किसानों/ दुकानदारों के लिए खुशखबरी.. पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त 1 दिसंबर से खाते में आना शुरू हो जाएगी.. यदि लिस्ट में नाम नहीं है, तो करें यह काम.. इधर व्यवसायी अब सातों दिन खोल सकेंगे दुकान..

 

पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त 1 दिसंबर से खाते में आएगी इधर व्यवसायी अब सातों दिन खोल सकेंगे दुकान..

भोपाल/ दमोह। किसानों तथा व्यापारियों के लिए दिसंबर का पहला दिन खुशखबरी लेकर आ रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं के 1 दिसंबर से खेता किसानों के खाते में पहुंचना शुरू हो जाएगी इधर मध्य प्रदेश दुकान एवं स्थापना अधिनियम 1958 की धारा 13 के प्रावधान से अब सशर्त छूट प्रदान की गई है। डॉक्टर के स्थापना बंद संबंधी स्थापना ओं का एक दिवस बंद संबंधी प्रावधान समाप्त करके स्थापना सप्ताह में सातों दिवस खुले रहने की छूट प्रदाय संबंधी निर्देश राज्य शासन द्वारा जारी किए गए हैं राजपत्र में भी प्रकाशित किया गया है।
 किसानों/ दुकानदारों के लिए खुशखबरी.. पीएम किसान सम्मान निधि की सातवीं किस्त 1 दिसंबर से खाते में आना शुरू हो जाएगी.. यदि लिस्ट में नाम नहीं है, तो करें यह काम.. इधर व्यवसायी अब सातों दिन खोल सकेंगे दुकान..

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की सातवीं किस्त 01 दिसंबर से किसानों के खातों में डलना शुरू हो जाएगी। सरकार इस योजना के तहत हर साल किसानों के खातों में 6 हजार रुपये डालती है। यह राशि दो-दो हजार रुपये की 03 किस्तों में दी जाती है। सरकार पिछले 23 महीनों में 11.17 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 95 करोड़ से अधिक राशि डाल चुकी है। अब सरकार इस योजना के तहत दो हजार रुपये की सातवीं किस्त किसानों के खातों में डालने की तैयारी कर रही है।

दमोह कलेक्टर तरूण राठी ने जानकारी देते हुए बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत हर किस्त चार महीनों के अंतराल में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। योजना के तहत पहली किस्त 01 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। दूसरी किस्त 01 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 01 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। अगर आपका नाम इस योजना के लाभार्थियों की अपडेटेड लिस्ट में दर्ज है, तो आपको भी इस स्कीम के तहत लाभ मिलेगा।

 इस योजना के लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा, वेबसाइट खुलने पर दाहिनी तरफ 'Farmers Cornerदिखाई देगा, यहां आपको 'Beneficiary List' के विकल्प पर क्लिक करना होगा। स्क्रीन पर एक नया पेज खुलकर आएगा, इस पेज पर आपको राज्यजिलाउप-जिलाप्रखंड और गांव का चयन करना होगा। इसके बाद आपको 'Get Report' पर क्लिक करना होगा।

लिस्ट में नाम नहीं है, तो करें यह काम- अगर पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की पिछली लिस्ट में आपका नाम था और अपडेटेड लिस्ट में आपका नाम नहीं है, तो आप पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं।

From Around the web