Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

पथरिया में पैरा मेडिकल कोर्स के नाम पर फर्जीवाड़ा.. एक साल में डिग्री देने का दावा करने वाली इंस्टीट्यूट में सरकारी दवाओं का उपयोग.. छापामार कार्यवाही के बाद श्रीजी इंस्टीट्यूट सील..

मेडिकल कोर्स के नाम पर फर्जीवाड़ा, इंस्टीट्यूट सील

दमोह। जिले के पथरिया तहसील मुख्यालय पर मेडिकल कोर्स कराने के नाम पर छात्र-छात्राओं को डॉक्टरी की डिग्री दिलाने का सब्जबाग दिखाने वाली श्रीजी इंस्टीट्यूट नाम से संचालित संस्थान को प्रशासन ने छापामार कार्रवाई करते हुए सील कर दिया।  पथरिया एक्सीलेंस स्कूल के पास संचालित श्रीजी  इंस्टीट्यूट पर बुधवार दोपहर सीबीएमओ और नायब तहसीलदार की टीम ने दबिश दी। इस दौरान यहा पर लैब संचालन के साथ सरकारी दवाइयां भी मिली वही मौके पर मौजूद लोग इस संदर्भ में कोई भी दस्तावेज उपलब्ध नहीं कर सके। जिसके बाद इसे सील करके  वरिष्ठ अधिकारियों को जानकारी भेजी जा रही है।

 मामले में पथरिया सीबीएमओ डॉ शशिकांत पटेल ने बताया कि शिकायत मिली थी कि श्रीजी मेडिकल इंस्टीट्यूट में मेडिकल से जुड़े कोर्स कराए जा रहे है। लेकिन जांच के दौरान आवश्यक डॉक्यूटमेंट उपलब्ध नही कराए गए वही सरकारी दवाएं भी यहा पर मिलने पर जब्त करते हुए फिलहाल संस्थान को सील कर दिया गया है। फिलहाल उपरोक्त कार्यवाही हड़कंप के हालात बने रहे वहीं पथरिया में इस तरह से संचालित अन्य क्लिनिक एवं पैथोलॉजी आदि पर भी छापामार कार्रवाई की अपेक्षा प्रशासन से की जाने लगी है।
उल्लेखनीय की श्रीजी इंस्टिट्यूट में मेडिकल कोर्स के नाम पर दसवीं बारहवीं के छात्र-छात्राओं को एक वर्ष की प्रशिक्षण अवधि में डॉक्टर बनकर ग्रामीण क्षेत्र में क्लीनिक भी खोलने की पात्रता होने के सब्जबाग दिखाई जा रहे थे। वही लैब टेक्नीशियन का एक वर्ष का कोर्स करने के बाद पैथोलॉजी लैब खोलने की पात्रता प्राप्त हो जाने का दावा किया जा रहा था।
जिसके लिए 12 से 20 हजार रुपए की राशि वार्षिक फीस के रूप में जमा कराने के पंपलेट आदि भी वितरित किये जा रहे थे। जिसकी जानकारी सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद कुछ जागरूक लोगों द्वारा श्री जी इंडस्ट्रीज पर संदेह व्यक्त करते हुए इसकी जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई। और उसके बाद आज है कार्रवाई की गई है।
मामले में प्रशासन द्वारा प्रस नोट के अनुसार प्रभारी तहसीलदार वृन्देश पाण्डेय एवं सीएचसी पथरिया सीबीएमओ डॉ शशिकांत पटेल के नेतृत्व में आज टीम द्वारा श्रीजी इंस्टीटूयट पथरिया में छापा मार कार्यवाही की गई। संचालक श्रीजी इंस्टीटूयट पथरिया के द्वारा इंस्टीटूयट में पेरामेडिकल कोर्स संचालन के संबंध में कोई भी दस्तावेज टीम के समक्ष प्रस्तुत नहीं किया जा सका। साथ ही इंस्टीटूयट में भारी मात्रा में मप्र शासन द्वारा सप्लाई सामग्री दवाईया पंचानामा बनाकर जब्त की गई।
 इंस्टीटूयट में विभिन्न प्रकार के पेरामेडिकल कोर्स संचालित किये जाने के संबंध में कोई भी वैध दस्तावेज संचालक द्वारा टीम के समक्ष प्रस्तुत नहीं किया गया। जब्त की गई शासकीय सामग्री दवाईयों के संबंध में संचालक द्वारा पूछे जाने पर जानकारी दी गई कि अरविन्द पटेल सीएचओ जिला सागर द्वारा उक्त दवाईया प्रदाय की गई है। उक्त छापा मार कार्यवाही के दौरान बीपीएम लखन गोयल बीसीएम रत्नेश दुबे बीईई रजनीश सिंह एवं फार्मासिस्ट ओमकार पटेल आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments