Ticker

6/recent/ticker-posts

केंद्रीय मंत्री श्री वीरेंद्र खटीक ने दमोह के बेलाताल में किया श्रमदान.. वृद्धाश्रम, धर्मा स्मृति परामर्श एवं पुर्नवास केन्द्र पहुँचे.. भाजपा जिला कार्यालय में सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक ली..

केंद्रीय मंत्री श्री खटीक ने बेलाताल में किया श्रमदान
दमोह। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार खटीक आज प्रात बेलाताल पहुँचे। उन्होंने यहां पूर्व वित्तमंत्री और विधायक श्री जयंत कुमार मलैया के साथ और दमोह के विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों तथा नागरिकों के साथ तालाब सफाई में श्रमदान किया। इस मौके पर कलेक्टर श्री सुधीर कुमार कोचर सहित आमजनों ने श्रमदान में भागीदारी की।

केंद्रीय मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार खटीक ने कहा दमोह में एक बहुत अच्छी चीज देखने को मिली यहां पर प्रत्येक रविवार को दमोह के नागरिकों के द्वारा स्व.प्रेरणा की भावना से स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान करकेए तालाब की स्वच्छता को एक बहुत अच्छा स्वरूप प्रदान किया है लगभग लगभग जितनी भी जलकुंभी है उसको निकाल लिया है। हर रविवार को 2 घंटे श्रमदान करते हैं जिसमें जिले के जनप्रतिनिधिगण और प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल होते है। यह बहुत अच्छी बात है यदि सभी नगरों में इस तरह से अंदर से प्रेरणा लेकर अपने जलाशयों  को स्वच्छ करने के भाव के साथ समाज आगे आता है तो न केवल जलाशय स्वच्छ होते हैंए बल्कि प्राकृतिक वातावरण को भी सुंदरता प्रदान करते हैं। हमें इस बात से प्रेरणा लेनी चाहिए कि जिन तालाबों को स्वच्छ रखने कीए साफ रखने की हमारी जिम्मेदारी है उन तालाबों में यदि हम पूजा का सामान डालेंगे तो तालाब कैसे स्वच्छ रहेंगे इसे जागरूकता के रूप में घर.घर तक पहुंचाने की आवश्यकता है।

पूर्व वित्त मंत्री विधायक श्री जयंत मलैया ने कहा बेलाताल में लगातार कई रविवार को स्वयंसेवी संस्थाएंए नौजवान लोगए महिलाएं और भी सारे लोग आकर यहां पर स्वेच्छा से श्रमदान करते हैं। आज बेलाताल की कंडीशन देख रहे हैं जब दो माह पहले देखा होगा कि किस प्रकार से था किस प्रकार से परिवर्तन आया है इसी तरीके से काम करेंगे तो बेलाताल पूरी तरह से साफ हो जाएगा। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा कोई भी चीज तालाब में ना डालें अलग से कुण्ड बना हुआ है उसमें डालेंगे तो बेलाताल साफ रहेगा स्वच्छ रहेगा। यह घूमने की बहुत अच्छी जगह है यहां पर पूरा डेवलप हो गया है लोग सुबह.शाम आए घूमें और स्वस्थ रहें।
कलेक्टर श्री सुधीर कुमार कोचर ने कहा दमोह के सामाजिक संगठनों ने निर्णय लिया था कि बेलाताल में एक बार और सफाई अभियान चलाएंगे क्योंकि मछुआ समाज के लोगों ने यहाँ से जलकुंभी का कचरा पूरा निकाल दिया था अब उसको उठा करके और डंप किया जाना जरूरी था। उन्होंने कहा आज लगभग 100 लोगों की उपस्थिति में कचरे के पहाड़ को एक.डेढ़ घंटे के अंदर पूरा साफ़ कर दिया। अगले रविवार हमारा टारगेट है कि अस्पताल में श्रमदान करेंगे जिसमें तीन कम्पोनेन्ट होंगे एक होगा सफाई जिसमें हम एक परिसर को साफ करेंगे एक होगा धुलाई जिसमे हम एक परिसर की पूरी धुलाई व्यवस्थित रूप से कराएँगे और तीसरा होगा पुताई जिसमे की हम पलंग टेबिल इस तरह की जो चीजों को कलर करने का काम करेंगे तो इन तीनों तरह के कम्पोनेन्ट पे काम अगले सप्ताह अस्पताल में करने के लिए प्लान कर रहे हैं।
केन्द्रीय मंत्री श्री खटीक आकस्मिक रूप से वृद्धाश्रम पहुँचे.. केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री वीरेन्द्र कुमार खटीक आकस्मिक रूप से
दमोह वृद्धाश्रम पहुँचे। उन्होंने यहां रह रहे वृद्धजनों से मुलाकात की उनसे बाते की व उनकी बाते सुनी तथा समस्याएं पूछी। सभी वृद्धजन खुशी.खुशी बताएं यहा सब अच्छा हैं कलेक्टर साहब आते हैं। इस मौके पर दमोह सांसद राहुल सिंह लोधी विशेष रूप साथ में मौजूद रहे।
केंद्रीय मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार खटीक ने कहा वृद्धाश्रम में वरिष्ठ नागरिकों बुजुर्गों से मिलने उनसे संवाद करने संपर्क करने के लिए आया था यहां आकर देखा कि जो वृद्धाश्रम चलाए जा रहे हैं यहां रहने वाले सभी वृद्धजन व्यवस्थाओं से बहुत संतुष्ट हैं। जिला प्रशासन ने भी सीएसआर और अन्य माध्यमों से यहां पर बहुत सारे काम भी कराए हैं जिससे यह वृद्धाश्रम काफी सुविधाजनक और आरामदायक है। यहां आने वाले वरिष्ठ नागरिकों के अंदर एक विश्वास का भाव जागृत हुआ है। 
केन्द्रीय मंत्री श्री खटीक ने कहा जिला प्रशासन इस कार्य को बहुत मुस्तेदी के साथ कर ही रहा है मैंने जिले के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों से इस बारे में आग्रह भी किया हैं कि दमोह के नागरिक जो समाज सेवा के अलग.अलग क्षेत्रों में काम करते हैं ऐसे लोगों से संवाद करके उनके परिवार में किसी का जन्मदिन किसी बुजुर्ग की बरसी पुण्य तिथि मनाई जाती हैं ऐसे अवसरों पर जब समाज के लोग इन वृद्धजनों के बीच में आकर के अपने घर से खाना लेकर आएंगे त्यौहार यहां मनाएंगे अपने बच्चों के जन्मदिन यहां मनाएंगे तो इन बुजुर्गों को भी इस बात का एहसास होगा कि समाज हमारे साथ में है और अकेलेपन का एहसास दूर होगा एक पारिवारिक आत्मीयता का वातावरण यहां पर निर्मित होगा। इस अवसर पर कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर सीईओ जिला पंचायत सहित जनप्रतिनिधिगण अधिकारी.कर्मचारीगण वृद्धजन मौजूद रहे।
केन्द्रीय मंत्री श्री खटीक धर्मा स्मृति परामर्श एवं पुर्नवास केन्द्र पहुँचे
दमोह। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार खटीक आकस्मिक रूप से धर्मा स्मृति परामर्श एवं पुर्नवास केन्द्र दमोह पहुँचे। उन्होंने यहां उपलब्ध सुविधाओं एवं उपकरणों का अवलोकन करते हुए कहा आधुनिक उपकरणों को यहां मुहैया कराया जाये ताकि लोगों को और अधिक सुविधाएं मिले और सरकार की मंशा भी यही है। इस मौके पर सांसद श्री राहुल सिंह लोधी कलेक्टर श्री सुधीर कुमार कोचर सीईओ जिला पंचायत श्री अर्पित वर्मा विशेष रूप से मौजूद रहे।
केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार खटीक ने कहा डीडीआरसी केंद्र के माध्यम से समाज के ऐसे दिव्यांगजन जिनको इन केन्द्रों के माध्यम से चाहे वह फिजियोथैरेपी की सुविधा हो या उनको सहायक उपकरणों की आवश्यकता हो सेरेबल पाल्सी वाले बच्चे भी आते हैं ऐसे बच्चे जो बचपन से ही बैठ नहीं पाते हैं गर्दन तिरछी किए रहते हैं घर के सदस्यों को भी ठीक से नहीं पहचान पाते हैं। उन्होंने कहा फिजियोथेरेपी के माध्यम से और प्रशिक्षण देकर इन केन्द्रों माध्यम से उनको सशक्त बनाने का प्रयास किया जाये। इसके साथ ही जिन दिव्यांगजनों को कृत्रिम हाथ और पैर की आवश्यकता होती हैए वह भी बनाए जाने का काम किया जाता है।
केन्द्रीय मंत्री श्री खटीक ने कहा डीडीआरसी केंद्र को इंप्रूव करते हुए और दूसरे जिलों में जैसे उन्नत डीडीआरसी केंद्र दिव्यांगता के क्षेत्र में बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं वैसे ही दमोह जिले के भी दिव्यांगजनों को इस केंद्र के माध्यम से बेहतर सुविधाएं मिले अच्छी सुविधाएं मिले जो रिक्त स्थान है उनकी पूर्ति भी की जाए फिजियोथैरेपी के विशेषज्ञ की सेवाएं प्रदान करने की सुविधाओं को आगे बढ़ाया जाए ताकि यह केंद्र अपनी पहचान के साथ ही साथ दमोह जिले के दिव्यांगजनों की आवश्यकताओं को पूरी करने में सहायक हो सके।

केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक ने भाजपा जिला कार्यालय में सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक ली.. दमोह भारतीय जनता पार्टी के संगठन पर्व सदस्यता अभियान की समीक्षा बैठक भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक के मुख्य आतिथ्य में जिला कार्यालय में संपन्न हुई जिसमें जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, पूर्व मंत्री दमोह विधायक जयंत मलैया, जिला प्रभारी सतानंद गौतम विशेष रूप से उपस्थित रहे।
समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र खटीक ने कहा कि संगठन पर्व पर भारतीय जनता पार्टी का सदस्यता अभियान हर कार्यकर्त्ता के लिए महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, प्रत्येक कार्यकर्ता अपने लक्ष्य को प्रथम चरण में ही पूर्ण कर लेंगे। पार्टी का सदस्यता अभियान केवल औपचारिक कार्यक्रम नहीं बल्कि राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत वैचारिक आंदोलन है, सदस्यता अभियान आंकड़ों का खेल नहीं अपितु वैचारिक और भावनात्मक आंदोलन हैं जिसमें सभी वर्ग के लोगों को जोड़ना है, लक्ष्य को प्राप्त करने की क्षमता रखने वाला सिर्फ़ भाजपा का ही कार्यकर्त्ता होता है, सदस्यता अभियान भाजपा परिवार के विस्तार का कार्यक्रम है जिसके कारण ही आज भाजपा दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक दल बन गया है।  केंद्रीय मंत्री खटीक ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी हर बूथ पर सैकड़ो की संख्या में कार्यकर्ताओं की फौज खड़ी करने वाली है। एक भी बूथ पार्टी की सदस्यता से अछूता ना रहे, चाहे वह बूथ सुदूर अंचल का हो या फिर नगरीय निकाय का।  हर पोलिंग बूथ पर सैकड़ो की संख्या का लक्ष्य प्रथम चरण में ही पूर्ण करना है। केंद्रीय मंत्री खटीक ने इसके पूर्व प्रत्येक जनप्रतिनिधि की सदस्यता का व्यापक रूप से मूल्यांकन किया।
जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का प्रत्येक कार्यकर्ता जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर जिले का लक्ष्य पूर्ण करेंगे।  कल तक 55 हजार से अधिक सदस्य डिजिटल रूप से भाजपा के कार्यकर्ताओं ने बनाए हैं। जिले का प्रत्येक कार्यकर्ता पूरी क्षमता के साथ पार्टी की सदस्यता अभियान में जुटा हुआ है। जिले में तीन लाख से अधिक डिजिटल रूप से बनेंगे बीजेपी के सदस्य बनाएं जाने के लिए सभी कार्यकर्त्ता संकल्पित होकर कार्य कर रहे हैं।  इस समीक्षा बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता पटेल, पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश महामंत्री संजय राय, बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ प्रदेश सह संयोजक श्याम शिवहरे, जिला महामंत्री गोपाल पटेल, सतीश तिवारी, रामेश्वर चौधरी मंचासीन रहें।
बैठक में जिला उपाध्यक्ष रूपेश सेन, रमन खत्री, चंदभान पटेल, जिला मंत्री संजय यादव, ब्रजेश दुबे अरविंद उपाध्याय, जिला कार्यालय मंत्री राम लाल उपाध्याय, जिला कोषाध्यक्ष सुरेश पटेल, जिला मीडिया प्रभारी राघवेन्द्र सिंह परिहार, जिला मीडिया सह प्रभारी महेन्द्र जैन, आई टी सेल संयोजक रिंकु अनिल गोस्वामी, सोशल मीडिया प्रभारी संदीप शर्मा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष प्रतिनिधी धर्मेन्द्र कटारे सहित मंडल अध्यक्ष, पार्षद, जनपद सदस्य और सदस्यता अभियान की टोली के ज्येष्ठ श्रेष्ठ कार्यकर्ताओ की उपस्थिति रहीं। बैठक का संचालन जिला महामंत्री गोपाल पटेल ने और आभार जिला उपाध्यक्ष रूपेश ने व्यक्त किया। सदस्यता अभियान के अंतर्गत रविवार को विशेष रूप से विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में सदस्यता अभियान चलाया गया जिसमें किसान वर्ग को भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं और जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और उन्हें डिजीटल माध्यम से भाजपा की सदस्यता दिलवाई।

 

Post a Comment

0 Comments