Ticker

6/recent/ticker-posts

दमोह में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन कार्यक्रम.. इधर तेंदूखेड़ा में मुख्य मंत्री कन्यादान सामुहिक विवाह निकाह योजना तहत 1971 जोड़ो का विवाह धूम धाम से सम्पन्न..

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का उद्घाटन..
दमोह। यह बहुत महत्वपूर्ण और खुशी का क्षण हैं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के नेतृत्व में पूरे मध्य प्रदेश में हर जिले में एक कॉलेज को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस के लिए चुना गया हैं इसमें दमोह कॉलेज को चुना गया हैं। हमारे लिए सौभाग्य की बात हैं यह कॉलेज अब और नई ऊंचाइयां को छूएगा और सारी सुविधाएं बढ़ेंगी। जितनी सुविधाएं यहां उपलब्ध हैं और जिनकी जरूरत पड़ेगी तो निश्चित रूप से पूरा कराया जाएगा। आप सभी के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं और बधाई।
इस आशय की बात आज प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस ज्ञानचंद्र श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय दमोह के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान व्यक्त की। इस दौरान दमोह विधायक एवं पूर्व मंत्री जयंत कुमार मलैया विधायक हटा उमादेवी खटीक जनपद अध्यक्ष प्रीति राजू कमल ठाकुर भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी श्री बिक्रांत चौहान प्रिंस जैन अपर कलेक्टर मीना मसराम मंचासीन रहे।
राज्यमंत्री श्री पटैल ने कहा उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि इस वर्ष से बीएससी एग्रीकल्चर शुरू हो गया हैं यह अलग प्रयोग हैं बड़े दिनों से मांग थी कि कृषि संकाय यहां खुलेए अब इस कॉलेज में खुला हैं। इसके लिए आप सभी और विद्यार्थियों को शुभकामनाएं हैं इस फील्ड की एक अलग मांग है अलग इसकी जगह हैं।
विभिन्न केन्द्रों का हुआ शुभारंभ..राज्यमंत्री श्री पटैल और दमोह विधायक श्री मलैया ने हिन्दी ग्रन्थ अकादमी पुस्तक विक्रय केन्द्र भारतीय ज्ञान परम्परा प्रकोष्ठ विवेकानन्द युवा मार्गदर्शन प्रकोष्ठ एवं विद्या वन का फीता काटकर उद्घाटन किया। इस अवसर पर अतिथियों ने केन्द्रों का अवलोकन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह के इंदौर से मध्यप्रदेश के समस्त 55 जिलों में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का लाइव प्रसारण  भी देखा व सुना गया।
परिसर में पौधरोपण.. इस दौरान राज्यमंत्री श्री पटेल और दमोह विधायक श्री मलैया ने एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेन्स दमोह परिसर में पौध रोपण किया। उन्होंने सभी से एक पेड़ माँ के नाम या माँ की स्मृति में रोपित करने का सभी से आग्रह किया।
प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेन्स दमोह में सभी सामान्य विषयों के अलावा बीएससी बायोटेक बीएससी कृषि बीएससी कम्प्यूटर साइंस बीकॉम बेंकिंग फायनेंसियल सर्विसेस एवं इन्श्योरेन्स एवं बीए संगीत पाठ्यक्रमों का इसी सत्र से अध्यापन प्रारंभ किया गया। साथ ही आईआईटी दिल्ली के सहयोग से आर्टीफिशियल इन्टेलीजेन्स एवं विषय पर सर्टिफिकेट कोर्सेस प्रारंभ हो रहे हैं। इस अवसर पर एडवोकेट पंकज हर्ष श्रीवास्तव राघवेन्द्र सिंह परिहार पूर्व प्राचार्य डाँ के पी अहिरवार जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक के साथ ही कॉलेज के प्राचार्य और स्टाफ छात्र.छात्राएं मौजूद रहे
तेंदूखेड़ा में 1971 जोड़ो की शादी धूमधाम से सम्पन्न.. दमोह। रविवार को तेन्दूखेड़ा नगर की कृषि उपज मंडी मुख्य मंत्री कन्यादान सामुहिक विवाह निकाह योजना में 1971 जोड़ो का विवाह बड़ी धूम धाम से सम्पन्न हुआ है। विवाह के दौरान लोकगीत गायक भूपत सिंह एवं लक्ष्मी ठाकुर ने अपने गीतो से लोगो का पंडाल में समा वांधकर रखा था। सम्मेलन में 115 वेदियो पर एक बार में 230 जोड़ो ने एक साथ सात फैरे लिए, साथ ही वरमाला पहनाकर एक दूसरे के हो गए। इसके बाद सभी जोड़ो को मंच पर बुलाकर उपस्थित मंत्री धर्मेंद्र सिंह एवं लखन पटेल, सांसद राहुुल सिंह के द्वारा फूल और अक्षत्र छिड़क कर एवं राज्यमंत्री धमेन्द्र सिंह के द्वारा सम्प्रेम भेंट में एक साड़ी, एक घड़ी, नव जीवन की पहल की इसके अलावा सभी जोड़ो को एक फलदार पौधा दिया गया और अपने घर के आंगन पर लगने और उसकी देखरेख करने कहा गया
इस शादी को इस पौधे के माध्यम से यादगार बनाएं साथ ही राज्य मंत्री ने अपनी पत्नि के साथ दूल्हा दुलहन के पाव पखारकर आर्शीवाद दिया। इसके अलावा इंदौर से मुख्य मंत्री डाक्टर मोहन यादव ने वर्चुअल जुड़कर सभी जोड़ो को शुभकामनाए एवं वधाई दी साथ ही कहां कि भारतीय संस्कृति में 16 संस्कारो के साथ विवाह बंधन 7 जन्मो का बंधन माना जाता है। वरबधु के साथ दो परिवार का भी संबंध होता है। मै ईश्वर से प्रार्थना करता हूॅ कि आप सभी नवविवाह जोड़ो को सुख शांति एवं खुशहाल रखे। इसके अलावा इतने बड़े सामुहिक विवाह सम्मेलन को सफल बनाने के लिए राज्य मंत्री धमेन्द्र सिंह लोधी एवं जिला प्रशासन को भी बधाई दी।
सम्मेलन को संबोधित करते हुए राज्य मंत्री धमेन्द्र सिंह लोधी ने कहां कि प्रदेश का सबसे बड़ा सामुहिक विवाह सम्मेलन हो रहा है। पिछले वर्ष भी दो  बड़े विवाह सम्मेलन किए गए थे। लेकिन आज का आयोजन है वह इतिहास मे लिखे जाना बाला कार्यक्रम है। भाजपा सरकार निरतंर महिला शषक्ति करण के लिए काम करने बाली सरकार है। पहले लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ मिलता है जिसमें 21 वर्ष की आयु में दो लाख का लाभ मिलता है। इसके बाद मुख्य मंत्री कन्यादान योजना के तहत बेटियों का विवाह सरकार कराती है। 49 हजार रूपए का चेक दिया जा रहा है। साथ ही लाडली बहिनो को हर महीने  1250 रूपए की राशि हमारी सरकार दे रही है। विवाह के बाद आप सब लोग हमारे रिस्तेदार हो गए है। हम बेटियों का विवाह कर रहे है। हम वर पक्ष से कहना चाहते है कि ये बंधन केबल सरकारी बंधन नही है ये बंधन आप सभी से हमेशा के लिए जुड गया है। वर पक्ष से कहना चाहता हॅू। हमारी वेटियां सुखी रहे सम्पन्न रहे उन्हे कभी दुखी नही करना
कार्यक्रम के दौरान दमोह सांसद राहुल सिंह लोधी ने भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी कार्यक्रम में मौजूद लोगों को दी और वर वधू को नए जीवन की शुरुआत और शादी की शुभकामनाएं दी इस दौरान पशुपालन मंत्री लखन पटैल पूर्व मंत्री एवं विधायक जयंत कुमार मलैया पूर्व मंत्री एवं विधायक अजय विशनोई उमादेवी खटीक, सांसद राहुल सिंह, जिला BJP अध्यक्ष प्रीतम सिंह के अलावा अनेक वक्ताओ ने भाजपा सरकार की योजनाए गिनाई। साथ ही लोगो को योजनाओ के लाभ बताए गए। इसके अलावा विवाह सम्मेलन में सहयोग करने बाले सामाजिक संगठनो के कार्यकर्ता एवं सहयोग करने बाले व्यक्तियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। संचालन रूपेष सेन के द्वारा किया।
इस दौरान पूर्व राज्य मंत्री दशरथ सिंह लोधी पूर्व सांसद चंद्रभान सिंह नगर परिषद अध्यक्ष सुरेश जैन, जनपद अध्यक्ष तुलाराम यादव, मूरत सिंह, गोविन्द यादव, भारत सिंह लोधी, प्रभारी कलेक्टर अर्पित वर्मा, एडीसनल एसपी संदीप मिश्रा, एसडीएम अविनाष रावत, जनपद सीईओ मनीष बागरी एसडीओपी डीएस ठाकुर, सीबीएमओ डाक्टर आरआर बागरी, तहसीलदार सोनम पाण्डे नगर परिषद सीएमओ प्रेम सींग चौहान थाना प्रभारी फमिदा खान के अलावा भारी पुलिस बल, एवं ग्राम पंचायतो के सचिव रोजगार सहायक, जनपद के सभी सदस्य एवं कर्मचारी, आगनवाडी कार्यकर्ताए, के अलावा समस्त अमला, के साथ सेकड़ो भाजपा के कार्यकर्ता, पदाधिकारी हजारो लोग एवं महिला मौजूद रही। तेंदूखेड़ा से विशाल रजक

Post a Comment

0 Comments