Ticker

6/recent/ticker-posts

रात में फिर धुंआधार वारिश शुरू, दो दिन की छुट्टी बड़ी.. बाढ़ ग्रस्त पुल से निकली छतरपुर बस जब्त.. सतधरु सीतानगर डैम के गेट खुले.. बांदकपुर बिलाई चौकी, बांसा बस्ती में पानी भरा.. तेन्दूखेड़ा के 100 ग्रामीण क्षेत्रों का संपर्क टूटा..

बाढ़ ग्रस्त पुल से यात्री बस निकालना महंगा पड़ा..

दमोह। जिले भर में झमाझम बारिश के चलते सभी नदी नाले उफान पर है वही सतधरु तथा सीता नगर डैम के गेट खोल दिए जाने से सुनार तथा ब्यारमा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। बुधवार रात 10:30 बजे से झमाझम बारिश का एक और दौर शुरू हो चुका है। प्रशासन द्वारा सभी क्षेत्रों में निवासियों को अलर्ट कर दिए गया है। स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी की 2 दिन की छुट्टी बढ़ा दी गई है। साथ ही आवश्यक व्यवस्थाएं बनाई जा रही है। इसके बावजूद कुछ क्षेत्रों में लापरवाही भरे हालत सामने आए हैं।

इसी कड़ी में छतरपुर से पटेरा के बीच चलने वाली सीताराम ट्रैवल्स की बस के चालक द्वारा बाढ़ ग्रस्त नदी के पुल के ऊपर से यात्रियों की जान को जोखिम में डालकर बस को निकाले जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस प्रशासन द्वारा मामले में एक्शन लिया गया है। 

बुधवार को हटा रनेह के वर्धा गांव के पास सुनार नदी के खैराघाट पुल पर बाढ़ का पानी आ जाने के बावजूद चालक बस को पुल से निकाल कर ले गया था। 
जिसका वीडियो वायरल होने के बाद कलेक्टर सुधीर कोचर ने जहां बस का परमिट निलंबित करने और चालक को ब्लैकलिस्टेड करने के निर्देश दिए वही एडिशनल एसपी संदीप मिश्रा ने संबंधित थाना पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए थे।

इसके बाद किया था बाद थाना प्रभारी विकास चौहान ने तत्परता दिखाते हुए उपरोक्त बस को जब्त कर लिया है। बताया जा रहा है कि इसके पहले 4 अगस्त को भी इसी बस के चालक ने लापरवाही दिखाते हुए यात्रियों की जान को खतरे में डालकर इसी बस को बाढ़ ग्रस्त पुल से निकाला था। उसे समय की वीडियो भी वायरल होने के बाद समझा जा सकता है कि इस बात का चालक इस तरह की लापरवाही करने का आदि रहा है।
 
 बांदकपुर में भारी बारिश से चौकी में भी जलभराव

दमोह जिले के प्रसिद्ध जागेश्वर नाथ की नगरी बांदकपुर में भारी बारिश से जल भराव के हालात बन गए। करीब दो फुट तक मन्दिर के प्रवेश द्वार से लेकर बारिश का पानी बांदकपुर पुलिस चौकी और अस्पताल सहित बाजार की दुकानों और कई घरों में भर गया। मुख्य मार्ग और सड़के तालाब में तब्दील हो गई जिससे जनजीवन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। 

बाढ़ का पानी अस्पताल में भरने के कारण अस्पताल आने-जाने वाले कई मरीजो को भी  परेशानियों का सामना करना पड़ा यहां प्रसव के लिए आई गर्भवती महिलाओं को भी  बमुश्किल अस्पताल के बाहर निकाला गया है।

बिलाई में पुलिस चौकी उप स्वास्थ्य केंद्र में पानी भरा
हिंडोरिया थाना अंतर्गत बिलाई ग्राम में बारिश का पानी बुधवार को सड़कों पर नदी जैसा रूप धारण करता हुआ नजर आया इस दौरान सड़क पर खड़ी फोर व्हीलर गाड़ियां जहां बारिश के पानी में आधी से अधिक डूबी हुई नजर आई। 

वही बारिश का पानी उप स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग में भर जाने के साथ बिलाई में संचालित पुलिस चौकी में भी एक तरफ से भरकर दूसरी तरफ से निकलता हुआ नजर आया इस दौरान दोनों ही स्थान पर सरकारी दस्तावेजों को सुरक्षित संभालने में संबंधितो को जमकर मशक्कत करना पड़ी।
बांसा में कोपरा नदी का पानी गांव की बस्ती में भरा
सागर रोड पर देहात थाना अंतर्गत बांसा तारखेड़ा गांव में मंगलवार को रात से हुई जोरदार बारिश के चलते जहां जगह-जगह जल भराव की हालत निर्मित हो गए वही कोपरा नदी में भी बाढ़ आ गई।

जिससे बुधवार को कोपरा नदी का पानी गांव की निचली बस्तियों से लेकर घरों में घुसता हुआ नजर आया इस दौरान लोग बारिश के पानी में घरेलू सामान खराब हो जाने से जमकर परेशान बने रहे।
घटेरा रेलवे ब्रिज के नजदीक पहुच गया जल स्तर
दमोह कटनी रूट पर घटेरा रेलवे स्टेशन के नजदीक बने रेल ब्रिज के नीचे व्यारमा नदी का पानी बुधवार को पूरी तरह से उफान पर रहा जिससे दिन में अनेक बार नदी का बढ़ता हुआ जलस्तर पटरियों के नजदीक तक पहुंचता हुआ नजर आया।

उल्लेखनीय है कि घटेरा रेलवे ओवरब्रिज काफी ऊंचाई पर है इसके बावजूद व्यारमा नदी के खतरे के निशान से ऊपर बहने तथा बाढ़ जैसे हालात बनी रहने की वजह से यह रेलवे पुल से कुछ ही फुट नीचे उफान पर बहती नजर आई।

तेन्दूखेड़ा ब्लॉक के 100 ग्रामीण क्षेत्रों का टूटा संपर्क
दमोह। तेन्दूखेड़ा! क्षेत्र में दो दिन से हो रही बारिश का दौर लगातार रुक-रुक कर  जारी  है पहली बार तेज और लगातार हो रही बारिश से नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी झमाझम बारिश का नजारा देखने को मिली है। कई पुलों पर पानी आ जाने से आवागमन अवरुद्ध हो गया।

बुधवार को सागर जबलपुर स्टेट हाईवे 15  भी पूरी तरह से सुबह 9 बजे बंद हो गया था इस मार्ग पर झलौन से पांच किमी दूर व्यारमा नदी पर बना झापन का पुल डूब जाने से सागर रहली जबलपुर मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया यह पहला मौका है जब 25 सालों बाद यह पुर बारिश के डूबा है। 
इसी तरह धनेटा झलौन मार्ग पर  कुट्टी नाला पर बने नए पुल पर भी 3 फीट तक पानी  था जिससे सर्रा ससना धनेटा तारादेही देवरी,महाराजपुर क्षलौन मार्ग बंद हो गया। वहीं जामुनखेड़ा मार्ग पर मंगलवार की रात 11 बजे 18 गांव को जोड़ने वाला पठाघाट का पुल लगातार बारिश के चलते बुधवार को भी देररात तक  पानी में डूबा रहा।

 जिससे आगमन दो दिन से पूरी तरह आगमन बंद रहा वहीं तेन्दूखेड़ा तारादेही मार्ग पर बहेरिया चौराहे के पास सड़क किनारे लगा विशालकाय एक पीपल का पेड़ बारिश के चलते जड़ से उखड़ गया और सड़क पर गिर गया जिससे खबर लिखे जाने तक शाम 5 बजे तक मार्ग बंद रहा पेड़ को हटाने के प्रयास नहीं किए गए।

 वहीं इसी मार्ग से तारादेही ओर जेतगढ़ के बीच बनी पुलिया में सुबह 6 बजें पानी आ जाने से तारादेही समनापुर देवरी महाराजपुर सागर मार्ग बंद रहा इन सभी मार्ग बंद रहने से राहगीरों और लोगों को परेशान होना पड़ा क्योंकि इन मार्गों पर चलने वाली यात्री बसें बंद रही।

वहीं तारादेही क्षेत्र में तेज बारिश के  चलते तीन लोगों के मकान धाराशाई और जमीदोज हो गए जिन लोगों के मकान धराशाई हुए हैं उनमें नीरज छतपुरिया , भूरा सिंघई एवं अशोक मिश्रा है वहीं मकान गिरने का कारण तेज बारिश में मिट्टी की बनी हुई कच्ची दीवारें भर-भरा कर नीचे आ गिरी सबसे बड़ी गनीमत यह रही कि जिस समय यह हादसा हुआ उस  समय  घर पर कोई मौजूद नहीं नहीं तो बड़ा हादसा घटित हो सकता था।

Post a Comment

0 Comments