Ticker

6/recent/ticker-posts

वाढ़ ग्रस्त पुल से निकलने वाली दो बसों के परमिट होगे निरस्त.. कलेक्टर एसपी ने हटा में त्योहारों के अयोजन स्थल का भ्रमण कर दिशा निर्देश दिए.. आईआईटी दिल्ली की मदद से कोर्स कर सकेंगे दमोह के छात्र..

कलेक्टर एसपी ने हटा में दिशा निर्देश दिए
दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर और पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी हटा पंहुचे। उन्होंने सुनार नदी के घुराघाट नावघाट पहुंचकर गणेश विसर्जन स्थल का जायजा लिया और प्रशासनिक व्यवस्थाएं दुरस्त रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री कोचर ने विसर्जन स्थलों नावघाट एवं घुराघाट पर नदी के बढ़े हुए जलस्तर के चलते बेरिकेटिंग के निर्देश दिए विसर्जन स्थलों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था एवं गोताखोरों की व्यवस्था नावघाट पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात करने के निर्देश दिए। नदी के अन्य सभी घाटों यथा मातन घाट नाव घाट सुरई घाट कुलकी घाट आदि पर भी प्रकाश सुरक्षा और बेरिकेटिंग के साथ नाव आदि की व्यवस्था के निर्देश दिए। उन्होंने रमाकवि वार्ड पहुंचकर ईद.मिलाद.उन.नबी पर्व पर होने वाले कार्यक्रम और जुलूस मार्ग का भी जायजा लिया और आवश्यक निर्देश दिये।

इस अवसर पर कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा एसपी साहब के साथ हटा नगर का भ्रमण किया हैए इसका उद्देश्य खास तौर पर बड़े त्यौहारों यथा पर्यूषण पर्वए मिलाद.उन.नबी पर्वए गणेश विर्सजन श्राद्ध पक्ष का पर्व है। इन कार्यक्रमों में जुलूस निकलते है उनका रूट देखा है और इसके अलावा जो विसर्जन स्थल हैए उनको भी देखा है सुरक्षा को लेकर और जुलूस में शामिल होने वाले लोगों की सुविधा को लेकर विस्तृत समीक्षा की है और आवश्यक निर्देश पूरी टीम को दिये है।  उन्होंने कहा सारे अधिकारियों ने पूरे समय भ्रमण किया है नगर पालिका के लिये लाइटिंग साफ.सफाई और घाटों पर गोताखोर और नावों की पर्याप्त व्यवस्था और बेरीकेटिंग की व्यवस्था और विसर्जन रूट के संबंध में व्यवस्थाओं को देखा है और मुआयना कर आवश्यक निर्देश दिये है।

पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा कलेक्टर साहब के साथ नगर का भ्रमण किया हैए हटा सब डिवीज़न में आने वाले त्यौहारों में बंदोबस्त की  जो व्यवस्था लगनी है उस विषय में भ्रमण के दौरान आवश्यक निर्देश दिये गये हैं । जितने भी घाट हैए जहाँ पर प्रतिमा विसर्जन होना हैए वहाँ पर क्या सुरक्षा व्यवस्था होनी है जिससे की पूरे विसर्जन के प्रोग्राम को बिना किसी दुर्घटना के पूरा करवा पाए और उसके अलावा आने वाले त्योहारों के जितने भी चल समारोह होने वाले हैंए उनके रूट क्या रहने वाले हैंए उनमें कोई विवाद की स्थिति ना हो और पूरे त्यौहार के समय में क्या अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा सकती हैंए जिससे की यह पूरा प्रोग्राम  बिना किसी विघ्न और दिक्कत के कंप्लीट हो जाए और कोई परेशानी ना आये इस संबंध में सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये है और भ्रमण भी हुआ है। इस पर जल्द ही काम भी शुरू किया जायेगा । उन्होने कहा नागरिकगण त्यौहार बहुत सौहार्द्र पूर्ण तरीके से और अच्छे तरीके से मनाए।

पानी का बहाव उतरने के बाद ही नदी पुल पुलिया पार करें, दो यात्री बसों के परमिट रद्द करने के निर्देश.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जिले के आम नागरिकों से कहा है जब बारिश होती हैए तो बहुत बार ऐसी स्थितियां बनती है कि पानी पुल के ऊपर से बहता हैए या नदियों में जलभराव काफी ज्यादा हो जाता है बाढ़ की स्थितियां उत्पन्न हो जाती है। इस स्थिति में कड़े निर्देश दिये जाते हैं कि कोई भी खतरों से ना खेले और जानमाल की सुरक्षा के लिए बहुत आवश्यक है कि लोग तैरकर या चल करके ऐसे भराव की स्थिति में नदी पुल तालाब इनको पार न करें और इनमें न जाए।
कलेक्टर श्री कोचर ने कहा पिछले दिनों कुछ एक दो घटनाएं इस तरह की हुई हैं जिनमें दो बसें अलग अलग दिनों में सोशल मीडिया में आये थे की वे बसे पुल पर पानी बहने के बावजूद भी बसें यात्रियों की जानो को जोखिम में डालते हुए पार की गई ऐसी बसों के परमिट रद्द करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार से एक बटियागढ़ का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें की एक व्यक्ति मोटरसाइकिल अपने सिर में लेकर जल संरचना को पार कर रहा था इस तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएंगीए क्योंकि किसी भी व्यक्ति को जान जोखिम में डालकर इस तरह का खिलवाड़ करने का बिल्कुल अधिकार नहीं है। यह बहुत संवेदनशील विषय हैए इसीलिए कड़े निर्देश दिए गये है सभी जगह चेतावनी बोर्ड लगेंए जहाँ.जहाँ पर ऐसा पानी बह रहा है वहाँ.वहाँ पर चौकीदार आदि भी तैनात किए हैं जो कि लोगों को रोकते हैं और उसके बावजूद यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो उनके खिलाफ़ सख्त कार्रवाई की जायेगी।
कलेक्टर श्री कोचर ने आमजन से आग्रह करते हुये कहा अपनी और दूसरों की जान को जोखिम में ना डालेंए पानी का बहाव उतरने के बाद ही नदीए पुलए पुलिया पार करें और पानी भरा होने की स्थिति में नदियों मेंए तालाबों में स्नान करने के लिए या कपड़े धोने के लिए या अन्य कार्यों के लिए प्रवेश ना करें यह बहुत खतरनाक हो सकता है। अपने और अपने परिवार के प्राणों की रक्षा करे। यह अनुशासन बहुत आवश्यक है। 

आईआईटी दिल्ली की मदद से कोर्स कर सकेंगे दमोह के छात्र.. दमोह। मध्यप्रदेश उच्च शिक्षा द्वारा प्रदेश के 55 अग्रणी और 13 स्वाशासी महाविद्यालयों को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेन्स के रूप में उन्नत किया गया है। इसी क्रम में दमोह शहर स्थित प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेन्स ज्ञानचंद श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दमोह में आईआईटी दिल्ली की मदद से स्नातक स्तर के विद्यार्थियों के लिए दो महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र कोर्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं एआई विथ फिन्टेक की शुरूआत की जा रही है ये दोनो कोर्स ऑनलाइन प्रारंभ किए जा रहे हैं।
संस्था के प्राचार्य डॉ पीके जैन ने बताया कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एआई विथ फिन्टेक जैसे तकनीकी कोर्स विद्यार्थियों के लिए रोजगार की दृष्टि से अत्यन्त महत्वपूर्ण है इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से विद्यार्थी नवीनतम तकनीक का ज्ञान अर्जित कर सकेंगे जिससे उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रत्येक कोर्स में 08.08 विद्यार्थियों का चयन प्रवेश परीक्षा के आधार पर किया जायेगा। प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने हेतु महाविद्यालय द्वारा बनाये गये गूगल फार्म से पंजीयन करना अनिवार्य है। पंजीयन करने हेतु विद्यार्थियों को महाविद्यालय में उपस्थित होना होगा। अधिक जानकारी हेतु विद्यार्थी डॉ रमेश प्रसाद अहरवाल नोडल आफीसर ;एआईकोर्सेस से महाविद्यालय में सम्पर्क कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments