Ticker

6/recent/ticker-posts

गणेश विसर्जन, पर्यूषण, ईद, श्राद्ध पक्ष, नवरात्रि पर्व को दृष्टिगत रखते.. कलेक्टर एसपी ने विभिन्न स्थानों का जायजा लेकर दिशा निर्देश दिये.. इधर संभावित प्रसव की तिथि जाँचकर गर्भवती महिलाओं का रेस्क्यू

 त्यौहारों को दृष्टिगत रखते कलेक्टर एसपी ने विभिन्न स्थानों का जायजा लेकर निर्देश दिये..
दमोह। जिले में गणेश विसर्जन पर्यूषण ईद मिलाद.उन.नबी श्राद्ध पक्ष नवरात्रि पर्व मनाये जाने के उद्देश्य से कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी के साथ आज नगर भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने गणेश विर्सजन पर्यूषण पर्व एवं ईद मिलाद. उन.नबी एवं श्राद्ध पक्ष पर्वो को दृष्टिगत रखते हुये नगर के फुटेरा तालाब पुरैना तालाब बेलाताल मुकेश कालोनी की तलैया का जायजा लिया और मूर्ति विर्सजन श्राद्ध पक्ष पर तालाब के घाटों को साफ. स्वच्छ रखने तथा वैरीकेट नाव गोताखोर और पुलिस व्यवस्‍था सुनिश्चित करने के
निर्देश दिए।

चमन तिराहा से पठानी मोहल्ला होते हुये नगर के विभिन्न मार्गो से जुलूस निकलने वाले मार्ग का भी जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। कलेक्टर श्री कोचर और पुलिस अधीक्षक श्री सोमवंशी ने गणेश विर्सजन मार्ग और ईद मिलाद. उन.नबी पर्व में निकलने वाले जुलूस मार्ग का भी जायजा लिया। इस अवसर पर एडीशनल एसपी संदीप मिश्रा एसडीएम आरएल बागरी सीएसपी अभिषेक तिवारी मुख्य नगर पालिका अधिकारी रितु पुरोहित टीआई आनंद सिंह ठाकुर ट्राफिक सूबेदार दलबीर सिंह मार्को सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।  

इस अवसर पर कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा त्योहारों का समय निकट हैए अनंत चतुर्दशी पर्यूषण पर्व मिलाद.उन.नबी यह सारे त्यौहार लगातार 15 16 एवं 17 तारीख में आएंगे इसके अगले ही दिन से श्राद्ध पक्ष भी शुरू हो जाएगा। इस दृष्टि से एसपी साहबए एसडीएमए सीएसपी और बाकी सारी टीमों के साथ निरीक्षण किया है जिसमें तालाबों का निरीक्षण जितने रूट हैं जिनसे जुलूस निकलेंगे उनका निरीक्षण किया है। इसके लिये संबंधित अधिकारियो को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।
पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा कलेक्टर साहब ने इन सभी चीजों में जो भी बैरिकेडिंग हैए पीडब्ल्यूडी के माध्यम से कहीं ठीक होनी है या कहीं सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था है उसके लिए निर्देश दे दिए हैं। त्यौहारों को लेकर नगर के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया है जिसमें सबसे महत्वपूर्ण विषय था कि घाटों की जो सुरक्षा व्यवस्था होनी है विसर्जन के वक्त क्या सुरक्षा लगाई जाए विसर्जन का जो पूरा प्रयोजन रहता है कितनी सुविधाएं उनको दे पाएं। इस बात पर फोकस रहेगा की बिना किसी दुर्घटना के पूरे कार्यक्रम संपन्न हो जायें। इन सभी विषयों के संबंध में चर्चा हुई है और जितने भी शहर के प्रमुख तालाब है उनमें क्या व्यवस्था लगनी है कैसे लोग विसर्जन करेंगे उसकी व्यवस्था देखी गई है। इसके अलावा आने वाले दिनों में जो त्यौहार आ रहे हैं उनके लिए अलग से क्या व्यवस्था लगानी हैए क्या सुविधा देनी है इन सभी पर चर्चा हुई है।
उन्होंने बताया हमारी तरफ से भी सुरक्षा व्यवस्था लगाने की पूरी तैयारी हो चुकी है। इस संबंध में भ्रमण किया है। सुरक्षा के लिए आईजी जोन से कुछ फोर्स की मांग की है और कुछ पीएचक्यू से भी मांग की है उसके अलावा स्पेशल पुलिस ऑफिसर जैसे चुनाव के वक्त में उपयोग करते हैं यथा वनरक्षकों आबकारी कोटवारों को और भी तमाम शासकीय कर्मचारियों को विशेष पुलिस अधिकारी का दर्जा देकर उनसे ड्यूटी करवाते हैं उसका भी पूरा प्रयास किया जा रहा हैं कि उनको इसमें शामिल करेंगे और सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत बनाएंगे।

संभावित प्रसव की तिथि जाँचकर गर्भवती महिलाओं का रेस्क्यू.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत हटा प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा संभावित प्रसव की तिथि जाँचकर गाँवों से गर्भवती महिलाओं का रेस्क्यू किया जा रहा है। एसडीएम राकेश मरकम के नेतृत्व में सीबीएमओ डॉ उमाशंकर पटेल और सीडीपीओ शिवकुमार राय ने उन सभी गर्भवती महिलाओं की ट्रैकिंग कर रेस्क्यू करना सुनिश्चित किया है जिनकी प्रसव की संभावित तिथि क़रीब है। इस रणनीतिक प्रक्रिया में आज मुराछ गाँव से ऐसी दो गर्भवती महिलाओं का रेस्क्यू किया गया जिनकी प्रसव की संभावित तिथि क़रीब थी।

मुराछ गाँव में प्रवेश करने के लिए एक बड़े नाले के पुल से गुज़रना होता हैए बारिश की वजह से यह बीते दिनों से उफ़ान पर हैए ऐसे में एसडीएम हटा द्वारा एसडीआरएफ की टीम से मदद लेते हुए गैसाबाद थाना क्षेत्र के मुराछ गांव में सुनार नदी की बाढ़ से घिरी 2 गर्भवती महिलाओं का प्रशासन की टीम द्वारा सफल रेस्क्यू कर सुरक्षित हटा सिविल अस्पताल भेजा गया। सुनार नदी में बाढ़ के कारण मुराछ गांव घिरा हुआ थाए ऐसे में दो महिलाओं को प्रसव पीड़ा के चलते अस्पताल भेजना जरूरी था। सूचना पर हटा एसडीएम राकेश मरकाम परियोजना अधिकारी शिव राय नायब तहसीलदार शिवराम चढ़ार एसडीआरएफ और स्वास्थ्य अमले के साथ मौके पर पँहुचे।
 गर्भवती महिला निकिता पति राजकुमार अहिरवार और भारती पति राजकुमार अहिरवार को मोटर वोट से गांव से बाहर लाकर 108 से दोनो गर्भवती महिलाओं को सुरक्षित सिविल अस्पताल हटा भेजा गया। हटा एसडीएम राकेश मरकाम ने बताया मुराछ गांव जहां से सूचना प्राप्त हुई थी कि दो गर्भवती महिला है जो की हाई रिस्क गर्भवती महिलाएं थी। वहां पर एसडीआरएफ की टीम महिला बाल विकास की टीम और सभी विभागों ने संयुक्त तौर पर वहां का दौरा किया और सफलतापूर्वक और उन महिलाओं का रेस्क्यू किया है। महिलाएं सुरक्षित है वर्तमान में अस्पताल में इलाजरत है।

Post a Comment

0 Comments