Ticker

6/recent/ticker-posts

आये थे तलाक लेने.. न्यायालय से हुये साथ साथ विदा.. नेशनल लोक अदालत में 812 प्रकरणों का निराकरण, 5 करोड़ 90 लाख के अवार्ड पारित.. कलेक्टर ने क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लेकर किसानों से की चर्चा

लोक अदालत में 812 प्रकरणों का निराकरण 

दमोह। मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर द्वारा दिये गये निर्देशानुसार परस्पर समझौते के आधार पर आमजन को त्वरित एवं सुलभ न्याय दिये जाने के उद्देश्य से नेशनल लोक अदालत जिला न्यायालय दमोह तथा तहसील न्यायालय हटा पथरिया तेंदूखेड़ा में प्रधान जिला न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण आनंद तिवारी के मार्गदर्शन में आयोजित की गई।
जिला न्यायाधीश सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धर्मेश भट्ट ने बताया नेशनल लोक अदालत में न्यायालयों में लंबित दाण्डिक सिविल मोटर दुर्घटना कुटुम्ब न्यायालय में लंबित पारिवारिक मामले चैक बाउंसए लंबित विद्युत के प्रकरणों के साथ.साथ बैंकों दूरसंचार विद्युत एवं नगर पालिका के प्रिलिटिगेशन प्रकरणों को निराकरण हेतु रखा गया। नेशनल लोक अदालत के सफल आयोजन हेतु जिला मुख्यालय दमोह एवं तहसील हटा पथरिया व तेंदूखेड़ा में न्यायाधीश पीठासीन अधिकारी एवं 01 सुलहकर्ता सदस्य को नियुक्त किया जाकर कुल 22 खण्डपीठों का गठन किया गया था। 
कुटुम्ब न्यायालय में निराकृत हुये 17 प्रकरण.. कुटुम्ब न्यायालय दमोह में 17 लंबित प्रकरणों में पीठासीन अधिकारी अंजनी नंदन जोशीए प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय दमोह द्वारा पक्षकारों को समझाईश दी जाकर प्रकरणों में राजीनामा किये जाने हेतु प्रेरित किया कुटुम्ब न्यायालय में तलाक हेतु  लंबित 02 प्रकरण धारा 9 हिन्दू विवाह अधिनियम के 03 प्रकरण भरण.पोषण के 07 प्रकरणों सहित कुल 17 लंबित प्रकरणों का निराकरण पक्षकारों की आपसी सहमति व राजीनामा के आधार पर किया गया। कुटुम्ब न्यायालय के समक्ष दो ऐसे प्रकरण जिसमें पक्षकारों के द्वारा न्यायालय में तलाक प्राप्त करने हेतु आवेदन प्रस्तुत किया थाए ऐसे प्रकरणों में पक्षकारों ने एक दूसरे के भविष्य को देखते हुये राजीनामा किया और न्यायालय से साथ.साथ विदा हुये।

पांच करोड़ 90 लाख के अवार्ड पारित.. प्रकरणों के निराकरण हेतु प्रधान जिला न्यायाधीश द्वारा नेशनल लोक अदालत के पूर्व व्यक्तिगत रूप से न्यायालयों में पहुंचकर उपस्थित पक्षकारों व अधिवक्तागण को राजीनामा के आधार पर अपने प्रकरण का निराकरण लोक अदालत के माध्यम से किये जाने हेतु प्रेरित किया गया। इसी प्रकार तहसील न्यायालयों में भी व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर अधिवक्ताओं एवं न्यायाधीशगण के साथ चर्चा कर अधिक से अधिक प्रकरणों के निराकरण लोक अदालत के माध्यम से करवाये जाने हेतु प्रयास किया गया जिसके परिणाम स्वरूप नेशनल लोक अदालत में मोटर दुर्घटना के 81 प्रकरणों में कुल 02 80 12 000 के अवार्ड पारित किये गये। इसके अतिरिक्त न्यायालयों में लंबित 116 विद्युत 85 चैक अनादरण 389 दांडिक 38 सिविल के लंबित प्रकरणों सहित 812 प्रकरणों का नेशनल लोक अदालत के माध्यम से निराकरण किया जाकर पांच करोड़ नब्बे लाख संतावन हजार सात सौ तीन रूपये के अवार्ड पारित किये गये इसी प्रकार नेशनल लोक अदालत के माध्यम से प्रिलिटिगेशन के मामलों में 500 प्रकरणों का निराकरण किया गया जाकर सड़सठ लाख छप्पन हजार नौ सौ अठारह रूपये की वसूली की गई।यह नेशनल लोक अदालत सभी न्यायाधीशों एवं सभी अभिभाषको जिला प्रशासन जिला न्यायालय एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के समस्त स्टॉफ के सहयोग से सम्पन्न हुई। जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चौरसिया ने आभार व्यक्त किया। नेशनल लोक अदालत में निराकृत प्रकरणों में पक्षकारगण को वन विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये फलदार पौधों का भी वितरण किया गया।

कलेक्टर ने क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लेकर किसानों से की चर्चा.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आज  जिले के ग्राम बरखेड़ा कजरैंटी जेरठ सीतानगर देवलाई मनकोरा मढ़कोलेश्वर आदि ग्रामों में पहुंचकर बाढ़ और अतिवृष्टि से हुई क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा लिया। उन्होंने किसानों एवं ग्रामीणों से चर्चा कर समस्याओं को सुना। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा बाढ़ से प्रभावित किसानों की फसलों एवं क्षतिग्रस्त मकानों आदि का सर्वे किया जा रहा है। सरकार ने भी सर्वे के निर्देश दिये है शीघ्र कार्रवाई की जायेगी।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा देवलाई से सिमरिया चार किलोमीटर का एक सड़क मार्ग है वह गांव ऐसी जगह है कि चारों तरफ से पानी से घिर जाता है और जब वह पानी से घिरता हैए तो लोगों के लिए वहां जाने का कोई रास्ता नहीं हैए ग्रामीणों का कहना है कि यदि यह चार किलोमीटर का सीसी मार्ग बन जाता है तो हमारा पूरा काम यहाँ पर ठीक हो जाएगा व्यवस्थित हो जाएगा। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा वहाँ आंगनवाड़ी भवन क्षतिग्रस्त है और वहाँ पर स्कूल की बिल्डिंग भी क्षतिग्रस्त है। स्कूल की बिल्डिंग को कार्ययोजना में शामिल करने के निर्देश दिए गये हैं और आंगनवाड़ी भवन के लिए प्रस्ताव भोपाल भेजा जायेगा। उन्होंने कहा जब बटियागढ़ वाले क्षेत्र में थे तो यह बताया गया एक बड़ा तालाब है और पहले एक तरफ का पानी दूसरी तरफ चला जाता था लेकिन बीच में सड़क बन जाने से और सड़क की हाईट बहुत ऊंची होने से अब वह पानी बड़े तालाब में नहीं मिल रहा है और वह पानी एकत्रित हो रहा है जिससे फसले खराब हो रही है। वह एमपीआरडीसी की सड़क है उसके लिए भी आवश्यक दिशा.निर्देश एमपीआरडीसी को दिये जायेंगे ताकि वह काम हो जाए।
कलेक्टर श्री कोचर ने कहा कुछ छोटी.मोटी बिजली की समस्याएं ग्रामीणो ने हमारे सामने रखी थी। एक जगह श्मशान घाट को लेकर के इश्यू था लोगों ने कहा कि हमारे यहाँ गरीबों के लिये श्मशान घाट नहीं है कलेक्टर ने ग्रामीणों से कहा शासकीय भूमि का चिन्हांकन करके तत्काल काम किया जायेगा। उन्होंने बताया पथरिया क्षेत्र में उड़द अरहर और सोयाबीन की फसलों में काफी नुकसान होने की खबर थी। आज करीब सात से आठ गांव का पथरिया क्षेत्र में भी भ्रमण किया और फसलों को जाकर के देखा है वहां पर फसलों का काफी नुकसान हुआ है। कलेक्टर ने सभी तहसीलदार पटवारी और जो भी राजस्व अमला है उनको निर्देशित किया है कि सर्वे जल्द से जल्द कंप्लीट कर लें सर्वे चालू भी हो गया। प्रयास यह रहेगा कि 30 सितंबर तक पात्रता और नियम के अनुसार मुआवजा वितरण कर दिया जाये। उन्होंने कहा जहां पर मकान क्षतिग्रस्त हुए है उनका भी सर्वे कराने के लिए निर्देश दिये है और आज वहां पर एक टीम भी भेजी है जिसमें किसानों को फसल के बीमा की राशि समय पर मिल जाये यह भी हमारी चिंता है। आज इंश्योरेन्स कंपनी के अधिकारी और कृषि विभाग के अधिकारी ग्राम मोठा बटियागढ़ भी गए हैं और वहां के किसानों से चर्चा की हैं। इस प्रकार से  अलग.अलग गांवों में जाएंगे और वहाँ पर यह देखेंगे की फसल बीमा का लाभ किसानों को मिल जाये। संकट की घड़ी में किसानों को पूरी मदद सरकार और प्रशासन के माध्यम से की जाएगी और सभी जगह जहां.जहां नुकसान हुआ हैए वहां पर सर्वे पूर्ण कराया जायेगा।

Post a Comment

0 Comments