिन उसके साथ साथ पढ़ाई पर भी फोकस रखना बेहद जरूरी होगा। मूलांक 6 के लोगों का स्वास्थ्य इस वर्ष उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। यदि आप तरल पदार्थों का सेवन भरपूर मात्रा में नहीं करेंगे तो कब्ज़ और एसिडिटी जैसी समस्याएं बार-बार परेशान करेंगी। आर्थिक तौर पर आप की स्थिति इस वर्ष सामान्य रहेगी। आपके खर्च और आमदनी में बैलेंस बना रहेगा, जो आपकी आर्थिक स्थिति को लगातार गति प्रदान करेगा। वर्ष के अंतिम महीनों में आपके पास काफी कुछ होगा और आप अचल संपत्ति भी खरीद पाएंगे।
*मूलांक 7* मूलांक 7 के लोग धैर्यशील और गंभीर प्रवृत्ति के होते हैं और आध्यात्मिक वृत्ति भी आपके अंदर पाई जाती है। आप जीवन में काफी संघर्ष करते हैं और आसान काम आपको पसंद नहीं आते हैं। अंक ज्योतिष भविष्यफल के संकेत के अनुसार इस वर्ष में भी आपको अपने कार्य क्षेत्र में काफी मेहनत करनी पड़ेगी। यदि प्रेम संबंधी मामलों की बात की जाए तो इस वर्ष की शुरूआत काफी कठिन होने जा रही है। आपको अपने प्रियतम के साथ मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है और आप दोनों के बीच लड़ाई झगड़े की भी नौबत आ सकती है जिससे आपका रिश्ता खटाई में पड़ सकता है, इसलिए आपको बेहद संभलकर रहना होगा। यदि आप ने शुरुआती तीन चार महीने निकाल लिए तो फिर आपका रिश्ता काफी मजबूत हो जाएगा और आपका प्रियतम आपको पूरी तरह से सहयोग करेगा। आप साथ मिलकर भविष्य के बारे में अच्छी योजनाएं बना पाएंगे।
विवाहित लोग अपने दांपत्य जीवन को लेकर काफी सक्रिय रहेंगे। कई बार कठिन परिस्थितियां भी आएंगी, जब आपकी आपके जीवनसाथी से नहीं बनेगी लेकिन आप हर चुनौती का डटकर सामना करेंगे और जीवन साथी का पूरा ध्यान रखेंगे। इस वर्ष जीवनसाथी को स्वास्थ्य कष्ट परेशान कर सकते हैं इसलिए आपको उनकी सेहत का भी ध्यान रखना होगा।
नौकरी करने वाले लोगों को वर्ष की शुरुआत में कोई बड़ा प्रमोशन मिल सकता है। यदि आप इसके लिए प्रयासरत हैं तो इस समय का पूरा लाभ उठाएं लेकिन कुछ आपके विरोधी इस दौरान ही आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र रख सकते हैं, इसलिए बेहद सावधान रहें, वरना मानहानि भी हो सकती है। यह वर्ष नौकरी में अच्छी सफलता दिलाएगा। व्यापारी वर्ग के लोगों को थोड़ा संभल कर रहना होगा। सरकारी क्षेत्र से संबंधित कोई परेशानी सामने आ सकती है। अपना टैक्स समय पर चुकाएं और कोई भी ऐसा काम ना करें, जो प्रशासन को आपके विरुद्ध जाना पड़े।
विद्यार्थियों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहेगा और आपने जो मेहनत की है, उसका आपको प्रतिफल मिलेगा। स्वास्थ्य के मोर्चे पर यह वर्ष कमजोर रहने वाला है इसलिए आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना होगा और जरा सी भी लापरवाही ना बरतें, वरना वह नुकसानदायक साबित हो सकती है। विशेष रूप से वर्ष की शुरूआत काफी कठिन रहेगी। मई-जून के महीने से आपको आराम मिलेगा और समस्याओं में कमी आएगी। सितंबर से अक्टूबर के बीच फिर से कुछ समस्याएं फिर आ सकती हैं लेकिन उसके बाद का समय अपेक्षाकृत अच्छा होगा। आर्थिक तौर पर वर्ष की शुरुआत से ही खर्चों का दौर लगा रहेगा लेकिन उसी के साथ अच्छी आमदनी भी होगी। आप एक से अधिक माध्यमों से धन प्राप्ति के योग देखेंगे और प्रयास करने से आपके पास अच्छी मात्रा में धन आएगा जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाएगा।
*मूलांक 8* मूलांक 8 के लोग जीवन में स्थायी प्रगति करते हैं। हालांकि कई बार आपकी प्रगति विलंब से होती है लेकिन वह पक्की होती है। आप थोड़े से अड़ियल प्रवृत्ति के भी होते हैं और विचारों में बदलाव आसानी से नहीं करते हैं लेकिन अंक ज्योतिष भविष्यफल आपको सलाह देता है कि इस वर्ष आपको अपने इस अड़ियल रवैये को छोड़ना होगा, तभी आपको अपनी निजी और पेशेवर जीवन में समस्याओं से बाहर निकलने का रास्ता दिखेगा। प्रेम संबंधी मामलों के लिए वर्ष की शुरुआत अनुकूल रहेगी। आप अपनी कम्युनिकेशन को और भी ज्यादा अच्छा बनाएंगे और एक दूसरे से प्यार भरी बातें करके अपने रिश्ते को हल्का-फुल्का बनाए रखेंगे और इस साल अपने प्रेम जीवन का पूरा आनंद उठाएंगे।
विवाहित लोगों को अपने दांपत्य जीवन को मधुर बनाने के अवसर मिलेंगे। आप और आपके जीवनसाथी के बीच का सामंजस्य बेहतर होगा और इस वर्ष आप अपने दांपत्य जीवन में आगे बढ़ेंगे और यदि आप संतान प्राप्ति के लिए प्रयासरत हैं तो आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है। वर्ष के अंतिम महीनों में जीवन साथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना आवश्यक होगा।
नौकरी करने वाले लोगों को इस वर्ष थोड़ा संभल कर रहना पड़ेगा क्योंकि आपका मन काम में कम लगेगा और इधर-उधर ज्यादा। आपको लगेगा कि आप जो काम कर रहे हैं, उस काम के लिए नहीं बने हैं और इसलिए काम से जी चुराने लगेंगे। इसका आपको खामियाजा भुगतना पड़ सकता है इसलिए सावधान रहें। वर्ष के मध्य में आपको अपनी नौकरी में कुछ अच्छे अवसर प्राप्त होंगे, जो आपकी स्थिति मजबूत बनाएंगे। व्यापारी वर्ग के लोगों के लिए यह वर्ष अनुकूल साबित होगा। आपकी कुछ गुप्त योजनाएं सफल होंगी, जो आपके लिए लाभ और व्यापार वृद्धि का मार्ग खोलेंगी। कुछ नए लोगों से संपर्क भी होगा, जो बिजनेस को बढ़ाने में मदद करेंगे।
विद्यार्थियों की बात करें तो यदि आप प्रयास करेंगे तो ईश्वर की कृपा से आपको कोई छात्रवृत्ति भी मिल सकती है और शिक्षा के क्षेत्र में आप का प्रदर्शन शानदार रहने से अंक भी बढ़ेंगे। यदि आपके स्वास्थ्य की बात की जाए तो आपको छाती में दर्द, जकड़न, ठंड लगना, तेज बुखार या फिर कोई संक्रामक समस्या परेशान कर सकती है, इसलिए आपको थोड़ी सावधानी रखनी चाहिए और लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। आपको अपने दांतों और गले में परेशानी हो सकती है इसलिए खाने-पीने की चीजों का ध्यान रखें। आर्थिक तौर पर यह वर्ष मध्यम रहेगा। आपकी आमदनी सामान्य रहेगी। हालांकि खर्चे भी कम होंगे, जिससे आपके ऊपर कोई अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा और आप वर्ष के दौरान अच्छा धन अर्जित कर पाएंगे तथा अपने बैंक बैलेंस में वृद्धि कर पाने में सफल रहेंगे। आपका जन्म अंक 8 के अंतर्गत हुआ है तो शनि देव की विशेष कृपा आप के ऊपर सदैव रहती है। यदि आप यह जानना चाहते हैं कि शनिदेव आप के जीवन पर किस प्रकार का प्रभाव डाल रहे हैं तो उसके लिए आप शनि लेख की सहायता ले सकते हैं।
*मूलांक 9* मूलांक 9 के लोग अपनी बेबाकी और कभी न हारने के जज्बे के लिए जाने जाते हैं। अंक ज्योतिष भविष्यफल के अनुसार इस साल आपको बहुत सारी प्राप्तियां होने वाली हैं। यदि आपके प्रेम जीवन की बात करें तो इस वर्ष आपके जीवन में कुछ उठापटक के बावजूद अपने प्रियतम से नजदीकियां बढ़ेंगी और आपके रिश्ते में घनिष्ठता आएगी। आप उनके लिए बहुत कुछ करना चाहेंगे। कभी अच्छे तोहफे लाना और कभी सैर करने के लिए जाना। इस वर्ष आपका रिश्ता बहुत मजबूत बनने का और आपका प्रियतम भी आपके व्यवहार के लिए आपसे बहुत खुश नजर आएगा।
विवाहित लोगों की बात करें तो वर्ष की शुरुआत में जीवनसाथी की स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं और आपको उनके लिए काफी खर्च भी करने होंगे। वर्ष के मध्य में आपको अपने जीवन साथी के साथ घूमने जाने के अनेक मौके मिलेंगे और इस यात्रा से आप के बीच की दूरियां कम होंगी और दांपत्य जीवन में खुशियां बढ़ेंगी।
नौकरी करने वाले लोगों को अपने काम में मजबूती प्राप्त होगी। आप अपने साथ काम करने वाले लोगों से अच्छा व्यवहार रखें और उनके साथ बनाकर रखें क्योंकि इस साल आपके बहुत काम आ सकते हैं। इसके विपरीत यदि आपका व्यवहार अच्छा नहीं होगा तो वह आप के सबसे बड़े शत्रु बन जाएंगे। वर्ष के अंतिम महीनों में आपको पदोन्नति मिलने की संभावना रहेगी लेकिन तब तक आपको अपने काम पर ध्यान देना होगा। व्यापारी वर्ग के लोगों को वर्ष की शुरुआत में कुछ पूंजी निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी यह आपके व्यापार को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आपके प्रयास और आपकी बुद्धि तथा आपका कौशल आपके बहुत काम आएंगे और इस वर्ष आप अपने व्यापार को विस्तार देने में कामयाब होंगे। आपको विदेशी माध्यमों से भी अच्छा काम मिल सकता है।
विद्यार्थियों को शुरुआत में कुछ परेशानी होगी लेकिन धीरे-धीरे स्थितियां संभल जाएंगी। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यह वर्ष मध्यम रहने वाला है। आपके कंधों और जोड़ों में दर्द, पेट के रोग और सिरदर्द की समस्या बार-बार परेशान कर सकती हैं इसलिए इनके लिए आवश्यक उपचार की व्यवस्था रखें। आर्थिक तौर पर वर्ष की शुरुआत बेहतरीन रहेगी और आपको अनेक माध्यमों से धन की प्राप्ति हो सकती है। वर्ष के मध्य में कुछ परेशानियां आएंगी और आपको काफी धन खर्च करना पड़ेगा लेकिन उसके बाद का समय आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगा।
*पं. रविन्द्र शास्त्री* *न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी माता का मन्दिर ( गुफा )नई दिल्ली 110025* *7701803003*
 

From Around the web