Ticker

6/recent/ticker-posts

आज पृथ्‍वी का होगा शनि से सामना.. सेटर्न एट अपोजीशन की घटना पूर्वी आकाश में दिखेगी.. शनिदर्शन का खगोलीय मुहुर्त रविवार 8 सितम्‍बर शाम को - सारिका घारू

  शनि आपसे सबसे पास और सीध में - सारिका घारू

रविवार 8 सितम्‍बर शाम के पूर्वी आकाश में आपका सामना सीध तथा पास में आये शनि (सेटर्न) से होने जा रहा है । सूर्य की परिक्रमा करते हुये शनि और पृथ्‍वी आज इस प्रकार की स्थिति में होंगे कि पृथ्‍वी से देखने पर एक ओर शनि तो दूसरी ओर सूर्य होगा ।

इस खगोलीय घटना की जानकारी देते हुये नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि आज शनि और सूर्य के बीच परिक्रमा करती पृथ्‍वी  पहुंचेगी , इस घटना को सेटर्न एट अपोजीशन कहते हैं । शनि और इसके रिंग को तुलनात्‍मक रूप से सबसे अच्‍छा और बड़ा देखने के लिये यह सबसे अच्‍छा अवसर होगा ।

सारिका ने बताया कि पूर्वी आकाश में सायं 7 बजे के बाद शनि उदित होकर रात भर आकाश में रहकर सुबह -सबेरे लगभग 5 बजे पश्चिमी आकाश में अस्‍त होगा । वैसे तो शनि ग्रह को बिना यंत्र की मदद से देखा जा सकता है लेकिन टेलिस्‍कोप की मदद से इसके चमकदार रिंग को अच्‍छे से देखा जा सकेगा । इस समय पृथ्‍वी से देखने पर शनि के रिंग के अधिकांश भाग पर सूर्य का प्रकाश पड़ रहा होगा जिससे वे अधिक चमक के साथ दिखेंगे । इसे सीलिगर प्रभाव कहा जाता है ।

सारिका ने बताया कि शनि के पृथ्‍वी से पास रहने पर भी उसकी दूरी 129 करोड़, 52 लाख 27 हजार किमी से अधिक होगी । इस दूरी पर भी शनि से प्रकाश किरण आने में लगभग 72 मिनिट लगेंगे । तो तैयार हो जाईये समीप आये शनि से सामना की खगोलीय घटना को देखने के लिये ।-सारिका घारू @GharuSarika

Post a Comment

0 Comments