Ticker

6/recent/ticker-posts

जान की परवाह किए बिना उफनते नाले में कुंद गए बीसीएम और अंतरा फाउंडेशन के अधिकारी.. गर्भवती महिला का किया गया सफल रेस्क्यू.. लगातार बारिश से तेंदूखेड़ा का जबलपुर से सड़क संपर्क टूटा..

जान की परवाह किए बिना उफनते नाले में कुंद गए बीसीएम और अंतरा फाउंडेशन के अधिकारी

दमोह। हटा के पाटन गांव का लमती नाला उफान पर थाजैसे ही खबर मिली गर्भवती महिला गीता यादव पति महेश यादव प्रसव दर्द से तड़फ रही है नाले के उफान पर होने के कारण परिजन और महिला मुख्य मार्ग तक नही पहुंच पा रहे थे। इस समस्या से निपटने के लिये मौके पर पहुंचे हटा बीसीएम देवेंद्र सिंह ठाकुर और अंतरा फाउंडेशन के अधिकारी धीरेंद्र गर्ग उफनते नाले में कूदकर उस पार पहुंचे। जॉन जोखिम में डालकर नाला पार करते दोनो अधिकारियों को जब लोगों ने देखा तो देखते ही रह गये। उफनते नाला का बहाव तेज होने से नाले को पार करते समय दोनों अधिकारी कुछ दूरी तक बह गए उन्होंने संयम बनाये रखा और हार नहीं मानी सुरक्षित नाले के पार पहुंचे और महिला को एसडीआरएफ टीम और ग्रामीणों की मदद से बांस की लकड़ी का बिस्तर बनाकर इस पार लाए।

 रेस्क्यू करा रहे अधिकारी एसडीएम हटा राकेश मरकाम द्वारा दोनों अधिकारी की प्रशंसा की गई। अंतरा फाउंडेशन के अधिकारी धीरेंद्र गर्ग ने बताया मानवता पहला कर्म था जो किया। उन्होंने बताया उनकी टीम को शिशु मातृ मृत्यु रोकने का कार्य दिया गया है। हमारी पहली प्राथमिकता गर्भवती महिला तक पहुंचकर उसको सुरक्षित अस्पताल ले जाना था जो किया हैं।
 गर्भवती महिला का किया गया सफल रेस्क्यू 
दमोह। जिले की तहसील हटा के पाटन गांव आज सुबह एक गर्भवती महिला गीता यादव पति महेश यादव को प्रसव पीड़ा होने से परिजन महिला को लेकर मुख्य मार्ग तक पहुंचने का प्रयास करने लगे लेकिन नाला के उफान पर होने से महिला निकल नहीं पा रही थी, कलेक्टर सुधीर कोचर को सूचना मिलने पर तत्काल संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये। टीम गठित कर हटा एसडीएम राकेश मरकामनायब तहसीलदार हटा शिवराम चढ़ारहटा सीबीएमओ डॉ. उमाशंकर पटेलअंतरा फाउंडेशन के अधिकारी धीरेंद्र गर्गबीसीएम देवेंद्र सिंह ठाकुर स्वास्थ्य अमले के साथ मौके पर पहुंचे । एसडीआरएफ टीम और ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू शुरू किया गया और गर्भवती महिला को बाढ़ की स्थिति से सुरक्षित नाला पार कराकर मौके पर ही जांच और स्वास्थ्य परीक्षण कर 108 सेवा की मदद से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मड़ियादो लाया गया जहां से महिला को हटा अस्पताल भेज दिया गया। ग्रामीणों ने प्रशासन की टीम को मदद के लिए धन्यवाद दिया। 
एसडीएम राकेश मरकाम ने बताया सूचना मिलने के बाद तत्काल मौके पर एसडीआरएफ टीम और स्वास्थ अमले के साथ पहुंचकर महिला को सुरक्षित निकालकर अस्पताल भेज दिया गया। सीबीएमओ उमाशंकर पटेल ने बताया की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे महिला की जाँच की गई। उन्होंने कहा महिला की प्रायमरी चेकअप के लिए स्वास्थ्य अमले को नाला पार कर भेज दिया गया था और सुरक्षित निकालने के बाद महिला का स्वास्थ परीक्षण किया गया है। इस तरह का मामला सामने आने के बाद मड़ियादो के जागरूक युवा विष्णु सोनीधर्मेंद्र सेनजित्तू जैनप्रकाश गुप्तासप्पू छिरोल्यासंजय नोगरियासहित अन्य मौके पर रेस्क्यू करने का सामान लेकर पहुंच गए थे जिन्होने महिला को सुरक्षित निकालने में मदद की

लगातार बारिश से तेन्दूखेड़ा का जबलपुर से संपर्क टूटा 

दमोह। तेंदूखेड़ा क्षेत्र में दो दिन से हो रही झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है तेंदूखेड़ा मुख्यालय से कई ग्रामीण क्षेत्रों का संपूर्ण टूट गई है साथ ही कई घरों में बारिश का पानी भरने से हालत खराब हो गए हैं रविवार की रात से हो रही बारिश ने विकराल रूप धारण कर लिया है सुबह 6 बजे तक तेन्दूखेड़ा नगर पानी पानी हो गई है वहीं कई स्थानों पर नालियां चोक होने से नगर परिषद की साफ सफाई व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है।

वहीं 48 घंटे से हो रही झमाझम बारिश से जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है वहीं अब तेन्दूखेड़ा से जबलपुर आने जाने वाले लोगों का संपर्क टूट गया है यहां पर बरगी बांध के 11 गेट खुलने और लगातार बारिश से 4 बजे पाटन सीमा क्षेत्र में स्थित हिरण नदी का पुल डूबने से तेन्दूखेड़ा जबलपुर का संपर्क टूट गया है और लोगों का आना जाना बंद हो गया वहीं पाटन पुलिस की नदी में व्यवस्थाओं को लेकर पोल खोल कर रख दी है जहां हिरण नहीं में 2 फीट तक पानी होने के बाद भी लोगों अपनी कारें और बाइक लेकर निकलते हुए नजर आए हैं जहां पुलिस का कोई भी अधिकारी कर्मचारी मौके पर दिखाई नहीं दिया जहां बड़ा हादसा होने का आदेश बना रहा वहीं तेन्दूखेड़ा जामुन खेड़ा मार्ग पर बने पठाघाट रात में डूबने से 18 गांव का संपर्क टूट गया पठाघाट पुल ख़बर लिखने जाने तक बंद रहा जहां इस पुल को जोड़ने वाले 18 गांव टापू बनकर रह गए वहीं जामुन का भड़भड़ा नाला गोहची की पुलिया सारसबगली का पुल सर्रा का व्यारमा नदी का पुल ससना कला बमनौदा बिलतरा सहित कई पुल पुलिय डूबने से कई मार्ग बंद हो गए जहां लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा खबर लिखने जाने तक यह मार्ग बंद रहे जहां दो दर्जन गांवों के लोगों का संपर्क नगर मुख्यालय से टूटा रहा। 


Post a Comment

0 Comments