Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

जरारूधाम गौ.अभ्यारण में लगाये गये 10 हजार पौधे.. मंत्री प्रहलाद पटेल सांसद राहुल सिंह सहित सैकड़ों लोगों ने लगाए पौधे.. पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष ने थाने में किया पौधारोपण.. रिटायर्ड कर्मचारियो छोटे बच्चो ने किया पौधारोपण..

जरारूधाम गौ.अभ्यारण में लगाये गये 10 हजार पौधे
दमोह। एक पेड़ मां के नाम अभियान की प्रधानमंत्री जी ने घोषणा की है और मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि मध्य.प्रदेश साढ़े 5 करोड़ में पौधे लगेंगे। पूरे इंदौर जिले का यह लक्ष्य 51 लाख रखा है। पंचायत मंत्री होने के नाते मैंने तय किया कि जो पिछला रिकॉर्ड है उसके आधार पर ब्लॉक में दो पंचायत लीजिए जो पानी के सोर्स के पास हो फेंसिंग हो और गर्मियों में पानी का प्रबंध हो यदि आप 2000 पौधे लगाते हो और यदि उनको आपने बचा लिया तो आने वाले तीन साल में हम एक बूंद धरती मां को जल देने का योगदान करेंगे। इस आशय के विचार पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बटियागढ़ ब्लाक में स्थित जरारूधाम गौ.अभ्यारण में पौधारोपण के दौरान व्यक्त किये।

पंचायत मंत्री श्री पटेल ने कहा बटियागढ़ ब्लॉक के जरारूधाम में 10 हजार पौधे लगाने का काम किया है एक महीने पूर्व से यह तैयारी चल रही थी। पंचायत मंत्री श्री पटेल ने कहा हम जरारूधाम में प्रतिवर्ष प्रधान मंत्री जी के जन्मदिन पर और अन्य अवसरों पर वृक्षारोपण करते हैं लेकिन आज का दिन हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है और हमने यह भरोसा दिया है कि जो पौधे यहां पर लगेंगे वह शत.प्रतिशत जीवित रहेंगे।  उन्होंने कहा तमाम कोशिशें के बावजूद भी पौधे वृक्ष नहीं बन पाते हैं और यदि 2 साल बाद पूरी ईमानदारी के बाद भी यदि कोई पौधा सूखता हैए तो हम उसकी जगह पर दूसरा पौधा रिप्लेस करके उसी उम्र काए हम उस स्थान के स्थायित्व को बरकरार रखते हैं। मुझे सब की सद्भावना भी चाहिए सहयोग हमें मिलता हैए उन सभी सहयोगियों का हृदय से आभार है। उन्होंने कहा नियत होनी चाहिए आप पत्थर में पौधे जिंदा रख सकते हैं जरारूधाम में वह आपको देखने के लिए मिलेगा इसमें किसी की कोई बड़ाई नहीं है लेकिन यदि आपकी नीयत ठीक है गर्मियों में बच्चों के समान उनकी पानी की चिंता की है तो पत्थर पर पौधे हो सकते हैं और उसके बाद भी मैंने 4 साल बाद फलते हुए वृक्ष को सूखते हुए देखा है क्योंकि यहां नीचे चट्टान हैए हमने इसका भी प्रबंध किया है कि इसके नीचे से गर्मियों में पानी बहाते हैं ताकि पौधे को जीवन मिलता रहे।
इस अवसर पर दमोह सांसद राहुल सिंह लोधी ने कहा प्रधानमंत्री जी ने एक पेड़ मां के नाम अभियान प्रारंभ किया है। इस अभियान के तहत मैं समस्त जिले वासियों से और खासकर लोकसभा के सभी मतदाताओं से आग्रह करता हूं की निरंतर प्रदूषण बढ़ने के कारण निरंतर अलग.अलग प्रकार की बीमारियां हो रही है जैसे की हम देख रहे हैं की बारिश नहीं हो रही है उसका कारण यह है कि हमारा पूरा प्राकृतिक सिस्टम डिस्टर्ब हो गया है अभियान को सफल बनाने के लिए सभी से आग्रह है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटैल विधायक हटा उमा देवी खटीक पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल पूर्व विधायक पीएल तंतुवाय नरेन्द्र व्यास नरेंद्र बजाज प्रभारी कलेक्टर अर्पित वर्मा  आदि ने भी विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में डॉ डीएम संगतानी गोपाल पटैल रूपेश सेन अनुपम सोनी नितेन्द्र सिंह लोधी सुशील गुप्ता दीपक मिश्रा सुरेन्द्र चौरसिया गौरव पटैल विक्रांत गुप्ता बद्रीसिंह पटैल संजय यादव नर्मदा सिंह एकता रामकली तंतुवाय अनीता खरे प्रिसी दिनेश कुमार टीव्ही कलाकार बद्री विश्वकर्मा कैलाश शेलार रत्नेश लोधी मंगल कुशवाहा सभी जनपद के सीईओ विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधियों के अलावा गणमान्य नागरिक मौजूद थे।
पौधारोपण वहीं किया जाये जहां फेंसिंग हो.. मंत्री श्री पटेल
दमोह।  पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज जरारूधाम गौ अभ्यारण में जिले के सभी जनपद सीईओ से कहा ब्लॉक में दो पंचायत लीजिए जो पानी के सोर्स के पास होए फेंसिंग हो और गर्मियों में पानी का प्रबंध होना चाहियेए जहां पौधे लगाये जायें फेंसिंग आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तभी पौधा रोपण हो। उन्होंने कहा तमाम कोशिशें के बावजूद भी पौधे वृक्ष नहीं बन पाते हैं और यदि 2 साल बाद पूरी ईमानदारी के बाद भी यदि कोई पौधा सूखता हैए तो हम उसकी जगह पर दूसरा पौधा रिप्लेस करके उसी उम्र का हम उस स्थान के स्थायित्व को बरकरार रखें । उन्होंने कहा पौधारोपण के बाद पौधे की देखरेख सुनिश्चित होना चाहियेए गर्मी में पौधे के लिये पानी की व्यवस्था की जानी चाहिये तभी पौधा पेड़ बन पायेगा।
जनपद सीईओ बटियागढ़ एके सिंह सीईओ दमोह पूनम दुबे हटा सीईओ बीएस यादव सीईओ तेन्दूखेड़ा मनीष बागरी सीईओ जबेरा रामेश्वर पटैल सीईओ पथरिया मनोज कुमार गुप्ता सीईओ पटेरा भूरा सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष ने थाने में किया पौधारोपण.. दमोह। मड़ियादो पुलिस थाना प्रांगड़ में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत मप्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉण् रामकृष्ण कुसमरिया ने आज से पौधारोपण कार्यक्रम की शुरुआत पौधा रोपण कर की।

इस दौरान उन्होंने थाना प्रभारी ब्रजेश पांडे समाजसेवियों एवं पुलिस स्टाफ के साथ कई प्रकार की प्रजातियों के पौधे रोपे। इसी क्रम में हटा विधायक प्रतिनिधि लालचंद खटीक अभिषेक जेन कमलेश आदि जनप्रतिनिधियों ने भी थाना पंहुचकर पौधारोपण किया।

रिटायर्ड कर्मचारियो छोटे बच्चो ने किया पौधारोपण.. दमोह। एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत सिविल सोसाइटी मदद फाउंडेशन मिशन ग्रीन दमोह के सहयोग से सिविल 07 कर्मचारी आवास स्थित पार्क मे पौधारोपण किया गया।

पौधारोपण करने मे वरिष्ठ समाज सेवी संतोष भारती रिटायर्ड कर्मचारी के एल राय ललित चौबे अनिल जैन एसपी विश्वकर्मा कैलाश सोनी आकाश तिवारी धर्मेन्द्र रजक रवि डिमहा सिविल सोसाइटी से बेबाक राय राम मनोहर कुर्मी डेलन सिंह गौर जिततु रेडियम बबलू राय अखिलेश श्रीवास्तव पंकज सेन आशीष जॉनसन आकांक्षा श्रीवास्तव मदद फाउंडेशन से आशीष शर्मा मयंक वाधवा नीलेश सिंघई डी के रोहित प्रिंस जैन रमाकांत मिश्रा सहित अन्य ने अपनी सहभागिता निभाई।

Post a Comment

0 Comments