Ticker

6/recent/ticker-posts

बीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती पर विशाल तिरंगा यात्रा.. रानी अवंती बाई लोधी के चरित्र पर नाटिका की प्रस्तुति.. मंत्री सांसद विधायकों सहित सर्व समाज के प्रतिनिधियों की रही सहभागिता..

रानी अवंती बाई जयंती पर निकली विशाल तिरंगा यात्रा 

दमोह। शहीद कभी किसी एक जाति और समाज के नहीं होते हैं शहीदों ने पूरे देश के लिए बलिदान किया होता है अभी आपने नाटिका देखी जिसमें रानी अवंती बाई ने युद्ध किया उनके साथ आदिवासी सैनिक किसान मजदूर सभी वर्ग के लोगों ने रानी अवंती बाई का सहयोग किया और सभी ने अंग्रेजों के दांत खट्टे करने का काम किया यह गाथा दिग्.दिगंतर तक फैलती रहे रानी अवंती बाई के साथ.साथ भगत सिंह चंद्रशेखर आजाद सुखदेव और भी शहीदों को याद करें काकोरी कांड के नायकों को याद करें कहने का तात्पर्य है सारे जो अमर शहीद है जिन्होंने देश की आजादी के लिए काम किया है उन सभी को हम याद करें इन कार्यक्रमों का यही उद्देश्य है।

रामगढ़ की रानी अवंती बाई पुस्तिका में रानी का पूरा जीवन चरित्र है पुस्तिका का प्रकाशन संस्कृति विभाग और स्वराज संस्थान के द्वारा प्रकाशित करवाई है। इस अवसर पर पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।  इस आशय के विचार प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने आज रानी अवंती बाई लोधी की जयंती पर विशाल तिरंगा यात्रा उपरांत आयोजित गरिमामय सांस्कृतिक कार्यक्रम में व्यक्त किये।

1857 की क्रांति की स्वतंत्रता सेनानी अमर शहीद वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जयंती पर एक विशाल तिरंगा यात्रा स्थानीय तहसील ग्राउण्ड से प्रारंभ होकर केएन कॉलेज किल्लाई नाका चौराहा राय तिराहा घंटाघर बेलाताल होते हुये जटाशंकर में रानी अवंती बाई लोधी की मूर्ति पर माल्यापर्ण कर समापन हुआ। इस दौरान सांसद राहुल सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष रंजिता गौरव पटैल विधायक दमोह जयंत कुमार मलैया विधायक उमादेवी खटीक भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी पूर्व सांसद चन्द्रभान सिंह पूर्व मंत्री दशरथ सिंह लोधी पूर्व विधायक प्रताप सिंह लोधी भाव सिंह मासाब हाकम सिंह लोधी सत्येद्र सिंह नीतेन्द्र सिंह नरेन्द्र बजाज लोकेन्द्र पटैल मौजूद थे।
राज्यमंत्री श्री लोधी ने कहा रानी अवंती बाई की जन्म जयंती के अवसर पर एक विशाल तिरंगा यात्रा निकल गई है लगभग 5 किलोमीटर की पैदल तिरंगा यात्रा रानी रानी अवंती बाई जी की जयंती के अवसर पर एक ऐतिहासिक कार्यक्रम दमोह में संपन्न हुआ। जब हम अपने अमर शहीदों को याद करते हैंए निश्चित रूप से हमारे अंदर देशभक्ति की ज्वाला धधकती है और कहां भी गया है ष्तुमने दिया देश को जीवन देश तुम्हें क्या देगा अपनी आग तेज रखने को नाम तुम्हारा लेगा ऐसी रानी अवंती बाई के चरणों में प्रणाम करते हुए नमन करते हुए यह कार्यक्रम हुआ और रानी अवंतीबाई लोधी के ऊपर एक नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की गई। उन्होंने कहा जिस प्रकार से रानी दुर्गावती जी की प्रस्तुतियां होती हैं उसी प्रकार से अब पूरे प्रदेश में रानी अवंती बाई लोधी के जीवन चरित्र पर यह जो नाटिका प्रस्तुत की गई है इसको पूरे मध्य प्रदेश में प्रस्तुति की जाएगी।   
   
उन्होंने कहा गुरु जी श्रीनिवास शर्मा जी जिन्होंने एक समय क्रांति ज्वाला नामक खंडकाव्य रानी अवंती बाई पर लिखा था उसको भी संस्कृति विभाग से अटैच करके प्रकाशित करवाया जायेगा। यह क्रांति ज्वाला नामक खंडकाव्य पूरे प्रदेश में रानी की गाथा गाने का काम करें। उन्होंने कहा इस कार्यक्रम के लिए भाई सत्येंद्र को बधाई देना चाहता हूं जो लगभग 1 महीने से इस कार्यक्रम के संयोजन में लगे हुए हैं। जिन लोगों ने प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से इस कार्यक्रम में अपना सहयोग किया है उन सभी को मंच के माध्यम से धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।    
दमोह सांसद श्री राहुल सिंह लोधी ने कहा रानी अवंती बाई लोधी जी की जन्म जयंती के अवसर पर सभी लोगों ने और खासकर सर्व समाज सर्व वर्ग और सभी दलों के नेताओं ने मंच सांझा करके इस जन्म जयंती को मनाया है। संदेश केवल एक यही है की आजादी के पहले हम केवल तलवार से लड़ते थे और अब आजादी मिल गई है और यदि हमें सही आजादी जीवन में चाहिए है तो हमें पढ़कर लिखकर कलम चला कर आजादी लेनी पड़ेगी और समाज में जब किसी आयोजन को सफल करना रहता है तब सर्व समाज की उस आयोजन में सहभागिता होती है तभी वह आयोजन भव्य और दिव्य होता है। आज का यह आयोजन वीरांगना के चरणों में सच्ची श्रद्धा सुमन है। सभी लोग अपने संकल्प में सफल हो ऐसी मां वीरांगना से मैं प्रार्थना करता हूं।
उन्होंने कहा आज नौजवान लड़कों को देखा तो मन प्रसन्नित और प्रफुल्लित हो गया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम से मुझे दो संदेश मिले पहला आज से 200 वर्ष पहले जब अंग्रेज हुआ करते थे तो केवल हमें युद्ध की कलाएं सीखनी पड़ती थी और तलवार चला कर हमें अपना राज्यए अपना जिला बचाना पड़ता था लेकिन आज हमें तलवार चलाने की जरूरत नहीं है यदि हम कलम चलाएं शिक्षा प्राप्त करें तो हम सही पदों पर बैठ जाएंगे वही सच्ची जीत होगी। जब कोई भी आयोजन हो तो उसमें सर्व समाज और सर्व वर्ग के लोगों का होना जरूरी रहता है क्योंकि जिस जाति जिस वर्ग से वीरांगना और महापुरुष आते हैं उस जाति और उस वर्ग के लोग यदि तारीफ करें वह तारीफ मानी नहीं जाती है। उन्होंने कहा आप सभी का स्नेह और आशीर्वाद इतना रहा की ऐतिहासिक मतों से यहां से मैं लोकसभा का चुनाव जीता है हमारे पास एक एकड़ जमीन आम चौपरा में है यदि मैंने समाज के लिए छात्रावास बनवाने का काम प्रारंभ कर दिया तो मैं मानूंगा कि मेरा सांसद बनना सफल हुआ। उन्होंने सभी समाज के नेताओं का वंदन अभिनंदन किया। उन्होंने कहा समाज ने जो गति मुझे दी है समाज ने जो मुझे स्नेह दिया है उस बात का हमेशा ध्यान रखूंगा।
पूर्व वित्त मंत्री एवं विधायक दमोह श्री जयंत कुमार मलैया ने कहा 16 अगस्त को वीरांगना अवंती बाई लोधी का जन्म दिवस होता है। इस बार समाज ने पूरे उत्साह के साथ पूरे जिले के लोगों ने इकट्ठे होकर और अन्य समाज के लोगों ने भी उत्साह के साथ भाग लिया है। संस्कृति विभाग के द्वारा राज्य मंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह जी ने रानी अवंती बाई लोधी के जीवन चरित्र का प्रस्तुतीकरण नाटक के माध्यम से प्रस्तुत करवाया है वह अभूतपूर्व था बहुत अच्छा था इसके लिए उन्हें बधाई देता हूं। इस अवसर पर सभी को बहुत.बहुत हार्दिक शुभकामनाएं। हटा विधायक श्रीमती उमा देवी खटीक ने कहा एक महिला होते हुए किस प्रकार से अपनी मातृभूमि की रक्षा करते हुए रानी अवंती बाई ने अपना बलिदान दिया यह हम लोगों के लिए एक प्रेरणा है कि हम भी महिलाएं इनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़े और अपने देश का नाम उज्जवल करें।
भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कहा आज वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी की जन्म जयंती के अवसर पर लोधी क्षत्रिय समाज द्वारा एक विशाल तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया। उसके पश्चात रानी अवंती बाई लोधी की मूर्ति पर माल्यार्पण करते हुए संस्कृति मंत्री श्री धर्मेंद्र सिंहए सांसद श्री राहुल सिंह और सभी स्वजातिय बंधुओ ने उन्हें याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए हैं। उन्होंने कहा रानी अवंती बाई लोधी के जयंती के अवसर पर आयोजन समिति और सतेन्द्र सिंह को बहुत.बहुत बधाई देता हूं कि उन्होंने यह आयोजन किया है निश्चित ही बहुत अच्छी सोच के साथ बहुत अच्छी प्लानिंग के साथ दमोह में वीरांगना रानी अवंती बाई की यह जो शोभायात्रा निकाल करके संदेश देने का काम किया है निश्चित ही वीरांगना रानी अवंती बाई को याद करने का आज जो शुभ अवसर थाए उसमें हमने हर व्यक्ति को एक संदेश देने का काम किया है कि कोई भी शहीद किसी समाज विशेष के नहीं होते हैं।
सतेन्द्र सिंह लोधी ने कहा हमारे स्वतंत्रता सेनानी है जिन्होंने 1857 की लड़ाई में अपने प्राण देश के लिए अर्पित किए हैं हम सभी सर्व समाज को मिलकर उनकी जयंती मनाना चाहिए ऐसे कार्यक्रमों को जन.जन तक पहुंचना चाहिए। इस कार्यक्रम की व्यवस्था आप सभी देख रहे हैं इसमें सैकड़ो लोगों की मेहनत है हर ब्लॉक में बैठक हुई है हर ग्राम पंचायत में जाकर लोगों ने बैठक की है सभी को इस कार्यक्रम के माध्यम से जोड़ने का प्रयास किया है। एक ऐसा मंच बनाने का प्रयास किया है जिसमें ना हम राजनीतिक दल देखें ना हम समाज देखें सभी को एक साथ एक मंच पर ला सकें इसका प्रयास सैकड़ो लोगों ने पूरे दमोह जिले में किया है।
मंचीय कार्यक्रम में बीरांगना अवंती बाई लोधी के जीवन चरित्र पर एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। जिसे नागरिकों ने बड़े रोमांचक होकर रंगमंचीय प्रस्तुति को देखा और सराहना की। इस दौरान सर्व समाज के लोगों का मंच पर पुष्पमाला से सम्मान किया गया। उकृष्ठ कार्य करने वाली संस्थाओं कलाकारों विद्यार्थियों का सम्मान किया गया। संचालन राजीव अयाची ठाकुर पद्म सिंह ने किया। समापन राष्ट्रगान से हुआ। इस अवसर पर गोपाल पटैल रूपेश सेन गौरव पटैल रमन खत्री ठाकुर उमराव सिंह एडवोकेट पंकज हर्ष श्रीवास्तव मनीष तिवारी नरेन्द्र दुबे संतोष रोहित नर्मदा सिंह एकता संगीता श्रीधर राव बृजेन्द्र सिंह दृगपाल सिंह त्रिपाल सिंह सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments