केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के सचिव परस्वाहा हथकरघा केंद्र पहुचे.. हिमाचल प्रदेश में इसी तरह हथकरघा केंद्र की स्थापना होगी..

मप्र की लाड़ली लक्ष्मियाँ करेंगी वाघा बार्डर का भ्रमण
 
sachiv
दमोह। केन्द्रीय सूचना प्रसारण और युवा कल्याण मंत्रालय मंत्री अनुराग ठाकुर के सचिव संदीप ठाकुर, सुश्री रागिनी सबरवाल और स्वयं सेवक संघ के मुख्य सचिव कबीर जैन गलेमिले हथकरघा केन्द्र परस्वाहा का निरीक्षण करने पहुंचे। इस मौके पर ब्रम्हचारी सुनील भैया, ब्रम्हचारी पदम भैया ने सभी को इस हथकरघा केंद्र का निरीक्षण करवाया साथ ही आयोजित हुई बैठक में केंद्र के उद्देश्य की जानकारी दी। 
हथकरघा केंद्र में कार्य‌ करने वाले सभी कारीगरों से भी इस टीम ने मुलाकात की। इस टीम ने हथकरघा केंद्र में तैयार किए जा रही सामग्री को भी देखा वही पूरे केंद्र में स्थापित मशीनों की जानकारी भी ली। हिमाचल प्रदेश में इसी तरह हथकरघा केंद्र की स्थापना की जा रही है इसीलिए यह टीम परस्वाहा हथकरघा केंद्र पहुंची और समस्त जानकारी ली। इस मौके पर कमेटी के संरक्षक सिद्धार्थ मलैया, कमेटी अध्यक्ष जयकुमार जैन घटेरा भी मौजूद रहे। बता दें कि परस्वाहा हथकरघा केंद्र आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज की प्रेरणा से शुरू किया गया जिसमें सैकडों बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध हुआ।

baithk

वर्तमान में यहां तैयार होने वाले वस्त्रों का निर्यात देश के अलग-अलग स्थानों पर किया जा रहा है वहीं विदेशों में भी यहां निर्मित वस्त्र निर्यात हो रहे है। इस केंद्र पर निर्मित होने वाले वस्त्र एक अच्छी क्वालिटी के रहते हैं वही उनकी कई विशेषताएं भी रहती है। केंद्रीय टीम ने इस पूरे हथकरघा केंद्र का निरीक्षण करने के बाद अपनी रिपोर्ट तैयार की जाएगी जिसे वह केंद्रीय मंत्री को सौंपेंगे। केंद्रीय मंत्री के सचिव ने बताया कि मंत्री अनुराग ठाकुर आचार्य श्री विद्यासागर जी के दर्शन करने के लिए जल्द ही आएंगे और उनका आशीर्वाद ग्रहण करेंगे। हथकरघा समिति प्रचार प्रसार मंत्री प्रदीप जैन परस्वाहा ने सभी का आभार व्यक्त‌ किया।

माँ तुझे प्रणाम योजना पुनः प्रारंभ, 2 मई को पहली यात्रा

मप्र के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की पहल पर प्रदेश में ष्माँ तुझे प्रणामष् योजना को पुनरू शुरू किया गया है। आगामी 2 मई को योजना में 196 लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को अंतर्राष्ट्रीय सीमा वाघा.हुसैनीवाला ;पंजाबद्ध का भ्रमण कराया जाएगा। वर्ष 2013 से प्रदेश में शुरू हुई इस योजना में पहली बार प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मी बालिकाएँ वाघा बार्डर जा रही हैं जो 2 मई को अपरान्ह 3.30 बजे अमृतसर दादर एक्सप्रेस से रवाना होंगी।
खेल एवं युवा कल्याण विभाग की श्माँ तुझे प्रणाम योजना में भोपाल संभाग से 20 लाड़ली लक्ष्मियाँ इंदौर संभाग से 31 ग्वालियर संभाग से 15 उज्जैन संभाग से 26 नर्मदापुरम संभाग से 11 शहडोल संभाग से 15 रीवा संभाग से 12 चम्बल संभाग से 9 सागर संभाग से 26 जबलपुर संभाग से 31 बालिकाओं को वाघा.हुसैनीवाला ;पंजाब के भ्रमण पर जायेगी।
 योजना में अब तक लगभग 12 हजार 672 युवाओं को लेह.लद्दाख कारगिल .द्रास आरएसपुरा वाघा.हुसैनीवाला तानोत माता का मंदिर लोगेंवाल कोच्चि बीकानेर बाड़मेर नाथूराम.दर्रा पेट्रापोल तुरा जयगाँव अडंमान निकोबार एवं कन्या कुमारी की अनुभव यात्रा कराई गई है। खेल एवं युवा कल्याण विभाग की इस योजना की चयनित बालिकाओं को गृह निवास यात्रा का किराया दैनिक भत्ता आवास भोजन स्थानीय यातायात व्यवस्था रेल आरक्षण व्यवस्था ट्रेक सूट टी.शर्ट और किट बैग उपलब्ध कराए जाते हैं।

From Around the web