Ticker

6/recent/ticker-posts

अखाड़े के उस्ताद को शिष्यों ने दी नम आंखों से अनूठी विदाई.. हरदौल अखाड़े के उस्ताद रामचन्द्र पाठक जी के निधन पर मुक्तिधाम में अखाड़ा प्रदर्शन करके दी गई अंतिम विदाई ..

 रामचन्द्र पाठक को अखाड़ा प्रदर्शन करके दी गई विदाई 

दमोह। बिलवारी मुहल्ला बजरिया वार्ड नंबर 02 पत्रकार पंडित अरविंद पाठक, पंडित अखिलेश पाठक के पिता श्री जी और बुंदेलखंड के वरिष्ठ पहलवान और महंत पंडित रामचन्द्र पाठक का लंम्बी बीमारी के बाद रात्रि में दुःखद निधन हो गया। उनके निज निवास से अंतिम शवयात्रा सीता वावली मुक्तिधाम के लिए रवाना हुई। जहां पर अंतिम संस्कार के पूर्व हरदौल अखाड़े के कलाकारों ने बुंदेली परम्परा के पालन करते हुए। अपने उस्ताद के लिए तलवार, वनेटी, फरसा, चक्र का प्रदर्शन कर नम आंखों से विदाई दी।

 इस अवसर पर दमोह के वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार पंडित नरेन्द्र दुबे ने शोक सभा को संबोधित करते हुए कहा है कि सुबह सुबह दुखद खबर मिली है ।हमारे शहर के प्रतिष्ठित विद्वान पुरोहित पंडित रामचंद्र पाठक जी नहीं रहे । वे लगभग 85 वर्ष के थे । कुछ समय से अस्वस्थ थे । उन्होंने अपना पूरा जीवन यज्ञ अनुष्ठान और पौरोहित्य कर्म करते व्यतीत किया । ईश्वर उन्हें अपने चरणों में स्थान दें। दमोह नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष पंडित मनु मिश्रा ने कहा कि महंत श्री रामचन्द्र पाठक के दुःखद निधन से बुंदेलखंड के लिए उस्ताद और विद्वान पंडित के रूप में क्षति हुई है। आज बुंदेली परम्परा के अनुसार हरदौल अखाड़े के उस्ताद के लिए अखाड़े के कलाकारों ने प्रदर्शन कर नम आंखों से विदाई दी है। हर एक व्यक्ति पाठक जी के निधन से दुखी हैं। उनका जाना समूचे दमोह और बुंदेलखंड के लिए भारी क्षति हुई है।


        वरिष्ठ समाजसेवी कैलाश शैलार ने शोक संवेदनाएं व्यक्त करते हुए कहा है कि दमोह जिले के प्रतिष्ठित पाठक परिवार के वरिष्ठ परम आदरणीय श्री आचार्य रामचंद्र जी पाठक आज हमारे और आपके बीच से चले गए आज रात 12:30 को 85 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया आप आप दमोह जिले के प्रमुख आचार्य रामायण दुर्गा सप्तशती और भी अनेक शास्त्रों  का मौखिक ज्ञान रखते थे आपने दमोह जिले के 80% अखाड़ों के  उस्ताद भी रहे आप आप संतोषी माता पहाड़ी के आचार्य थे  तिलिया गणेश के दौरान संतोषी माता पहाड़ी पर आपके ही द्वारा संपूर्ण हवन पूजन एवं श्री भगवान गणेश जी को 1008 लड्डू का चढ़ावा आपके द्वारा होता था आपने दमोह जिले के साथ-साथ बाहर के जिलों में भी पूजन हवन के मामले में अपना एक अलग स्थान बना रखा था।

 शोक सभा का संचालन भाजपा नेता मोंटी रायकवार के द्वारा किया गया। इस दौरान शोकाकुल परिवार से अरविंद पाठक, अखिलेश पाठक, राजेश पाठक, दिनेश पाठक, सुधीर पाठक, आशीष पाठक, अर्जुन पाठक, रत्नेश पाठक, राहुल पाठक, श्रवण पाठक अलावा परिजन मौजूद रहे।अंतिम शवयात्रा में प्रमुख रूप से भागीरथ शर्मा, वैभव नायक, विनय असाटी रीतेश अवस्थी, गुड्ड गौतम, रमाकांत मिश्रा, मनोज शर्मा, नरेन्द्र ठाकुर, डाक्टर राजेश सेन, बबलू मिश्रा,हाजी अमजद डायमंड, गुड्डू मंसूरी, भाजपा नेता महेश शांडिल्य,राजू सोनी अलावा नगर के सामाजिक, राजनैतिक लोगों के अलावा समस्त अखाड़ों के उस्ताद और पहलवान मौजूद रहे है।

Post a Comment

0 Comments