Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

पटेरा में बीईओं के ठिकाने पर छापामार कार्यवाही के बाद हटा में भी पटाखों का जखीरा जब्त.. इधर तेंदूखेड़ा में पटाखे जप्ती की कार्यवाही में पुलिस पर 80 हजार बसूलने के आरोप..

पटेरा में बीईओं के ठिकाने पर छापामार कार्यवाही

दमोह दशहरा दीपावली की पूर्व बेला में जिले भर में अवैध पटाखा के भंडारण एवं बिक्रय के खिलाफ पुलिस की बक्र दृष्टि का दौर जारी है। पटेरा थाना पुलिस के द्वारा शिक्षा विभाग के एक अधिकारी के घर पर छापामारी  करके फटाकों का स्टाक जब्त किए जाने के बाद अब हटा थाना पुलिस के द्वारा भी भारी मात्रा में अवैध फटाके जब्त किए जाने की खबर सामने आ रही है। इधर तेंदूखेड़ा में पिछले दिनों की गई पटाखा जब्ती मामले में पुलिस द्वारा लेनदेन करके आरोपियों को छोड़े जाने की शिकायते सामने आई है।

जिले के पटेरा थाना पुलिस ने विकासखंड शिक्षा अधिकारी मुकेश गुजरे के घर पर छापामार कार्रवाई करते हुए यहां बड़ी मात्रा में पटाखा सामग्री करीब 16 पेटी सुतली बम, 2 बोरी विस्फोटक सामग्री और 100 ग्राम बारूद जप्त किया है मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने यहां छापा मारा तो कमरों में विस्फोटक सामग्री पाई गई। उक्त विस्फोटक सामग्री अवैध रूप से रहवासी इलाके के घर मे रखी हुई थी पुलिस ने BEO मुकेश गुजरे और उनकी पत्नी मंजू गुजरे पर विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। 

 मामले में हटा एसडीओपी प्रशांत सिंह सुमन का कहना है कि उक्त पटाखा सामग्री के भंडारण और निर्माण सम्बंधित कोई दस्तावेज नही मिलने पर यह कार्यवाही की गई है।

हटा में गोदाम पर छापेमारी में 40 पेटी पटाखे जब्त

दमोह जिले के पटेरा के बाद अब हटा में आतिशबाजी पकड़े जाने की जानकारी सामने आई है।  एसडीओपी प्रशांत सिंह सुमन और थाना प्रभारी मनीष कुमार के मार्गदर्शन में हटा निवासी भरत असाटी के यहां से करीब 40 से अधिक बॉक्स पटाखे से भरे पकड़े जाने के बाद मामले में विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा की जा रही है।

 तेंदूखेड़ा में पटाखे कार्यवाही में 80 हजार बसूलने के आरोप..  तेंदूखेड़ा में पुलिस के द्वारा पटाखा दुकानों से पटाखें जप्त करने के मामले में बनाए गए आरोपियों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए है। साथ ही पुलिस के द्वारा केंस बनाने के बाद भी जेल भेजने की धमकी देकर लगभग 80 हजार रूपए बसूल किए जाने का आरोप लगाया गया है। साथ ही एक दुकानदार के यहां से 5 कार्टून पटाखे पकड़ने के बाद भी पुलिस ने केस नही बनाया है। जबकि थाने में साथ रहने के बाद भी उससे सांठगांठ करने के बाद पुलिस के द्वारा छोडने का आरोप लगाया है..

ज्ञात हो कि बुधवार की शाम को तेंदूखेड़ा पुलिस के द्वारा नगर की पटाखो की दुकानों पर छापामार कार्यवाही कर भारी मात्रा में पटाखे जप्त किए थे। साथ ही चार लोगो को पकड़कर थाने भी ले जाया गया था लेकिन पुलिस ने सिर्फ तीन लोगो के उपर  जिनमें दिनेश उर्फ कल्लू, शिवम साहू, मनोज साहू पर मामला दर्ज किया था साथ ही पुलिस ने मुचलका पर तीनो आरोपियो को छोड दिया गया था। सबसे बड़ी बात है कि ये तीनो पुराने पटाखा बेचने बाले है और इनके पास पुराने पटाखा बेचने के लायसेंस है। इस साल नया लायलेंस बनाने के लिए कलेक्टर कार्यालय में आवेदन कर रखा है। इसके बाद भी पुराने रखे पटाखो पर कार्यवाही की गई है। लेकिन अब ये तीनो पुलिस पर गंभीर आरोप लगा रहे है। 
जिनमें कल्लू का कहना है कि बुधवार को मुझे घर से उठाकर थाने ले आए थे इसके बाद पुलिस ने घर में घुसकर पटाखे जप्त किए थे। लेकिन थाने में आरक्षक रंजीत राणा के द्वारा 50 हजार रूपए की मांग की जा रही थी पैसे नहीं दिए जाने पर जेल भेजने के लिए कहां जा रहा था। जेल जाने के डर से हमने राणा को 20 हजार रूपए दिए थे इसके बाद थाने दूसरे दिन छोड़ा गया है। ऐसे ही शिवम साहू ने कहां है कि पुलिस ने हमारे यहां लगभग 35 हजार रूपए के पटाखे जप्त किए है। लेकिन पुलिस ने 1 लाख रूपए जप्ती बनाई गई है। साथ ही धमकी देकर मुझसे 40 हजार रूपए रंजीत राणा ने बसूल किए थे। इसके बाद मुझे थाने से छोड़ा गया था। ऐसे ही मनोज साहू ने कहां कि मेरे यहां लगभग 9 हजार रूपए के पटाखे जप्त किए थे लेकिन पुलिस ने 80 हजार रूपए के पटाखो की जप्ती बनाई है। साथ ही पुलिस ने दो कोरे कागजो पर दस्तखत कराए लिए है। इसके अलावा रंजीत राणा एवं एक ओर आरक्षक के द्वारा 20 हजार रूपए लेने के बाद मुझे थाने से छोड़ा गया था। साथ ही तीनो ने कहां है कि हम लोगो के साथ एक और नगर का दुकानदार को 5 कार्टून पटाखो के साथ पकड़ा था लेकिन राजनैतिक दवदवा के चलते उसके उपर केस नहीं बनाया गया। उसे साठगाठ कर छोड दिया गया। इसकी शिकायत हम लोग जिला एसपी के समक्ष खडे़ होकर शिकायत करेगें..
दमोह एसपी का कहना.. दमोह एसपी श्रुतकीर्ति ने कहां है कि जो सेक्षन में कार्यवाही होनी चाहिए वैसे ही कार्यवाही की गई है। इसमें कम या ज्यादा धारा नही होती है। लेकिन किस बात के किसने पैसे लिए है। इसका मै सत्यापन करा लेता हूॅ साथ उनके वयान दर्ज भी करवाता हूॅ..

Post a Comment

0 Comments