Ticker

6/recent/ticker-posts

स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने जल्द शुरू होगा धार्मिक पर्यटन टूरिज्म पैकेज- राज्यमंत्री श्री लोधी.. एमपीटी के होटल मैन्यू एक दिन मिलेगा स्थानीय व्यंजन..

मपीटी के होटल मैन्यू एक दिन मिलेगा स्थानीय व्यंजन

भोपाल। प्रदेश के संस्कृतिपर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने कहा कि मध्यप्रदेश ने धार्मिकसांस्कृतिक, ऐतिहासिक पर्यटन के ऐसे कई दार्शनिक स्थल हैजो विश्व पटल पर अंकित है। परंतु प्रदेश के ऐसे बहुत से अनछुएं धार्मिक और पर्यटन स्थल है जो रमणीय और अद्भुद तो है। लोगों की पहुँच से न सिर्फ दूर है बल्कि इसकी पूर्ण जानकारी से भी पर्यटक वाकिफ नहीं है। ऐसे स्थलों तक आमजन आसानी से दर्शन लाभ लें सकें इसके लिये जल्द ही धार्मिक पर्यटन टूरिज्म पैकेज को शुरू किया जायेगा।


 मंत्रालय में पर्यटन विभाग की समीक्षा कर रहे 
राज्यमंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा कि धार्मिक पर्यटन टूरिज्म पैकेज की कार्ययोजना जल्द ही मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। इसके अंतर्गत विभिन्न चिन्हित स्थलों के रूट तय कर बस की व्यवस्था की जायेगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह धर्मस्व विभाग तीर्थ दर्शन योजना को प्रोत्साहित करता है। उसी प्रकार प्रादेशिक स्तर पर ऐसी योजना के शुरू होने से पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि एमपीटी के होटल्स के मैन्यू में स्थानीय व्यंजनों को शामिल किया जायेगा। उन्होंने सभी होटलों में प्लाष्टिक फ्री पानी की व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये। श्री लोधी ने कहा कि जिन प्रोपर्टी पर पर्यटकों की आवक ज्यादा हैवहां पर अतिरिक्त कक्षों के निर्माण किये जायें। उन्होंने कहा कि जिन जिलों में पर्यटन स्थल हैउन पर्यटन स्थलों के आस-पास स्वागत द्वार बनायें जायेंजिसमें उस पर्यटन स्थल की जानकारी विस्तृत रूप से अंकित की जाये।

प्रमुख सचिव पर्यटन श्री शिवशेखर शुक्ल ने पिछले आठ माह में अर्जित विशिष्ठ उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा महिलाओं के लिये सुरक्षित पर्यटन स्थल परियोजना के तहत 74 कार्यशालाओं का आयोजन कर 3986 प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही स्कूल एवं महाविद्यालय की 11847 बालिकाओं और युवतियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। इस क्रम में पर्यटन केन्द्र पर महिला कार्यकर्ताओं/हितधारकों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न पर्यटन उद्यमों से संबंधित 2563 महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने जानकारी दी कि ग्रामीण पर्यटन अंतर्गत 123 नये होम स्टे ले आउट किये गये104 नवीन होम स्टे का कार्य प्रगति पर है तथा 29 नये होम स्टे के निर्माण कार्य पूर्ण कर लिये गये। 33 होम स्टे का संचालन प्रारंभ किया गया एवं 10 होम स्टे का पंजीयन कराया गया है। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के एमडी श्री टी. इलेराजा ने निर्माण कार्योंबोर्ड क्लब की जानकारीवार्षिक आयोजन के तहत आने वाले फेस्टिवल की कार्ययोजना एवं विभिन्न निर्माण कार्यों की जानकारी साझा की। इस अवसर पर पर्यटन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।  

Post a Comment

0 Comments