Ticker

6/recent/ticker-posts

स्वच्छता ही सेवा अभियान की शपथ.. कार्यक्रम का अभाना से शुभारंभ.. पुरानी नगर पालिका, कलेक्टर कार्यालय गेट, प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस, बस स्टैंड हटा पर सफाई अभियान..

स्वच्छता ही सेवा अभियान का अभाना से शुभारंभ
दमोह। स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत आज पूर्व वित्तमंत्री एवं दमोह विधायक जयंत कुमार मलैया जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटैल ने दीप प्रज्जवलित कर जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा भावसींग मासाब रमन खत्री राजू ठाकुर सरपंच गोविंद सिंह मंचासीन थे।

इस अवसर पर पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने कहा चारों विधायकों ने यह तय किया है गौण खनिज का जो राशि आती है यह सब विद्यालयों में लगेगी विद्यालय के भवनों में जहां मरम्मत आवश्यक है उनका सुधार होगाए जहां अतिरिक्त कक्ष चाहिए है वहां अतिरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे जहां गेट नहीं है वहां गेट लगाया जाएगा बाऊंड्री वॉल बनाई जायेगी। उन्होंने कहा इसके लिए 2 वर्ष लगेंगे हमारे जिले का हर स्कूल अच्छा हो जाएगा। जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटेल ने छात्राओं से कहा वह घर संभालने में भी एक्सपर्ट होती है और जो गंदगी फैलाते हैं उन्हें रोकने में भी एक्सपर्ट होती हैं उन्हें यह शिक्षा दी है कि आज हमें स्वच्छ भारत मिशन में योगदान देना है और वह सफल रहेगा।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अर्पित वर्मा ने कहा आज यह प्लान में था कि हम सभी मिलकर विद्यालय परिसर की सफाई करेंगे स्वच्छता के रथ को हरी झंडी दिखायेंगे बच्चों से शपथ दिलाएंगे। पूरे स्कूल को पेंट कराया है बाउंड्री भी पेंट की है यह प्रोग्राम जिले के जितने भी स्कूल हैं सभी में लगातार चलेगा इसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी और डीपीसी सभी से कहा है कि यहां से तो हम प्रतीकात्मक शुरुआत कर रहे हैं क्योंकि 2 अक्टूबर तक का प्रोग्राम है पूरे जिले के सभी स्कूलों की बाउंड्री वॉल और ऐसा प्रयास रहेगा कि कहीं भी गंदगी ना रहे।

कार्यक्रम उपरांत स्वच्छता ही सेवा अभियान की शपथ दिलाई गई स्कूल परिसर में पौधारोपण किया गया और जनप्रतिनिधियों द्वारा परिसर की सफाई की। इस दौरान जनपद सीईओ पूनम दुबे जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा बीईओ वायके कोरी सहित शिक्षकगण विभिन्न विभागों के अधिकारी गण तथा शाला की छात्राएं मौजूद थीं। कार्यक्रम का संचालन डॉ आलोक सोनवकर और पं विपिन चौबे ने किया।
इस अवसर पर विधायक श्री मलैया और जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती पटैल ने स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रथ गांव गांव जाकर स्वच्छता की अलख जगायेंगी। अभाना में मुख्य मार्ग के समीप नव निर्मित सामुदायिक स्वच्छता परिसर का शुभारंभ हुआ। स्वच्छता सेल्फी पाइंट में जनप्रतिनिधियों अधिकारियों और आमजनों ने पहुँचकर सेल्फी ली। बाबूलाल पांडे के नव निर्मित प्रधानमंत्री आवास का ग्रह प्रवेश कार्यक्रम विधिविधान से सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान एवं जिला चिकित्सालयों में प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्रों के संचालन का शुभारंभ कार्यक्रम को अभाना में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के लाईव प्रसारण को ग्राम पंचायत कार्यालय में देखा व सुना गया।
पुरानी नगर पालिका एवं कलेक्टर कार्यालय गेट पर की गई सफाई.. दमोह। स्वच्छता ही सेवा अभियान का पहला दिन है इसमें नगर पालिका दमोह में आज दो कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्वच्छता हमारे संस्कारों में आये यही हमारा उद्देश्य है । पहला कार्यक्रम टाउन हाल स्थित सुलभ शौचालय की पूरी सफाई और उसको आज से खोल दिया गया है। व्यवस्थित रूप से उसकी दो समय लगातार सफाई की जाएगी फिलहाल उसको महिलाओं के लिए आरक्षित रख रहे हैं ताकि महिलाओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। पुरुषों के लिए बाहर के साइड एक शौचालय ऑलरेडी है इसीलिए पुरुष वहाँ का उपयोग कर सकते है। 

यह बात कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आज स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरूआत पुरानी नगर पालिका कार्यालय से करते हुये कही। उन्होंन कलेक्टर कार्यालय के गेट नं.2 के समीप ब्लेक स्पॉट की भी सफाई की। इस अवसर पर नगरीय प्रशासन के परियोजना अधिकारी कपिल खरे मुख्य नगर पालिका अधिकारी रितु पुरोहित मोंटी रैकवार के साथ नगर पालिका के सफाई कर्मचारी गण मौजूद थे। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा दूसरा सफाई का टारगेट ब्लैक स्पॉट का चिन्हांकन करना था ब्लैक स्पॉट की सफाई के लिए नगर पालिका ने अलग अलग ब्लैक स्पॉट चिन्हांकित किये थे उसमें से पहला ब्लैक स्पॉट आज हमने लिया है जो कलेक्टर ऑफिस के सामने है यहाँ पर काफी बड़ी मात्रा में कचरा हुआ करता था यहाँ से सबसे पहले नगर पालिका ने बड़ा डस्टबिन हटाया है और डस्टबिन हटाने के बाद आज यहाँ पर इस परिसर की सफाई की गई है।

कलेक्टर श्री कोचर ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की शपथ दिलाई, अब यहाँ पर प्लान कर रहे हैं कि 19 तारीख को जब मंत्रीगण सांसद जी विधायक जी और सभी जनप्रतिनिधि यहाँ पर रहेंगे उस दिन यहाँ पर हम एक वृक्षारोपण का कार्य कराएँगे जैसा कलेक्टर कार्यालय के सामने जाली लगा करके वृक्षारोपण ऑलरेडी किया गया है उसी तरह की फेंसिंग यहाँ पर होगी और यहाँ पर वृक्षारोपण किया जायेगा और वृक्षारोपण के साथ आगे यहाँ पर चैकर ब्लाक लगाएंगे और साथ में यहाँ पर बैठक व्यवस्था की जाएगी। इस प्रकार से इस ब्लैक स्पॉट को एक अच्छे स्पॉट के रूप में कॉनवर्ट करेंगे यही लक्ष्य के साथ आज ये स्वच्छता की सेवा अभियान का दूसरा कार्यक्रम लिया गया है। उन्होंने कहा आशा है की लगातार इस तरह के कार्यक्रम से स्वच्छता की एक नई अलक शहर में जगेगी।

प्रधानमंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस में स्वच्छता कार्यक्रम का आयोजन.. प्रधान मंत्री कॉलेज आफ एक्सीलेंस ज्ञानचंद श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दमोह में प्राचार्य डॉ पीके जैन के मार्गदर्शन में 11 मप्र बटालियन एनसीसी सागर के कमान अधिकारी कर्नल अरुण बल्हारा के निर्देशन में एनसीसी एवं एनएसएस के विद्यार्थियों द्वारा महाविद्यालय परिसर में स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना अंतर्गत स्वच्छता ही सेवा अभियान 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2024 की स्वभाव संस्कार स्वच्छता थीम के साथ 2 अक्टूबर को स्वच्छ भारत दिवस समारोह के साथ मनाए जाने के निर्देशानुसार कार्यक्रमों का आयोजन प्रतिदिन स्वच्छता का संदेश देने हेतु किया जा रहा है। कार्यक्रम में एनसीसी अधिकारी डॉ के एस बामनिया एवं एनएसएस जिला संगठन डॉ जितेंद्र कुमार चौधरी सहितए एनसीसी एवं एनएसएस के विद्यार्थियों ने बढ़.चढ़कर भाग लिया।
हटा में पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष ने दिलाई शपथ.. नगर पालिका परिषद हटा द्वारा स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ महात्मा गांधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ रामकृष्ण कुसमरिया ने स्वच्छता की शपथ दिलाई एवं बस स्टैंड हटा में झाड़ू लगाकर साफ.सफाई की। 

इस दौरान डॉक्टर सीएल नेमा द्वारा कचरे को इकट्ठा किया गया।  इस अवसर पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी राजेंद्र खरे युवा कार्यक्रम खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से संचालित नेहरू युवा केंद्र संगठन विकासखंड हटा कार्यक्रम प्रभारी सोमनाथ विश्वकर्मा जन अभियान परिषद से सुनील सेन एवं कुलदीप पटेल उपस्थित रहे।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने तालाब की जलकुंभी निकाली..
दमोह। देश के यशस्वी प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस पर दमोह सांसद श्री राहुल सिंह लोधी, दमोह विधायक श्री जयंत मलैया जी, भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी जी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष व दमयंती नगर मंडल के प्रभारी अमित बजाज, दमयंती नगर मंडल अध्यक्ष पवन तिवारी के मार्गदर्शन में और स्वच्छता अभियान के जिला प्रभारी और भाजपा जिला महामंत्री रामेश्वर चौधरी और भाजपा युवा नेता मोंटी रायकवार के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा दमयंती नगर मंडल के पाठक कालोनी तालाब में फैली जलकुंभी निकालने का अभियान चलाकर स्वच्छता ही सेवा का संदेश दिया। इस दौरान भाजपा के प्रमुख कार्यकर्ताओं की मौजूदगी रही।

Post a Comment

0 Comments