Ticker

6/recent/ticker-posts

पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया ने स्टूडेंट लाईब्रेरी का किया शुभारंभ.. अतिवृष्टि एवं सर्पदंश से प्रभावित 300 हितग्राहियों को सहायता राशि.. स्कूल कॉलेज आंगनबाड़ी केन्द्रों में आज 14 को भी अवकाश.

 पूर्व वित्त मंत्री ने किया लाईब्रेरी का शुभारंभ..

दमोह। पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक श्री जयंत कुमार मलैया ने पुरानी जिला पंचायत भवन में लाईब्रेरी के अध्ययन कक्ष का शुभारंभ किया। इसके पूर्व श्री मलैया ने पुराने शासकीय जिला ग्रंथालय की व्यवस्थाएं देखी। इस मौके पर कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर मौजूद थे।

पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक श्री जयंत कुमार मलैया ने कहा मैं यूएसए और यूरोप में कई जगह गया तो इंडियन डॉक्टर्स का बड़ा नाम है सभी जगह है। अब इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी में सभी जगह लोग बहुत तेजी से आगे आ रहे हैं। हमारे यहां के बच्चों का ब्रेन और डायनामिक है हमारे यहां के बच्चे जितनी मेहनत कर सकते हैं पाश्चात्य देशों के बच्चे उतनी मेहनत नहीं कर सकते हैं। हमारे यहां जो लोग कंसंट्रेट करके काम करते हैं और जितनी मेहनत कर सकते हैंए सिर्फ जरूरत उन्हें सही गाइडेंस की है उन्हें प्रॉपर गाइडेंस मिल जाए उनको टिप्स मिलें। स्कूलों में भी यह होना चाहिए कि उन्हें क्या करना है वह क्या बनना चाहते हैं यदि आप बहुत अच्छे एथलीट हैं तो आपके लिए पढ़ाई से ज्यादा बेहतर मैदान होगा और हमने देखा भी है अलग.अलग जगह पर आज दमोह जैसे छोटे शहर में यह सब हो रहा है मुझे देखकर बहुत अच्छा लगता है।

उन्होंने कहा कलेक्टर साहब ने इनीशिएट दिया तो आप देखेंगे कितने लोग आते हैंए आपको मदद करने के लिए आपको गाइड करने के लिए बहुत लोग आएंगेए जिनसे आप सीख सकते हैं कि हमें कौन सी राह पकड़ना है हमें कहां जाना है। उन्होंने कहा आज हम देखते हैं कि बेटियां बैंकिंग में फाइनेंशियल मैनेजमेंट में ज्यादा आ रही है। श्री मलैया ने सभी को शुभकामनाएं देते हुये उज्जवल भविष्य की कामना की और कहा मैं आशा करता हूं यह पूरी जगह बहुत अच्छी होगी और हमसे जो भी मदद के लिये कहा जायेगा वह किया जायेगा।

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा जब मैं यहां पहली बार आया थाए तो यहां के कुछ स्टूडेंट ने कुछ समस्याएं बताई थी जिन्हें दूर करना जरूरी है। उस समय प्लान किया थाए विद्यार्थियों के लिए यहीं पर कहीं भवन तलाश किया जाये यह भवन हमें मिला है इस भवन में लगभग 100 विद्यार्थी बैठ सकते हैं पुराने जिला ग्रंथालय भवन में भी 100 विद्यार्थी बैठ सकते हैं लगभग 200 विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था यहां पर हो गई है। यह शुरुआत है इसको हम और सुविधाजनक किया जायेगा यहां पर वाईफाई जोन बना दिया गया है पीने के पानी की व्यवस्था टॉयलेट की प्रॉपर व्यवस्था इन चीजों को देखेंगे कि कैसे बेहतर से बेहतर हो सकेगा। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा विधायक जी से भी आग्रह किया था जिसे उन्होंने बहुत सहज रूप से स्वीकार किया कि यहां पर विधायक निधि सांसद निधि आदि निधियों को मिलाकर के यहां जो खाली जगह है वहां पर एक बड़ा हाल बनाने का प्लान किया जा रहा हैं जिसमें बड़ी टेबल लगा करके विद्यार्थियों के लिए बैठक व्यवस्था की जाएगी जिसमें 100 से 150 विद्यार्थी की और व्यवस्था की जा सकेगी। उन्होंने कहा ग्रंथालय के ऊपर की बिल्डिंग भी खाली हो गई है वहां भी कैसे बहुत अच्छे से उपयोग किया जा सकता है आप लोगों के लिए। यह प्रयास रहेगा की यहां पर 400 से 500 विद्यार्थियों के लिए अच्छी स्पेस तैयार की जा सकें। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुये कहा अपने सुझाव लाइब्रेरियन के माध्यम से हम लोगों तक पहुंचाएं ताकि यहां पर और क्या इंप्रूवमेंट किया जा सकता है उन्हें पूरा करने का प्रयास किया जाये ताकि विद्यार्थियों को कम से कम असुविधा हो।
उन्होंने कहा मुझे कुछ लोगों ने यह भी ऑफर दिया है कि यहां पर आकर के आप लोगों को गाइडेंस देना चाहते हैंए ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो की अलग.अलग परीक्षाओं के लिए आपको गाइड भी कर सकते हैं। अगले स्टेप में यहां पर सप्ताहिक एक गाइडेंस सेमिनार रखेंगे। जिसमें किसी सक्सेसफुल कैंडिडेट को या किसी अधिकारी को भेजेंगे जो कि आपको गाइड करें। ऐसे ही किसी दूसरी परीक्षाओं के लिए जो विद्यार्थी तैयारी कर रहे हैं चाहे वह व्यावसायिक मंडल की परीक्षा होए चाहे वह एनडीए हो या कोई भी परीक्षा हो उनके लिए हम लोग साप्ताहिक सेमिनार आयोजित करेंगे ताकि आप अपने प्रश्न उनसे पूछ सके जिन चीजों में आपको प्रॉब्लम्स आ रही है उसमें आपको मदद मिल सके। लगातार इसमें इंप्रूवमेंट करने का प्रयास किया जायेगा। कलेक्टर श्री कोचर ने विपिन चौबे से कहां यहां के पार्टीशन को हटाया जाये जिससे काफी जगह विद्यार्थियों को मिलेगी और अच्छी तरह से बैठकर पढ़ाई कर सकेंगे। कार्यक्रम के दौरान रमन खत्री जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा डीपीसी एमके द्विवेदी जिला ग्रंथपाल मोहिनी ठाकुर प्राचार्य डॉ आलोक सोनवलकर उमेश तिवारी गोपाल दास दुबे राजेश रजक श्याम यादव संचालन सहायक ग्रंथपाल विपिन चौबे उपस्थित रहे।
पूर्व वित्तमंत्री एवं विधायक श्री मलैया ने किये चैक वितरित
दमोह।  तहसील कार्यालय दमयंती नगर सागर नाका में पूर्व वित्तमंत्री एवं दमोह विधायक जयंत कुमार मलैया ने अतिवृष्टि एवं सर्पदंश से प्रभावित लगभग 300 हितग्राहियों को 01 करोड़ 13 लाख 5 हजार रूपये की सहायता राशि के स्वीकृत पत्र वितरित किये। इस अवसर पर रमन खत्री एसडीएम आरएल बागरी तहसीलदार मोहित जैन सहित बड़ी संख्या में हितग्राही गण मौजूद थे।
इस अवसर पर पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक श्री जयंत कुमार मलैया ने कहा अतिवृष्टि से प्रभावित लगभग 261 लोगों के लिए 5.5 हजार रूपये और सर्पदंश और पानी में डूबने से हुई मौत 25 मृतको के परिजनों को 4.4 लाख रूपये राशि के स्वीकृत पत्र वितरित किये गये है। कुछ लोग और अतिवृष्टि से सहायता के लिये शेष बच गए हैं उनके लिए भी निर्देशित किया गया है कि उन्हें भी देखें और यदि उनका नुकसान हुआ हो तो उनको भी राशि दी जाएगी।विधायक श्री मलैया ने कहा बहुत से लोग हैं जिनकी मृत्यु सर्पदंश से हुई है और पानी में डूबने के कारण जिनकी मृत्यु हुई हैए उनके परिजनों को भी चार.चार लाख रुपए के चेक यहां पर दिए गए हैं।
इन्हें मिली 4.4 लाख रूपये की सहायता राशि.. लक्ष्मी रानी स्वर्गीय भीकम गौड़ मचला बाईध्बबलू उर्फ करन पीर खां गन खां मुकेश लोधी घनशु लोधी सुहागरानी केशव उर्फ पुसउ मुकेश खिलान यादव कलू कंछेदी पटेल दुर्जन सुखलाल अहिरवार संगीता गुप्ता पप्पू गुप्ता मनीष कोरी सतीश कोरी सावित्री वर्मन संतोष वर्मन पार्वती संतोष रैकवार नर्मदा नीरज पटेल नीना कन्हैया गौंड़ किरण केशव प्रसाद तीरथ सींग धन सींग तुलसीबाई स्वर्गीय परमेन्द्र मनीषा कोरी सतीश कोरी  मुकेश खिलान यादव पार्वती संतोष रैकवार पूना बाई सुखलाल रैकवार देवी सींग प्रताप सींग ललता बाई खिलान बबलू सींग किशोरी सींग गौंड़ एवं चंदूलाल चित्तर पटैल शामिल है।

स्कूल कॉलेज आंगनबाड़ी केन्द्रों में आज 14 को भी अवकाश.. दमोह।  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने बताया जिले में मौसम विभाग की भारी बारिश की चेतावनी और संभावनाओं के दृष्टिगत रखते हुए शनिवार 14 सितम्बर 2024 को सभी स्कूलए कॉलेजों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में अवकाश रहेगा।

 

Post a Comment

0 Comments