Ticker

6/recent/ticker-posts

पटेरा के दिनेश रजक अमेरिका में प्रस्तुत करेंगे शोध पत्र.. बुंदेलखंड में विभिन्न सामाजिक समूहों के बीच व्यावसायिक विविधीकरण के पैटर्न और ग्रामीणता की पुनः संकल्पना: पर प्रस्तुत करेंगे अपना शोध पत्र..

दिनेश रजक अमेरिका में प्रस्तुत करेंगे अपना शोध पत्र

दमोह जिले के ग्राम मुड़ा पटेरा निवासी दिनेश रजक के लिए ग्रामीण समाज शास्त्रीय समाज के 86 वें वार्षिक सम्मेलन में नव उदारवादी भारत के बुंदेलखंड में विभिन्न सामाजिक समूहों के बीच व्यावसायिक विविधीकरण के पैटर्न पर शोध पत्र प्रस्तुत करने का अवसर प्राप्त हुआ है जिसमे शामिल होने Madison-wisconsin, USA अमेरिका जा रहे हैं सम्मेलन में ग्रामीणता की पुनः संकल्पना: अधिक विविध और समावेशी समझ की ओर विषय पर शोध पत्र प्रस्तुत कर अपने गांव जिले को गौरान्वित करेंगे। वर्तमान में दिनेश देश के प्रतिष्ठित संस्थान जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय नई दिल्ली में समाजशास्त्र विभाग में पीएचडी शोधकर्ता हैं।

उनका पेपर मूलतः मध्य प्रदेश के ग्रामीण बुंदेलखंड क्षेत्र में विभिन्न सामाजिक समूहों की बदलती व्यावसायिक संरचना के बारे में बात करता है जिसमें वे विभिन्न सामाजिक समूहों और वर्गों के बीच सामाजिक और आर्थिक गतिशीलता के पैटर्न को समझने की कोशिश कर रहे हैं। दिनेश ने स्नातक और स्नातकोत्तर की पढ़ाई सागर विश्वविद्यालय से की है और उन्होंने जेएनयू से एमफी की है। वह महान भारतीय व्यक्तित्व डॉ. बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर से बहुत प्रेरित हैं। विनम्र और साधारण पारिवारिक पृष्ठभूमि से आते हैं। दिनेश अपने शिक्षकों, प्रोफेसरों और अपने पीएचडी गाइड एवं  प्रोफेसर श्री विवेक कुमार के आभारी हैं जिन्होंने उन्हें इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया। दिनेश अपने दोस्तों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने हमेशा उनका साथ दिया और उन्हें पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित किया और हमेशा हर परिस्थिति में उनकी मदद की।सम्मेलन में शामिल होने की सूचना मिलने पर  राहुल पांडे जमाल रज़ा विनोद राजेन्द्र आदि सहपाठियों ने बधाई शुभकामनाएं दी।

Post a Comment

0 Comments