Ticker

6/recent/ticker-posts

रवीना ने एक साथ तीन बच्चों को दिया जन्म.. मिशन अस्पताल में ऑपरेशन से हुए तीनो बच्चे स्वस्थ्य.. इधर मिशन अस्पताल के चिकित्सको ने मर्ज को पकड़ा.. अनिकेत की छाती से निकला ढाई किलो का ट्यूमर..

मिशन अस्पताल में सफलतापूर्वक तीन बच्चों का जन्म

दमोह। जिले के हिण्डोरिया निवासी गर्भवती महिला रवीना पति मेवा लाल मुण्डा ने एक साथ तीन बेबी को जन्म दिया जिसमें दो स्वस्थ लड़की और एक लड़का शामिल है। स्वस्थ तीन बच्चों का सफलतापूर्वक ऑपरेशन दमोह के मिशन अस्पताल में महिला चिकित्सक डॉ अनु दुआ के द्वारा किया गया । जच्चा बच्चा दोनों स्वस्थ है फिलहाल बच्चों को इंफेक्शन से बचाने जिला अस्पताल में चाईल्ड वार्ड में रखा गया है ।

मजदूरी करने वाली हिण्डोरिया की रवीना मुण्डा के पहले भी एक दो वर्ष की बेटी है।  अब एक साथ तीन बच्चों में एक बेटा के जन्म से घर आँगन में खुशियां आ गईं। रवीना की सास गुलाब मुण्डा के अनुसार हमें भगवान ने हमारी सारी इक्षा पूरी करदी मिशन अस्पताल में आकर हमारी बहु की जान भी बची साथ ही घर में एक साथ तीन और बच्चों की किलकारियां गूँजेगी भगवान का लाख लाख धन्यवाद और मिशन अस्पताल का आभार ।

गौरतलब है कि मिशन अस्पताल में इससे पहले भी इस तरह के और भी सफल ऑपरेशन हुए है और लोगों को नया जीवन मिला है।

मरीज की छाती से निकला ढाई किलो का ट्यूमर..

दमोह। दमोह जिले के पटेरा ब्लॉक अंतर्गत आने वाले ग्राम कंजरा निवासी अनिकेत अहिरवाल पिता कन्छेदी लाल अहिरवाल बीते एक साल से सांस फूलने की समस्या  से पीडित था। जिसने दमोह आकर दों अलग-अलग निजी क्ली‍निक के डॉक्टरों को दिखाया जहा पर बलगम का चैक अप कराया जिसमें टीवी के लक्षण नहीं पाये गये इसके बाबजूद क्षय रोग विशेषज्ञ चिकित्सक नें पीडित अनिकेत की बलगम की जांच कराई ।


 लेकिन  टी वी के लक्षण नही पाये गये। बाबजूद पीडित अनिकेत को  डाक्टरों द्वारा 6 महिने तक टीवी की दवा खिलाई गई। जब कोई आराम नही मिला तब जबलपुर मेडीकल कॉलेज एवं भोपाल एम्स में भी चैक कराया वहां पर टीवी रोग से संबंधित सभी जांचे की गई एवं बायोप्सी टेस्ट भी हुआ उसमें भी कुछ नही पाया गया । अनिकेत वापस दमोह अपने गांव आ जाता है। 15 दिन बाद सांस लेने में फिर समस्या हुई तब उसके पिता नें आपातकाल में दमोह के मिशन अस्पताल में चैक अप कराया जहां के वरिष्ट  चिकित्सपक डॉ. क्षितिज चौरसिया नें सारी पिछली जानकारी लेते हुए जब कन्ट्रास्ट  सी टी स्कैेन  किया तभी अनिकेत को *कांड्रो हमाटोमा* की समस्या से पीडित पाय गया। 

जिसके सीने में राइट साइड बड़ा साइज का ट्यूमर पाया गया। जिसनें मरीज के फेंफडो को लगभग 50 प्रतिशत कवर कर लिया था जो बडी समस्या  का कारण था । जिसकी सर्जरी मध्यप्रदेश में संभव नही थी जिसे मिशन अस्पताल के डॉक्टर ने सारे चैक अप और परिस्थितियो को भांपते हुए मरीज की हालत को देखते हुए तुरंत हैदराबाद जाने की सलाह दी। जहां सर्जरी में ढाई किलों का ट्यूमर निकला। जब मरीज का सफल ऑपरेशन हो गया उसके बाद वापस दमोह मिशन अस्पतताल में पुन: अपने रूटीन चैक अप के तहत आया जो एक दम स्वास्थ्य है । मरीज़ अनिकेत और उसके परिजनों ने राहत की सांस ली और मिशन अस्पताल का आभार माना।

 

Post a Comment

0 Comments