Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

दमोह पुलिस लाइन में विजया दशमी पर शस्त्र पूजन के बाद फायरिंग.. मंत्री, सांसद, पूर्व मंत्री, विधायक, कलेक्टर, एसपी के साथ पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी हुए शामिल...

 विधि-विधान से पूजा अर्चना के बाद की गई फायरिंग..

दमोह। विजयदशमी के अवसर पर इस बार प्रदेश भर में आयोजित होने वाली पुलिस के शस्त्र पूजन कार्यक्रम में सांसद विधायक मंत्री व प्रतिनिधियों को शामिल होने की गाइड लाइन तय की गई थी। जिसके चलते इस बार पुलिस के शस्त्र पूजन कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों की भागीदारी भी देखने को मिली।

इस अवसर पर प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेंद्र भाव सिंह लोधी ने कहा कि शस्त्र पूजन का कार्यक्रम हमारी परंपरा का प्रतीक है यह शक्ति की आराधना का पर्व है हमारे सारे देवी देवता आशीर्वाद देते हैं उनके हाथों में एक शस्त्र भी रहता है जो यह बताता है कि गलत काम करने पर दंडित भी किया जाएगा।  पूजन के दौरान पुलिस अधीक्षक श्री सोमवंशी ने मां के समक्ष कुमड़े को बलि चढ़ाई। इस अवसर पर सांसद राहुल सिंह पूर्व वित्तमंत्री एवं विधायक दमोह जयंत कुमार मलैया विधायक हटा उमादेवी खटीक कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी एडीशनल एसपी संदीप मिश्रा रमन खत्री विशेष रूप से मौजूद थे।

दमोह सांसद श्री राहुल सिंह ने कहा शास्त्र और शस्त्र दोनों की आवश्यकता है। उन्होंने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी को साधुवाद देता हूं उनकी नई पहल पर आज जन प्रतिनिधियों को शासकीय अधिकारियों और पुलिस के साथ मिलकर शस्त्र पूजन करने का यह आयोजन बनाया गया है। निश्चित ही वर्तमान परिवेश को देखते हुए हमें दोनों चीजों के लिए तैयार रहना चाहिएए शास्त्र से हमको शिक्षा मिलती है और शत्रु पर विजय पाने के लिए हमें शस्त्र चलाना भी आना चाहिए। विजयदशमी के इस पर्व पर सभी को शुभकामनाएं देता हूं और माता रानी से यही प्रार्थना करता हूं कि सब की मनोकामना पूर्ण हो।
पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक श्री जयंत कुमार मलैया ने कहा इस तरीके से यह कार्यक्रम में पहली बार देख रहा हूं कि जब पुलिस अधीक्षक ने सारे जनप्रतिनिधियों को प्रशासनिक अधिकारी और सभी लोगों को यहां बुलाया हैए बाकायदा यहां पर पूजन हवन हुआ है। हटा विधायक श्रीमती उमा देवी खटीक ने कहा यहां जो शस्त्र पूजन हुआ है हमारी भारतीय संस्कृति में इसका बहुत महत्व है इसको देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने जो यह पहल की हैए इसके लिए उन्हें साधुवाद देती हूं । कलेक्टर श्री सुधीर कुमार कोचर ने कहा शस्त्र और शास्त्र दोनों का महत्व हमारी संस्कृति में है कामना करता हूं कि शस्त्र और शास्त्र दोनों का सही और समुचित उपयोग करने का विवेक और बुद्धि हम सभी को मिले ताकि हम अधिक से अधिक जनता के हित में काम कर सके। 

पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा विजयदशमी पर पुलिस विभाग में शस्त्र पूजन का कार्यक्रम पारंपरिक रूप से मनाया जाता रहा है बहुत पुरानी परंपरा है कि विजयदशमी के दिन अपने शस्त्रों की पूजा करते हैंए उनकी देख.रेख के लिए भी ईश्वर से प्रार्थना करते हैं । आज इस तत्वाधान में पुलिस लाइन में शस्त्र पूजा का आयोजन किया है। मुख्यमंत्री जी के आदेश के बाद जनप्रतिनिधियों को भी इसमें शामिल किया है उन सभी की पुलिस विभाग पर दृष्टि बनी रहे और उनकी मदद मिलती रहे और साथ में पुलिस विभाग की जो परंपराएं हैं उनमे शामिल होते रहे यह बहुत अच्छी शुरूआत है इसी के माध्यम से सभी को विजयदशमी की बहुत.बहुत शुभकामनाएं ।

कार्यक्रम उपरांत पुलिस अधीक्षक श्री सोमवंशी एडीशनल एसपी श्री मिश्रा एवं आरआई ने हर्ष फायर किये और कलेक्टर श्री कोचर और पुलिस अधीक्षक श्री सोमवंशी ने पुलिस वाहनों की विधिवत पूजन अर्चन किया।  इस मौके पर सीएसपी अभिषेक तिवारी डीएसपी भावना दांगी आरआई हेमंत बरहैया टीआई आनंद सिंह और टीआई रावेंन्द्र बागरी चौकी प्रभारी धर्मेन्द्र गुर्जर एवं बीएस हजारी शिवांगी दांगी सूबेदार अभिनव साहू लाईन आफिसर दिनेश गोस्वामी सहित पुलिस प्रशासन के अधिकारीगण मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments