Ticker

6/recent/ticker-posts

उत्कृष्ट विद्यालय में गुरु पूर्णिमा कार्यक्रम, एक पेड़ गुरु के नाम.. भारत माता पार्क में एक पेड़ माँ के नाम तहत 400 पौधों का रोपण.. प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस में गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया गया..

उत्कृष्ट विद्यालय में गुरु पूर्णिमा पर कार्यक्रम संपन्न
दमोह। जीवन में बहुत सारे गुरु मिलते हैं अलग.अलग क्लास में पढ़ने वाले लेकिन कुछ गुरु ऐसे होते हैं जो अपने जीवन में छाप छोड़कर चले जाते हैंए जीवन में कोई ऐसा मूल मंत्र देकर चले जाते हैं जो आपके जीवन भर याद रहता है और जीवन भर आपके काम में आता है गुरु का रोल जीवन में कहीं ना कहीं अवश्य होता है चाहे वह किसी भी फील्ड में हो। इस आशय के विचार प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने उत्कृष्ट विद्यालय में गुरु पूर्णिमा पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती की मूर्ति पर माल्यर्पण कर किया गया।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने गुरु पूर्णिमा के अवसर पर उपस्थित सभी गुरुजनों को प्रणाम किया सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा मैं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने नई परंपरा को शुरू करके इस परंपरा को आगे बढ़ने का काम किया है। उन्होंने कहा वे आदरणीय जयंत भैया के साथ पिछले 42.साल से साथ हैं मैंने आज तक नहीं देखा कि उनके दरबार में उनके घर पर कोई आया हो और वह खाली हाथ गया हो जितनी मदद हो सकती है उतनी मदद करने का प्रयास करते हैं। मैंने बहुत कुछ उनसे सीखा है जीवन में बड़े भाई जैसा आशीर्वाद उनका रहा है उनसे मैंने जीवन भर सीखा है। आज मैं जहां पर भी हूं तो उनकी असीम कृपा से हूं। उन्होंने कहा इस स्कूल से बहुत सारी यादें जुड़ी हैं।

पूर्व वित्त मंत्री एवं विधायक श्री जयंत कुमार मलैया ने कहा सनातन धर्म में गुरु और शिष्य की बड़ी लंबी परंपरा हैए सनातन धर्म में लोग गुरु जी के आश्रम में पढ़ने जाते थेए बाद में गुरुकुल हुए फिर आज का स्वरूप आया। उन्होंने कहा यह बहुत प्रसन्नता की बात है की प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव राज्यमंत्री लखन पटेल मंत्रिमंडल में जो उनके साथी हैं सभी ने मिलकर मध्य प्रदेश में इस गुरु पूर्णिमा से हर विद्यालय में चाहे वह शासकीय.अशासकीय विद्यालय या महा विद्यालय हो सभी जगह गुरु पूर्णिमा के दिन हम अपने गुरुओं का सम्मान करेंगे। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों से कहा दुआओं और बददुआओं का मेरे पास वैज्ञानिक कारण नहीं है लेकिन आज मैं आपको बता रहा हूं यदि आप अच्छा काम करोगे लोगों के सुख में दुख में काम आओगे तो दुआएं लगती हैं और यदि आपने किसी को प्रताड़ित किया किसी को दुखी किया किसी के मन को वेदना पहुंचाई तो आपको बददुआएं भी लगेंगी..
इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है परंतु औसत रूप से इस बात से सभी सहमत होंगे की दुआऐं और बददुआए होती हैं। हमेशा गुरुओं का मान सम्मान करना चाहिए जिन्होंने आपको जीना सिखाया हैए कैसे रह पर चलकर आगे बढ़ना है और हमेशा अच्छे काम करना हैए लोगों के भले के लिए काम करना है जिससे सभी की दुआएं आप लोगों को मिलती रहे। इस अवसर पर उन्होंने सभी विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की और समस्त गुरुजनों के चरणों में में वंदन किया। कार्यक्रम के पूर्व अतिथिद्वय ने शिक्षकों का साल श्री फल से सम्मान किया। इस दौरान राज्यमंत्री श्री पटेल तथा दमोह विधायक श्री मलैया ने विद्यालय परिसर में एक पेड़ गुरु के नाम पौधरोपण किया। संचालन आलोक सोनवलकर तथा आभार प्रदर्शन जिला शिक्षा अधिकारी एसके नेमा ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षक.शिक्षकाये छात्र.छात्राओं की उपस्थिति रही।

भारत माता पार्क में 400 से अधिक पौधों का रोपण.. दमोह। जो भी लोग यहां काम कर रहे हैं सेवाएं दे रहे हैं मैं उन्हें बधाई देता हूं। इस बार जो कार्यक्रम चल रहा है ष्एक पेड़ मां के नामष् इसके तहत मुझे लग रहा है करोड़ों पौधे लगाए जा रहे हैं दमोह जैसी जगह में कम से कम 4 से 5 लाख पौधे लगाए गए हैं अभी संभवत 10 तारीख को सीता नगर में 51000 पौधे लगाए जाएंगे जिसकी सूचना जारी की जाएगी। इस आशय की बात प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार लखन पटेल ने भारत माता पार्क में एक पेड़ माँ के नाम अभियान कार्यक्रम के दौरान कही। आज के पौधारोपण कार्यक्रम में पूर्व वित्तमंत्री एवं विधायक जयंत कुमार मलैया पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष रामकृष्ण कुसमरिया जिला पंचायत उपाध्यक्ष डॉक्टर मंजू धर्मेद्र कटारे ने भी पौध रोपण कर अपनी सहभागिता निभाई।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा वे इंदौर में पौधरोपण कार्यक्रम में शामिल हुए थेए वहां पर 1 दिन में 11 लाख पौधे लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है। उन्होंने कहा निश्चित रूप से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का धन्यवाद और आभार करना चाहता हूं कि उन्होंने जो भी आवाहन किया है उसको पूरे देश ने अक्षरसः पालन किया है चाहे वह एक पेड़ मां के नाम हो चाहे सफाई अभियान हो चाहे शौचालय का हो जो भी उन्होंने आवाहन किया है देश के लोगों ने उसका पालन किया है। ऐसे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आवाहन पर यहां जो पौधे लगाए गए हैं उसके लिए मैं सभी लोगों को शुभकामनाएं और बधाई देता हूं और यह भी आशा करता हूं की पौधों को लगाने के बाद उनकी सुरक्षा भी होगी इन पर पानी भी डाला जाएगा इन्हें जिंदा रखने का काम किया जाएगा ऐसा मेरा पूरा विश्वास है।
राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने कहा आज राम जानकी पार्क में पौधे लगाने का अवसर मिला यहां आकर बहुत खुशी हुई। नगर पालिका स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संचालित पार्क में लगभग 400 पेड़ लगाए गए हैं इसमें आम नींबू नीम सहित बहुत से पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा पौधों की हाइट अच्छी है पौधे स्वस्थ है उनमें लकड़ियां और लग जाए तो अच्छा रहेगा। इस अवसर गायत्री परिवार पतंजलि योग संस्थान योग आयोग संत निरंकारी सत्संग मण्डल विश्व हिन्दू परिषद की सहभागिता रही।
मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के संयोजन में विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों ध्सामाजिक संगठनोंध्व्यापारिक संगठनों सामाजिक कार्यकर्ताओं के सहयोग से जनप्रतिनिधियों की उपस्थित में आज एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत भारत माता पार्क में वृहद पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।  इस दौरान एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत 400 पौधों का रोपण किया गया।

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस में गुरु पूर्णिमा उत्सव मनाया गया.. दमोह। प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ़ एक्सीलेंस ज्ञानचंद श्रीवास्तव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में गुरु पूर्णिमा उत्सव डॉ रामकृष्ण कुशमारिया अध्यक्ष, पिछड़ा वर्ग आयोग के मुख्य आतिथ्य एवं श्री प्रीतम सिंह लोधी जिलाध्यक्ष भाजपा, श्री सुरेश पटेल,  सेवानिवृत प्राध्यापक डॉ पीके बिदोलिया एवं मेडम मीरा मसराम अपर कलेक्टर के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजन किया गया। 

डॉ. रामकृष्ण कुसमरिया जी ने कहा कि शासन ने बहुत अच्छी पहल की है इससे विद्यार्थियों में गुरूजनों के प्रति सम्मान की भावना और मजबूत होगी। डॉ. पी.के.बिदौल्या जी ने गुरूर ब्रम्हा गुरूर विष्णु गुरूर देवो महेश्वरः की महिमा को विस्तार से समझााया। श्री प्रीतम सिंह लोधी ने भारतीय संस्कृति में गुरु शिष्य परम्परा के संबंध में और उनकी महिमा पर व्याख्यान दिया भारतीय सांस्कृतिक विरासत को याद करते हुए बताया कि भारत में सदियों से ही गुरु शिष्य परंपरा रही है और वर्तमान में भी जारी है। मध्य प्रदेश शासन ने इस उत्सव के माध्यम से हमारी संस्कृति को जीवंतता प्रदान की है, जिससे हम सभी गौरांवित और विद्यार्थी भी लाभान्वित होंगे।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ पीके जैन ने  कार्यक्रम की सार्थकता पर अपने विचार व्यक्त किए साथ ही महाविद्यालय के प्राध्याप के द्वारा भी गुरू शिष्य परम्परा पर अपने विचार व्यक्त किए गये। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर हरिओम दुबे ने किया एवं देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इन्दौर से सीधा प्रसारण समस्त अतिथियों सहित महाविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों एवं विद्यार्थियों ने देखा।

Post a Comment

0 Comments