Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

एक्सीलेंस स्कूल मार्ग पर सफाई के बाद रक्तदान करके कलेक्टर ने जिला अस्पताल का जायजा लिया.. दीपक जैन ने 47 वा रक्तदान पत्नी के साथ किया.. पुलिस स्मृति दिवस परेड का आयोजन आज..

कलेक्टर ने एक्सीलेंस स्कूल मार्ग पर की सफाई
दमोह। सफाई कहां करनी है वह यहीं के लोग तय करते है जहाँ लोगों को अच्छा लगेगा की यहाँ सफाई करना हैं वहां सफाई की जाती है। यदि लोग 20 हफ्ते तक लगातार 2.2 घंटे काम करते है तो मुझे लगता है वह लोग सफाई कर रहे है। नगरपालिका के साथ में मिल करके काम कर रहे है आज नगरपालिका के सीएमओ साथ में पूरे समय रहे वह ही सारी व्यवस्था यहाँ पर प्रोवाइड करते हैं लगता है की सब मिल करके ही काम कर रहे हैं और अब क्योंकि वह नए आ गए हैं यहाँ पर तो उनसे कहा है की अब आप तय करो यह सफाई तो सामाजिक संगठन करते हैं लेकिन बाकी जो शहर की सफाई है वह आपका जिम्मा है तो आप तय करिए की कैसे इसको नई दिशा देंगे। यह बात कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने उत्कृष्ट विद्यालय के पास वाले मार्ग पर सफाई करते हुये कही।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा सीएमओ ने बहुत अच्छे प्लॉन्स रखे हैं जितनी कचरा गाड़ियां है जो बची हुई है उनकी मरम्मत कराने का काम ड्राइवरों को व्यवस्थित रूप से रखने का काम वह जल्दी शुरू कर रहे है और वह बहुत अच्छा प्रयास कर रहे है इसके परिणाम जल्दी ही दमोह की जनता को देखने को मिलेंगे। कलेक्टर श्री कोचर ने सीएमओ नगरपालिका को बधाई देते हुये कहा वह बहुत अच्छे तरीके से प्लानिंग के साथ आगे बढ़ रहे हैं और यदि वह ऐसे ही करेंगे तो स्वयंसेवी संस्थाओंए समाजसेवी तथा नगरपालिका के प्रयास से व्यवस्थाओं को सुधारने में देर नहीं लगेंगी। उन्होंने कहा युवाओं और लोगों ने यह संदेश स्वतः स्फूर्त तरीके से दिया है और यह इसी का प्रतीक है कि हम सब तक यह बात पहुंचायें की हम कचरा करने वालों की जमात में शामिल ना हो कचरा समेट करके इकट्ठा करके सही जगह फेंकने वालों की पंक्ति में शामिल होए ये हमारा ऑब्जेक्टिव है और इसी के लिए हम लोग निकले है।
ओंकार राय ने बताया उत्कृष्ट विद्यालय के छात्रावास के बच्चों से कलेक्टर सर ने कहा था आप सभी सफाई अभियान में शामिल हो सभी ने आज यहां पर साफ सफाई की है। हॉस्टल अधीक्षक शेलेन्द्र सर स्वच्छता अभियान जैसे सभी कामों में लेकर जाते हैं। रवि पटेल ने कहा कचरा बढ़ रहा है देश में दमोह का स्थान सबसे नीचे आता है हमारा उद्देश्य है कि दमोह का स्थान ऊपर जाए दमोह के सभी लोग साफ सफाई के लिए जागरूक हो। इसी के तहत आज सभी ने कलेक्टर सर के साथ मिलकर साफ सफाई की है। दो अन्य बच्चों ने कहा कलेक्टर सर से साफ.सफाई की बहुत सी कला मिली है कि यदि कलेक्टर साहब सफाई कर रहे हैं तो जनता को सोचना चाहिए कि हमें भी साफ सफाई करनी चाहिए। आज सभी ने सुबह 7 बजे से सफाई की है। कलेक्टर सर के साथ.साथ हॉस्टल के सारे बच्चों ने और स्कूल के विद्यार्थियों ने मिलकर बहुत साफ सफाई की है जिसमें बहुत सा कचरा मिला है।

कलेक्टर श्री कोचर और दीपक जैन ने सपत्नीक किया रक्तदान.. दमोह। दमोह के सर्वाधिक रक्तदान करने वालों में से एक दीपक जैन के जन्मदिन के अवसर पर सपत्नीक रक्तदान किया है यह बड़ी प्रेरणास्पद है इसमें हमें भी शामिल होना चाहिए। श्री जैन के जन्मदिन का सबसे अच्छा उपहार यही है और लोग भी रक्तदान करे इसीलिए आज उनके साथ रक्तदान करने का निश्चय किया और आज यहाँ पर चार लोगों ने अभी रक्तदान किया है। एक और रक्तदाता गौरव सिंघई है उनका भी आज जन्मदिन है वे जिला पंचायत में कार्यरत है वह अभी रक्तदान कर रहे है।

 रक्तदान करके बहुत अच्छा लगता है रक्तदान करने के बाद लगता है की शरीर मन किसी के काम का है और किसी की ज़िन्दगी इससे बच सके इसके लिये सभी से आग्रह है कि रक्तदान एक महादान है अधिक से अधिक संख्या में समाज के लोग आगे बढ़कर के आये और रक्तदान करे। यह बात कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आज जिला अस्पताल में स्वयं रक्तदान करने के बाद कही। इस अवसर परमुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मुकेश जैन सिविल सर्जन डॉ राकेश राय भी मौजूद थे। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा जिले के नागरिकों से कहा रक्तदान के संबंध में किसी प्रकार का भ्रम ना रखें ना तो इससे कोई बीमारी होती है ना इससे कोई कमजोरी आती है बल्कि अधिक स्वस्थ रहते है और बीमारी आप से दूर रहती है। देख गया है ग्रामीण क्षेत्र से यहां पर गर्भवती महिलाएं आती है उनको खून की जरूरत होती है लेकिन उनके परिवार वाले मना कर देते है की हम खून नहीं देंगे।
उन्होंने सभी से आग्रह किया है की जब आप ब्लड देते है तो इसके बदले में ब्लड बैंक से मरीज के लिए ब्लड मिल जाता है। इसलिए ब्लड देना हमारा कर्तव्य है और मरीज को बचाना भी हमारा कर्तव्य हैए यह सब चीजें हम सभी को ध्यान रखनी चाहिए। दीपक जैन ने कहा मैं हर तीन माह में रक्तदान करता हूँ यह संकल्प है और इसका पालन करते हुये जिला अस्पताल में पत्नी के साथ रक्तदान किया है। आज कलेक्टर सर ने भी रक्तदान किया। उन्होंने कहा जब भी मेरी मृत्यु होगी तब इस नश्वर देह को जलाया नहीं जायेगा बल्कि किसी मेडिकल कॉलेज में समर्पित किया जाएगा। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुये कहा रक्तदान करें क्योंकि रक्तदान का कोई विकल्प नहीं है और यह बड़ी ही सहज प्रक्रिया है बिना किसी परेशानी के रक्तदान किया जा सकता है।
दीपक जैन की पत्नी वंदना जैन ने कहा आज मेरे पति का जन्मदिन हैए वह हर 3 महीने में रक्तदान करते हैं उनकी प्रेरणा से मैं और मेरा बेटा भी रक्तदान कर रहे हैं। आज कलेक्टर सर ने भी रक्तदान किया हैए वे रक्तदान करने के लिए सभी को प्रेरणा देते हैं कि सभी आगे आकर रक्तदान करें। उन्होंने कहा लोग सोचते हैं की रक्तदान करने से कमजोरी आती हैए इसमें महिलाएं बहुत पीछे हैं लेकिन सभी को रक्तदान करना चाहिए। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार नरेन्द्र दुबे  राजेन्द्र अटल, महेंद्र जैन, विनय असाटी भी मौजूद थे।

अस्पताल का जायजा लेकर कलेक्टर ने दिये आवश्यक निर्देश.. दमोह। जिला चिकित्सालय में मरीजों को इलाज समय पर मिले व्यवस्थायें सुदृढ़ और व्यवस्थित हों इसी उद्देश्य से कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर आज जिला चिकित्सालय पहुंचे और चिकित्सालय के वार्डो का जायजा लिया। कलेक्टर श्री कोचर ने मरीजों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की और चिकित्सालय में प्याऊ पार्क पीने के पानी की व्यवस्था भोजन की व्यवस्था वार्डो में मच्छरों के निराकरण के लिए दवाइयों का छिड़काव क्लीनलीनेस और हाइजीन आदि के संबंध में सिविल सर्जन और प्रशासनिक प्रबंधक अधिकारी को आवश्यक निर्देश दिये । उन्होंने कहा ओटी में गुणवत्तापूर्ण प्रैक्टिसेज़ अपना रहे है की नहीं यह सब भी चेक किया। बहुत सारी चीज़े निकल कर के सामने आने पर कलेक्टर ने आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा यह एक ऐसी चीज़ है जिसमें लगातार इम्प्रूवमेंट की गुंजाइश रहती हैं तो प्रयास करेंगे की अधिक से अधिक बेहतर सुविधाएं लोगों को प्रदान की जा सकें।

उन्होंने कहा कई सारे इनिशिएटिव लिए है जैसे वहाँ पर कैमरा लगवाए हैए प्रभारी भी चेंज हुए है। इसके अलावा सिविल सर्जन लगातार राउंड लेते है और व्यवस्था देखते है। डेली बेसिस पर ब्लॅड की उपलब्धता की जानकारी भी सोशल मीडिया और बाकी जरियों के माध्यम से दी जा रही हैं और अब यह भी किया जा रहा हैं की दमोह हेल्पलाईन पर यह सुविधा दी जा रही हैं। उन्होंने कहा मान लीजिये किसी को पता चलता है की कहीं ब्लॅड की काला बाजारी हो रही है तो वह अपनी बात दमोह हेल्पलाईन पर कह सकते है जिसे पूरी तरह से गोपनीय रखा जायेगा। इसमें यह भी किया जायेगा और अब आगे से देर रात्रि में कार्यवाहियां की जायेंगी। अब रात को 2 बजे 3 बजे इस तरह से औचक जायजा ले करके कार्यवाही करेंगे ताकि इस तरह के कोई दलाल यदि घूमते हुये पाये जायेंगे तो उनको पकड़ सके।
कलेक्टर श्री कोचर अपने जिला अस्पताल भ्रमण के दौरान विभिन्न वार्डो में पहुँचे और मरीजो के परिजनों से मिले कोई समस्या तो नहीं हैए जानी। कुछ परिजनों ने समस्याएं रखी तत्काल संबंधितो को व्यवस्थाएं सुदृण करने के निर्देश दिए गये। डिलेवरी ओटी पर मरीज के परिजनों ने कहा व्यवस्थाएं अच्छी है समस्या नहीं है। एक मरीज के परिजनों ने डेंगू मरीजो के वार्ड की समस्या रखने पर कलेक्टर श्री कोचर वहां पहुँचे और अवश्यक दिशा निर्देश दिए।
पुलिस स्मृति दिवस परेड का आयोजन आज.. दमोह।  कर्त्तव्य की वेदी पर वीरगति को प्राप्त हुये पुलिस जवानों की स्मृति में पुलिस स्मृति दिवस परेड का आयोजन आज 21 अक्टूबर को प्रात 09 बजे से पुलिस लाईन दमोह में किया गया है। पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने सभी से इस अवसर पर उपस्थित होने का आग्रह किया है।

Post a Comment

0 Comments