Ticker

6/recent/ticker-posts

मूंग खरीदी में फर्जीवाड़े पर दमोह कलेक्टर का एक्शन.. दो केन्द्र प्रभारियों को कारण बताओ नोटिस, किसान अंकित यादव के खाते पर होल्ड, ऑपरेटर राहुल श्रीवास्तव की सेवा समाप्त.. 19 अधिकारियों को स्पष्टीकरण जारी..

दो केन्द्र प्रभारियों को कारण बताओ नोटिस

दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने प्राथमिक कृषि शाख सेवा सहकारी समिति मर्यादित जबेरा मूंग उपार्जन केन्द्र प्रभारी एवं प्राथमिक कृषि शाख सेवा सहकारी समिति मर्यादित सिंगपुर मूंग पंजीयन केन्द्र के संबंध में प्रस्तुत शिकायत पत्र अनुसार जिला दमोह में वर्ष 2024.25 में समर्थन मूल्य पर समर मूंग उपार्जन में सेवा सहकारी समिति पंजीयन उपार्जन केन्द्र प्रभारी तथा केन्द्र पर नियुक्त कम्यूयटर ऑपरेटरों द्वारा किसानों के साथ किसानों के नाम के खसरा नंबर फर्जी तरीके से उपार्जन पंजीयन कर मूंग उड़द का उपार्जन किये जाने के आरोप में कारण बताओ नोटिस जारी किया गया ।

किसान अंकित यादव के खाते पर होल्ड लगाने के आदेश.. दमोह में वर्ष 2024.25 में समर्थन मूल्य पर समर मूंग उपार्जन में सेवा सहकारी समिति पंजीयन उपार्जन केन्द्र प्रभारी तथा केन्द्र पर नियुक्त कम्प्यूटर ऑपरेटरों द्वारा किसानो के साथ किसानों के नाम के खसरा नंबर फर्जी तरीके से उपार्जन पंजीयन कर मूंग उड़द का उपार्जन करने के आरोप में कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने भारतीय किसान संघ महाकौशल प्रांत के प्रांत मंत्री श्री रमेश यादव के पत्र पर कार्यवाही करते हुये कृषक अंकित यादव के खाते में तत्काल होल्ड लगाने के आदेश जारी किये है।ज्ञातव्य है कृषक श्री अंकित यादव ;किसान कोड 22611300007द्ध द्वारा मूंग उपज का विक्रय उपार्जन केन्द्र सेवा सहकारी समिति जबेरा में किया गया है। कृषक के खाते में तत्काल होल्ड लगाया जाये। यदि स्वीकृति पत्रक जारी नहीं हुआ हैं तो सुनिश्चित करें कि किसी भी स्थिति मे जारी न हो। भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो इसके लिये लगातार निगरानी मॉनिटिंग एवं जांच की जाये।
ऑपरेटर राहुल श्रीवास्तव की सेवाएं नहीं लेने एवं तत्काल लॉगिन आईडीपासवर्ड वापिस लेने के आदेश.. दमोह में वर्ष 2024.25 में समर्थन मूल्य पर समर मूंग उपार्जन में सेवा सहकारी समिति पंजीयन उपार्जन केन्द्र प्रभारी तथा केन्द्र पर नियुक्त कम्प्यूटर ऑपरेटरों द्वारा किसानो के साथ किसानों के नाम के खसरा नंबर फर्जी तरीके से उपार्जन पंजीयन कर मूंग उड़द का उपार्जन किया जा रहा है।तत्संबंध में कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने भारतीय किसान संघ महाकौशल प्रांत के प्रांत मंत्री श्री रमेश यादव द्वारा प्रस्तुत पत्र पर कार्यवाही करते हुये सेवा सहकारी समिति सिंगपुर के ऑपरेटर राहुल श्रीवास्तव की सेवाएं उपार्जन कार्य में नहीं लिये जाने एवं ऑपरेटर से तत्काल लॉगिन आईण्डीण् पासवर्ड वापिस लिये जाने के निर्देश पंजीयन समिति को दिये हैं। ज्ञातव्य है अंकित यादव एवं पूरन लाल यादव उपार्जन नीति की कंडिका क्रमांक 4ण्6 के अनुसार पिता भाई पति पुत्र आदि नहीं है एवं अंकित यादव द्वारा पंजीयन के उपार्जन नीति की कंडिका क्रमांक 8 2 के अनुसार सिकमी नामा प्रस्तुत नहीं किया गया है। सेवा सहकारी समिति सिंगपुर के ऑपरेटर द्वारा किया गया पंजीयन उपार्जन नीति के अुनसार नहीं है।
समय सीमा बाह्य लंबित प्रकरण प्रदर्शित होने पर 19 अधिकारियों को स्पष्टीकरण जारी.. दमोह  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा हैपोर्टल पर मध्यप्रदेश लोक सेवाओं के प्रदाय की गारंटी अधिनियम 2010 अंतर्गत 27 जुलाई 2024 की स्थिति में अधिसूचित सेवाओं के तहत हितग्राहियों 106 के आवेदन संबंधित 19 अधिकारियों के स्तर पर समय.सीमा बाह्य लंबित प्रदर्शित हो रहे है। उन्होंने कहा इससे प्रतीत होता है कि संबंधित अधिकारियों द्वारा लोक सेवा गांरटी अधिनियम अंतर्गत प्राप्त आवेदनों के निराकरण कराये जाने में रूचि नहीं ली जा रही व लापरवाही बरती जा रही है एवं वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दिये गये निर्देशों की अवहेलना की जा रही है। कलेक्टर श्री कोचर ने कहा है इस संबंध में क्यों न संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाये इस विषय में समस्त संबंधित अधिकारी अपना स्पष्टीकरण 03 दिवस में प्रस्तुत करें अन्यथा की दशा में उनके विरूद्ध एक पक्षीय कार्यवाही की जायेगी जिसके लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे।

Post a Comment

0 Comments