Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह में सुपर 100 के तहत जेईईए नीट और क्लैट परीक्षाओं की तैयारी हेतु निशुल्क कोचिंग प्रारंभ.. सुपर 100 को जमीन पर उतारने कलेक्टर श्री कोचर की बड़ी पहल..

सुपर 100 तहत उत्कृष्ट विद्यालय में निशुल्क कोचिंग
दमोह।  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा स्कूल शिक्षा विभाग ने एक बड़ी पहल की है जिला शिक्षा अधिकारी और उत्कृष्ट विद्यालय के साथ ही दूसरे स्कूलों के शिक्षकगणों और सभी की टीम ने मिलकर सुपर 100 को जमीन पर उतारने की एक बड़ी पहल की है। उन्होंने कहा सुपर 100 का कॉन्सेप्ट कई जगह चलता है भोपाल में भी है और दूसरी जगह भी हैए लेकिन दमोह में ये अभी तक नहीं था यहाँ के 07 विद्यालयों के कक्षा बारहवीं के विद्यार्थियों की परीक्षा नीट क्लेट और आईआईटी के एंट्रेंस एग्ज़ाम के लिए ली गई थी जिसमें 305 विद्यार्थियों ने भाग लिया जिसमें से 100 विद्यार्थियों का चयन किया गया है जो टॉप 100 है और उनकी आज से कोचिंग शुरू की है।

यह बात आज उत्कृष्ट विद्यालय दमोह में सुपर 100 निशुल्क कोचिंग के शुभांरभ अवसर पर कलेक्टर श्री कोचर ने कही। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ओर प्राचार्य एस आर अहिरवाल विशेष रूप से मौजूद रहे। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा अभी हर संडे और छुट्टी के दिन कक्षाएं शुरू की है आज चर्चा हुई और टीचर्स में इतना उत्साह है कि वो स्वयं कह रहे हैं कि अब इसको डेली बेसिस पे यदि हम कर सकते हैं तो बहुत ही अच्छा होगा। तो सप्ताह में 5 दिन तक इसको बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। ताकि विद्यार्थियों की स्कूल की पढ़ाई और यहाँ की पढ़ाई दोनों हो सके। उन्होंने कहा जब विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की पढ़ाई करते हो तो स्कूल की पढ़ाई अपने आप होती जाती है दोनों पढ़ाईयों का बैलेंस बना करके तैयारी हो जाए। उन्होंने कहा विद्यार्थियों को इसमें मटेरियल भी निरूशुल्क प्रोवाइड कराएँगे। उनके डाउट क्लियरिंग सेशन होंगे उनको मॉक टेस्ट पेपर्स हल कराये जाएंगेए बिलकुल एक प्रतियोगी परीक्षा के लिए जो प्रोफेशनल तरीके से जो पढ़ाई कराई जाती है वैसा यहां पर कराने का प्रयास नीट क्लेट और आईआईटी के लिये कर रहे हैं। 
कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा यह विद्यार्थियों के लिए एक अच्छा अवसर होगा कि वो इसके माध्यम से अपने सपने साकार कर सकें डॉक्टर बन सके अच्छे इंजीनियर बन सके अच्छे लॉयर बन सके और ये तीनों देश के सबसे प्रतिष्ठित परिक्षाओं में से है। उन्होंने कहा हम लोग पूरी ताकत झोंक देंगे जितनी मदद विद्यार्थियों की कर सकते हैं करेंगे। हमारा सपना है कि 100 के 100 विद्यार्थी चयनित हो। कलेक्टर ने कहा हम सब ने सुपर 30 पिक्चर देखी है उसके बाद एसपिरेन्ट्स पिक्चर भी सब लोगों ने देखी होगी जिसमे यूपीएससी के लिए विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं और उसके बाद मैंने भोपाल में सुपर 100 देखा है वहाँ शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में सुपर 100 उन्होंने चलाया है वह बहुत ही बड़े स्केल पर है उसमें सरकार का भी बहुत सहयोग है क्योंकि उसके लिये बिल्डिंग बनी हुई है। लेकिन हमारे पास इतने संसाधन नहीं थे तो हमने शिक्षा विभाग से सलाह मशवरा किया कि क्यों ना हम विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं प्रारंभ करें क्योंकि जब मैं स्कूलों में जाता हूँ ग्रामीण क्षेत्र में और सब जगह जब मैं बच्चों से पूछता हूँ कि आपको नीट परीक्षा के बारे में क्या पता है तो कईयों के चेहरे पर प्रश्न चिन्ह होते है जवाब नहीं आ पाते है तो लगा की ये तो बहुत मुश्किल काम है..
यदि ये बच्चे इसको क्लियर नहीं कर पाएंगे क्योंकि वे बच्चे डॉक्टर बनना चाहते है इंजीनियर बनना चाहते है लेकिन उनको पता ही नहीं की क्या करना है कैसे पढ़ना है और कॉमपिटेटिव एग्ज़ाम की पढ़ाई और स्कूल की पढ़ाई में जमीन आसमान का फर्क है वो अंतर इनको यहां पर समझ में नहीं आएगा तो ये कभी सक्सेसफुल नहीं हो सकते है। इससे फिर आईडिया आया था फिर स्कूल शिक्षा विभाग के हमारे सभी अधिकारियों से शेयर किया शिक्षक शरद मिश्रा ने इसको टेक अप किया की सर मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूँ मैं इसको करूँगा। मुझे बहुत खुशी है की एक माह पहले हमने डिस्कॅस किया था और एक माह के अंदर उन्होंने इसको जमीन पे उतार दिया। कलेक्टर श्री कोचर ने शुभारंभ अवसर पर विद्यार्थियों से कहा यहाँ एक बड़ा सपना साकार करने की दिशा में पहला कदम उठाया है और आप वो सौभाग्यशाली 100 विद्यार्थी है जिनको पहली बार मौका मिला है नीटए क्लेट और आईआईटी की परीक्षाओं की तैयारी यहां पर करने का। उन्होनें कहा आप लोगों के माध्यम से हमारा लक्ष्य यह है कि अगले साल जब नीट क्लेट और आईआईटी के एग्ज़ाम्स होंगे तो हमारे जिले के सेलेक्शन बड़ी संख्या में होने चाहिए। सुपर 100 में से अधिकतम विद्यार्थी सेलेक्ट होकर वहाँ पर जाये। इसीलिए यह सेवा आपको प्रदान की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments