Ticker

6/recent/ticker-posts

भगवान जागेश्वरनाथ के धाम बांदकपुर में उमड़ा आस्था का जनसैलाव.. श्रावण माह के पांचवे और अंतिम सोमवार को एक लाख दर्शनार्थियाे ने.. भगवान जागेश्वर नाथ जी के दर्शन कर राखी चढ़ाई..

एक लाख दर्शनार्थियाे ने भगवान जागेश्वर नाथ जी का दर्शन कर चढ़ाई राखी.. 

दमोह.श्री देव जागेश्वर नाथ जी मंदिर बांदकपुर में आज श्रावण माह के पांचवे और अंतिम सोमवार को लगभग एक लाख की बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन कर जागेश्वर नाथ जी को  राखी चढ़ाई मंदिर ट्रस्ट के प्रवक्ता आचार्य पंडित रवि शास्त्री महाराज ने बताया कि पांचवें सोमवार को लगभग एक लाख भक्तों ने बांदकपुर पहुंच करके  भगवान जागेश्वर नाथ जी का दर्शन कर जलाभिषेक  किया..
रक्षाबंधन के चलते भोलेनाथ जी के लिए भक्तों के द्वारा राखी चढ़ाई गई मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक पंडित राम कृपाल पाठक जी ने बताया कि साेमवार काे सुबह ठीक 3बजकर 30  मिनिट पर मंदिर जी के पट खाेले गये और पूजन आरती के साथ सुबह चार बजे से भक्ताे के लिए मंदिर खाेला गया उन्हाेने बताया कि कुछ भक्त श्रावण मास में प्रतिदिन पैदल चलकर ताे कई भक्त प्रत्येक साेमवार काे पैदल चलकर मंदिर जी मे भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करते हैं एवं मनोकामना सिद्धि के लिए मान्यता अनुसार भक्ताे के द्वारा हाथे भी लगाये जाते हैं वहीं श्रावण व्रत का उद्यापन और सत्यनारायण कथा भी भक्ताे द्वारा कराई जाती है..
आज साेमवार के साथ रक्षाबंधन भी है तो भक्तों के द्वारा भगवान जागेश्वर नाथ को श्रद्धा विश्वास के साथ राखी चढ़ाई गई उन्हाेने बताया कि जब भगवान विष्णु  वामन अवतार लेकर बली की  यज्ञशाला में पहुंचे तो उन्होंने बलि से दान में तीन पग भूमि मांगी और दाे पग में ही सम्पूर्ण ब्रह्मांड काे नाप लिया और राजा की सत्यनिष्ठा काे देखकर  राजा बली पर प्रसन्न हाेकर वह उनके द्वारपाल बन गये तब महालक्ष्मी ने राजा बलि के पास जाकर के राजा बलि को रक्षा सूत्र बांधा और उनसे भगवान विष्णु को मांग लिया था..
तब से लेकर आज तक रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाता है और प्रत्येक बहिन अपने भाई के लिए  राखी बांधती है और अपनी सुरक्षा का वचन अपने भाई से  मांगती है मंदिर ट्रस्ट कमेटी के द्वारा दर्शनार्थियाे के लिए विशेष सुविधाएं कराई गई थी वहीं जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन के द्वारा भी शानदार व्यवस्थाएं कराई गई थी जिनका मंदिर ट्रस्ट कमेटी के द्वारा आभार व्यक्त किया गया.

Post a Comment

0 Comments