Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह में सुपर 100 के तहत जेईई नीट और क्लैट की निशुल्क कोचिंग क्लास 15 से.. शिक्षा के सबसे सर्वोत्कृष्ट केन्द्रों के रूप में पीएम श्री एवं सीएम राइज स्कूल विकसित होगे.. नवीन व्यावसायिक शिक्षा की समीक्षा..

 सुपर 100 के तहत 15 से निशुल्क कोचिंग क्लास 

दमोह।  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा दमोह जिले में प्रतिभाओं की बिल्कुल कमी नहीं हैं और जरूरत इस बात की है कि इन प्रतिभाओं को निखरने का अवसर यदि हम दे सके तो इन प्रतिभाओं के साथ न्याय होगा। इसी उद्देश्य से हमने एक ष्सुपर 100 कार्यक्रम लागू करने का यहाँ पर निर्णय लिया था। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा मुझे बताते हुए खुशी है कि आज हमने उसके लिए प्रवेश परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई। इसमें दमोह नगर पालिका क्षेत्र के हमारे 07 हायर सेकेंडरी स्कूल के कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों को हमने आमंत्रित किया था कि वो आये और इस ष्सुपर 100 परीक्षा में भाग ले।

कलेक्टर श्री कोचर ने बताया आज 305 विद्यार्थियों ने इसमें रजिस्ट्रेशन कराया था और उसमें से 255 विद्यार्थियों ने आज हमारे यहाँ ये परीक्षा दी हैं। तीन अलग.अलग प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए विद्यार्थी शामिल हुए हैं जेईई नीट और क्लैट परीक्षाए शामिल हैं। उन्होंने बताया इंजीनियरिंग मेडिकल और लॉए इन तीन फील्ड से 255 विद्यार्थियों ने आज इसमें पार्टिसिपेट किया है इन 255 विद्यार्थियों में से 100 विद्याथिर्यों को निकालेंगे जो की सुपर 100 की श्रेणी में आएँगे और इन 100 विद्यार्थियों को जल्दी ही प्रयास करेंगे 15 सितंबर से ही इनकी निरूशुल्क कोचिंग क्लास प्रारंभ कर देंगे। कलेक्टर ने कहा ये हमारे दमोह जिले के विद्यार्थियों के लिए एक अवसर होगाए वो कॉंमपिटेटिव एग्ज़ाम की तैयारी कर सके और कॉंमपिटेटिव एग्ज़ाम में सफल हो कर दमोह का नाम रोशन कर करें।
शासकीय इएफ़ए जेपीबी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के माध्यमिक शिक्षक एवं सुपर 100 कार्यक्रम के नोडल अधिकारी शरद मिश्रा ने कहा सुपर हैंडेड परीक्षा का उद्देश्य नीट जेईई और क्लेट जैसे एग्ज़ाम्स के अंदर जो गरीब तबके के विद्यार्थी है जो अच्छी कोचिंग नहीं ले पा रहे है उनके लिए कलेक्टर सर की एक बहुत ही सकारात्मक पहल है जिसके तहत यहाँ पर नीट जेईई और क्लेट की मार्गदर्शन कक्षाए प्रारंभ होगी। यहाँ पर सुपर 100 में नगरीय क्षेत्र के स्कूलों से 100 विद्यार्थियों का चयन कर सुपर 100 का एक सेक्शन बनाया जायेगा। उन्होंने बताया सरकारी शिक्षा विभाग में जितने भी स्किल्ड टीचर हैं जो इस क्षेत्र में पारंगत हैं विषय विशेषज्ञ हैं उनके मार्गदर्शन में कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी और फिर इन कक्षाओं का संचालन छुट्टी के दिनों में या रविवार के दौरान किया जाएगा विद्यार्थियों को मार्गदर्शन दिया जाएगा। खासकर ऐसे विद्यार्थी जो बहुत कमजोर है इकोनॉमिकली जो बैकबर्ड है उनके लिए एक बहुत अच्छी पहल है।
शिक्षक श्री मिश्रा ने बताया सुपर हंड्रेड विद्यार्थी न केवल ऑफलाइन क्लासेस बल्कि ऑनलाइन क्लासेस भी दी जाएगी। ऑनलाइन क्लासेज के साथ.साथ विद्यार्थियों के लिए सॉफ्ट कॉपी और हार्ड कॉपी में अच्छी.अच्छी कोचिंग सेंटरों के नोट्स उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे यह कलेक्टर सर की योजना है। इस परीक्षा की आंसर सीट वेल्यूऐशन 10 सितम्बर रिजल्ट 11 सितम्बर को जारी किया जायेगा। इस सुपर 100 कार्यक्रम के नोडल अधिकारी शरद मिश्रा प्रभारी प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय दमोह एस एल अहीरवाल परीक्षा संयोजक आदित्य चौरसिया हैं।

पीएम श्री विद्यालयों एवं सी एम राइज स्कूलों के प्राचार्य एवं शिक्षकों की उन्मुखीकरण कार्यशाला संपंन
दमोह।  जिले में पी एम श्री स्कूल 11 है और इसके अलावा 12 सी एम राइज स्कूल हैए इस प्रकार इन 23 स्कूलों को शिक्षा के सबसे सर्वोत्कृष्ट केन्द्रों के रूप में विकसित करने का हमारा सपना है उसको साकार करना हैं। इस आशय की बात कलेक्टर सुधीर कुमार काचेर ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिले के सभी पीएम श्री विद्यालयों के प्राचार्य व शिक्षकों के लिए उन्मुखीकरण कार्यशाला के  दौरान कही।  

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी के विज़न को सबके सामने रखा और इसकी पूरी एक कार्य योजना तैयार की गई। श्री कोचर ने कहा हमे तेजी से इसमें काम करना हैए चाहे इंफ्रास्ट्रक्चर होए चाहे शिक्षा की गुणवत्ता हो। उन्होंने कहा सभी शिक्षकों ने इसमें कमिटमेंट के साथ काम करने का मुझे वचन दिया है और हम लोग लगातार इसको मॉनिटर करते रहेंगे। कल भी मैं तीन पीएम श्री स्कूलों का विजिट करने के लिए जा रहा हूँ। मुझे उम्मीद है कि हम इसमें सरकार ने जो लक्ष्य हमें दिए हैंए हम उसको पूरा कर लेंगे।

बैठक में जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ने सभी प्राचार्य एवं शिक्षकों की ओर से आश्वत किया कि आने वाले समय में सभी पीएम श्री विद्यालय अन्य विद्यालयों से आगे होंगे तथा एक रोल मॉडल के रूप में विकसित होंगे। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने सटीक प्रेजेंटेशन तैयार करने तथा प्रस्तुतीकरण के लिए जिला स्तरीय टीम की प्रशंसा की। प्रेजेंटेशन नोडल अधिकारी पीएम श्री विद्यालय मोहन राय के द्वाराप्रस्तुत किया गया।
कार्यशाला में पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से पीएम श्री विद्यालय हेतु शासन द्वारा विभिन्न इंडिकेटर के अंतर्गत प्रदाय राशि के खर्च की समीक्षा करते हुए विद्यालयों में अनुशासन विद्यालय संचालन साइंस सर्कल मैथ सर्कल ग्रीन स्कूल संकल्पना लेबोरेटरी खेल मैदान लैब हेल्थ कैंप पालक शिक्षक मीटिंग मासिक टेस्ट कॉपियों की चेकिंग वाला फीचर्स टीएलएम सार्थक एप स्टूडेंट प्रोफाइल भवन एवं शौचालय का रखरखाव आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला।  

नवीन व्यावसायिक शिक्षा की समीक्षा बैठक संपन्न.. दमोह। समग्र शिक्षा अभियान ;सेकेंडरी एजुकेशन के अंतर्गत ज़िले के 59 विद्यालयों में संचालित नवीन व्यावसायिक शिक्षा की समीक्षा बैठक शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय दमोह में आयोजित की गई। 

बैठक में कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने व्यावसायिक शिक्षा संचालित विद्यालयों के प्राचार्यों को व्यावसायिक शिक्षा की आवश्यकता महत्व एवं उपयोगिता पर कहा व्यवसायिक शिक्षा के विधिवत संचालन एवं ज़िले में संचालित सभी सेक्टर जॉब रोल में निर्धारित नूतन नामांकन अनिवार्य रूप से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री कोचर ने व्यावसायिक शिक्षा से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ज़िले में आयोजित होने वाले रोजगार मेले में व्यावसायिक शिक्षा का स्टॉल लगाए जाने हेतु सबंधित अधिकारी को निर्देश दिए।
उन्होंने कहा व्यावसायिक शिक्षा यानी वोकेशनल एजुकेशन को हम कैसे सुदृढ़ करे और इसको अब तेजी से हम कैसे लागू करें व्यवस्थित रूप से इस पर चर्चा की गई और हमने पूरा एक एक्शन प्लान तैयार किया। उन्होंने बताया 15 सितंबर से वोकेशनल एजुकेशन पूरी तेजी के साथ स्कूलों में हम प्रांरभ कर देंगे ताकि ऐसे विद्यार्थी जिनको व्यवसायिक शिक्षा में इन्ट्रेस्ट हैंए वो इसका पूरा लाभ ले सकें।

Post a Comment

0 Comments