Ticker

6/recent/ticker-posts

तालाब से निकले मगरमच्छ को रेस्क्यू कर सिंगौरगढ़ जलाशय में छोड़ा.. अवैध खनन परिवहन करते एक ट्रेक्टर मुरम जप्त.. तीन ऑटो पर किए गए 17500 रू के चालान.. NSUI ने चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा..

तालाब से निकले मगरमच्छ को रेस्क्यू कर छोड़ा 
दमोह। जहां एक और बारिश थमने है मौसम साफ हो गया है और पुल पुलियों सहित नदियों में भी पानी की धार नदी के घाटों उतरकर बहने लगी है लेकिन बारिश के कारण बीतें दिनों तेज आए पानी के कई जीव-जंतु नदियों से आए दिन बाहर आ रहे हैं और रहवासी क्षेत्रों में पहुंच रहे जहां वहां पर रहने वाले लोगों में दहशत का माहौल बना हुआ है जल में शांत रहने वाले मगरमच्छों का रहवासी क्षेत्रों में प्रवेश करना। 

ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को सामने आया है जिसमे ग्रामीण क्षेत्र में मगरमच्छ प्रवेश कर गया जिसे कड़ी मशक्कत के बाद वन अमले की रेस्क्यू टीम ने काबू किया प्राप्त जानकारी अनुसार इमलिया चौंकी थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत सलैया हटरी के ग्राम कालापानी में शुक्रवार की सुबह 9 बजे एक विशालकाय मगरमच्छ को देखा गया जिसके बाद ग्रामीणों ने इसकी सूचना  दमोह मंडल अधिकारी सहित वन अमले को लगी जहां सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और ग्रामवासियों को मगरमच्छ से दूर रहने की सलाह दी और मगरमच्छ का रेस्क्यू कर पकड़ा..

शुक्रवार को  तेन्दूखेड़ा मुख्यालय से 50 किमी दूर किमी दूर काला पानी ग्राम में सुबह 8 बजे गांव में बनी छोटी तलैया में मगरमच्छ को  देखा गया जिसकी जानकारी गांव के धरम सिंह लोधी विक्रम सिंह लोधी नन्हे भाई भाई तिवारी राहुल तिवारी लाल सिंह लोधी मूरत सिंह लोधी द्वारा इसकी सूचना दमोह वन विभाग को दी गई सूचना मिलते ही दमोह वन अमले की टीम मौके पर पहुंची और  मगरमच्छ को पकड़ने के प्रयास किए गए लेकिन टीम को मगरमच्छ को पकड़ने में कड़ी मशक्कत का सामना करना पड़ा दो घंटे के  प्रयासों के बाद सुबह 11 बजे मगरमच्छ को पकड़ा गया और पिंजरे में डालकर  सिंगौरगढ़ के जलाशय में लाकर सुरक्षित छोड़ा गया..
उल्लेखनीय है कि कोटखेड़ा तारादेही सर्रा झलौन तेजगढ़ इमलिया होते हुए निकली व्यारमा नदी में बड़ी संख्या में मगरमच्छों का बसेरा है यहां पर बड़ी संख्या में मगरमच्छों को देखा जा सकता है। जुलाई माह में ही व्यारमा नदी में नहाने के दौरान मगरमच्छ द्वारा कई लोगों पर जानलेवा हमला किया है और एक आठ साल के बच्चे को भी खीच कर पानी में ले गया था। इन हालातों के चलते आमजन को नदी के पास जाने के लिए वन अमले द्वारा प्रतिबंधित कर दिया है। 

लेकिन अब अब मगरमच्छ रहवासी इलाकों में पहुंचने लगे हैं जिससे आमजन के साथ वन अमले की चिंता भी बढ़ रही है। इस संबंध में दमोह के उप वनमंडल अधिकारी प्रतीक कुमार दुबे ने बताया कि सुबह सूचना मिली थी की इमलिया चौंकी थाना क्षेत्र अंतर्गत सलैया हटरी ग्राम पंचायत के कालापानी ग्राम में किसी तलैया के पास मगरमच्छ देखा गया था जिसके बाद वन अमले ने पहुंचकर मगरमच्छ को पकड़कर सुरक्षित सिंगौरगढ़ जलाशय में छोड़ा गया है लगातार मगरमच्छ नदी तालाबों से निकलकर रहवासी क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं लोगों को सावधान रहने की जरूरत है.. विशाल रजक की खबर

अवैध खनन परिवहन करते एक ट्रेक्टर मुरम जप्त.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत अपर कलेक्टर मीना मसराम के मार्गदर्शन में खनि अधिकारी मेजर सिंह जमरा के द्वारा अवैध खनिज खनन परिवहन व भंडारण के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है..

इसी क्रम में आज बांदकपुर में खनिज का अवैध खनन परिवहन के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए 01 ट्रेक्टर मुरम जप्त कर थाना हिंडोरिया में रखवाया गया है। अवैध खनन परिवहनकर्ता आकाश यादव के विरुद्ध प्रकरण मध्य प्रदेश खनिज नियम के अंतर्गत पंजीबद्ध किया गया है..

तीन ऑटो पर किए गए 17 500 रू के चालान

दमोह। जिला परिवहन अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि आज जांच के दौरान तीन ऑटो से 17 हजार 500 रूपये के चालान किए गए। उन्होंने बताया यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी।

छात्र हित में एनएसयूआई ने चार सूत्रीय मांग पत्र सौंपा.. दमोह। एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष ने महाविद्यालयीन छात्रों के हित में कार्यवाही और सुविधा की मांग करते हुए मुख्यमंत्री के नाम एक मांग पत्र स्थानीय प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस ज्ञानचंद्र श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य को सौंपा जिसमें जिक्र किया गया कि पेपर लीक पर कड़ा कानून बना कर दोषियों को 20 वर्ष की जेल व 10 करोड़ का जुर्माना लगाया जाए और जिम्मेदारों की बर्खास्तगी व संस्थान की मान्यता निरस्त की जाए। छात्रवृत्ति को लोकसेवा गारंटी अधिनियम में शामिल किया जाए साथ ही फर्जी छात्रवृत्ति लेने वाले संस्थानों पर 50 करोड़ का जुर्माना व जेल का प्रावधान हो महाविद्यालय में सीट वृद्धि के साथ-साथ नए पाठ्यक्रम और एनईपी के अनुरूप पसंदीदा विषय लेने की मिले छूट दी जाए..

रोजगार मूलक पाठ्यक्रम शामिल हो,एससी/ एसटी हॉस्टल की संख्या इसी सत्र में दोगुना और ईडब्ल्यूएस छात्रावास खोले जाएं, सहायक प्राध्यापकों के रिक्त पद पर अतिशीघ्र भर्ती प्रारंभ हो और छात्र संघ चुनाव शुरू किया जाए। इस संबंध में जिलाध्यक्ष शुभम तिवारी ने बताया कि पिछले वर्षो में पेपर लीक होने की घटनाएं सामने आई जिससे होनहार अभ्यर्थियों का बहुत नुकसान होता है इसके लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए साथ ही महाविद्यालयों में सुविधा, गुणवत्ता और रोजगारउन्मुखी शिक्षा पर ध्यान दिया जाना जरूरी है जिससे छात्र लाभान्वित होंगे। ऐसे ही विषयों पर हमने मांगपत्र प्रस्तुत किया है। इस मौके पर जिलाध्यक्ष शुभम तिवारी, जिलाउपाध्यक्ष गौरव अवस्थी, महासचिव शिवम सोनी, महासचिव नारायण पटेल, बिधानसभा अध्यक्ष विवेक शर्मा और छात्र उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments