Ticker

6/recent/ticker-posts

कलेक्टर के पथरिया विजिट के दौरान जिला विपणन संघ के कारनामो की पोल खुली.. बगले झांकते नजर आए अधिकारी.. कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों.कर्मचारियों की क्लास लेकर मंडी का निरीक्षण किया..

विभिन्न सोसाइटियों में समय पर खाद नहीं भेजने पर कलेक्टर ने विपणन अधिकारी को लगाई फटकार 

दमोह। राजस्व विभाग की बैठक लेने पथरिया पहुंचे कलेक्टर ने विपणन संघ अधिकारी को जमकर फटकार लगाई। किसानों ने उनसे समय पर खाद न मिलने की शिकायत दर्ज कराई थी। सजग कार्य प्रणाली के कारण दमोह कलेक्टर सुधीर कोचर कम ही समय में लोगों के लिए जादुई चिराग की तरह उनकी समस्याओं को सुनने समझने और समाधान कराने डीएम बन गए हैं। एक सप्ताह की छुट्टी के बाद कार्यभार सम्हालते ही श्री कोचर ने मोहर्रम पर्व पर छुट्टी के दिन ही कई बैठके ली।
उसके बाद आज वह राजस्व विभाग की बैठक लेने पथरिया पहुंचे. वहां उन्होंने बैठक लेने के साथ ही कई स्कूलों का निरीक्षण भी किया तथा अधिकारियों को निर्देश दिए. इसी दौरान वह डबल लॉक गोदाम पहुंचे तथा वहां पर रखे यूरिया, डीएपी तथा अन्य फर्टिलाइजर की खेप देखकर गुस्से में आ गए. उन्होंने तुरंत ही विपणन संघ अधिकारी इंद्रपाल सिंह से पूरे मामले की जानकारी ली. साथ ही यह पूछा कि आपके पास कितना स्टॉक वर्तमान में रखा हुआ है, और इस स्टॉक को किस समिति में कितनी मात्रा में भेजा जाना था. इसका रजिस्टर लेकर आइए।
 रजिस्टर देखते ही अंतर नजर आने पर विपणन संघ अधिकारी से सवाल जबाव किये। फटकार लगाई. उन्होंने कहा कि आखिरकार यह खाद अभी तक समितियां में क्यों नहीं पहुंचा। यह सब आपकी जवाबदारी है कि आप तत्काल खाद का परिवहन कराकर समितियों को उपलब्ध कराएं. जिससे किसानों को सहजता से उपलब्ध हो।

 इसके लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाना थी. लेकिन यह खाद अभी तक नहीं पहुंचा. जबकि किसान खाद के लिए परेशान हैं. कई बार किसान उनके पास आकर समितियों में खाद न होने की शिकायत कर चुके हैं. इस पर विपणन संघ अधिकारी अपनी समस्याएं बताने लगे। जिसके बाद कलेक्टर को गुस्सा आ गया और उन्होंने कहा मुझे इन सब बातों से कोई लेना-देना नहीं है।आपका काम है आपने क्यों नहीं किया। जिस तरह भी हो खाद को समितियां तक पहुंचाइये.आपका काम है की समितियां ले पर वो नही लेते है। वह जान बूझकर नहीं लेते और आप उसे यहां नगद में बेच देते हैं। ना आप उसे मॉनिटर कर रहे हैं। ताकि किसानों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। इसके बाद वह रजिस्टर देकर गुस्से में जब गोदाम से बाहर निकलने लगे तो तो विपणन अधिकारी उनसे कुछ निवेदन करने लगे लेकिन कलेक्टर ने कहा मुझे आपकी कोई बात नहीं सुनना है. जाइए आप छुट्टियां मनाएं। दरअसल आमजन से मुस्कुराकर मिलने वाले और स्कूलों में बच्चों के बीच में बच्चा बन जाने वाले दमोह कलेक्टर का यह रौद्र रूप चर्चा का विषय बना हुआ है।

पथरिया में राजस्व अधिकारियों.कर्मचारियों की बैठक में कलेक्टर ने दिये अहम् दिशा निर्देश
दमोह।  आज 18 जुलाई से मुख्यमंत्री द्वारा राजस्व महा अभियान चरण 2 की घोषणा की गई है आप सभी महाअभियान में राजस्व से संबंधित सभी कार्य सुनिश्चित किये जायें । इस अभियान में प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि स्वामित्व योजना अभिलेखों में सुधार न्यायालयीन एवं सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों का निराकरण डिजिटल क्रॉप सर्वे यह सब कुछ शामिल है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य यह है कि राजस्व से जुड़ी जमीन से जुड़ी जो लोगों की समस्याएं है उनका समय पर निराकरण कर सकें यह अभियान 45 दिन चलेगा। इस आशय के निर्देश कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर आज जिले के ब्लाक पथरिया में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व कार्यालय में आयोजित राजस्व अमले की बैठक में दिये। इस अवसर पर एसडीएम निकेत चौरसिया तहसीलदार दीपा चतुर्वेदी नायब तहसीलदार बृन्देश पाण्डे नायब तहसीदार दीपमाला सिंह के साथ राजस्व निरीक्षक एवं पटवारीगण मौजूद थे।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा यह अभियान खास तौर से आप सभी से संबंधित है जब जनसुनवाई में बैठता हूं तो मेरे पास बहुत लोग आते है और वे कहते है कि तहसीलदार साहब ने नायब तहसीलदार साहब ने आदेश कर दिया है लेकिन इसका सरकारी रिकॉड में अभी तक अमल नहीं हुआ है। आदेश का अमल नहीं हुआ तो अधिकारी उसको कर करवायें। अब यह अभियान केवल अधिकारियों पर निर्भर नहीं रहेगा अधिकारी सीधे जनता की समस्याओं का निराकरण करेंगे। समय सीमा के अंदर जिसमें की ऐसे जितने भी प्रकरण है जिसका निराकरण तहसीलदार नायब तहसीलदार द्वारा कर दिया गया है लेकिन उसका अमल नहीं हुआ है वह अमल होना चाहिये। पीएम किसान में जो अपात्र है उन्हें हटाया जाये और उनकी जानकारी को अद्यतन किया जाये जिनकी ई.केवाईसी नहीं हुई है उनकी ई.केवाईसी कराई जाये।
उन्होंने कहा पथरिया तहसील में जितने भी पात्र किसान हैए उन सभी पात्र किसानों का इसमें पंजीयन हो चुका हैए उनकी ई.केवाईसी हो गई हैए उनके बैंक एकाऊंट और आधार की सीडिंग और लिंकिंग हो गई है और अपात्र कोई भी नहीं बचा है यह सुनिश्चित किया जाये।  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा उन्होंने पथरिया क्षेत्र के किसानों से और आम नागरिकों से आग्रह करते हुए कहा यदि आपके कोई भी राजस्व से संबंधित मामले यथा नामांतरण बंटवारा यह मान लीजिए आपके पक्ष में कोई आदेश हुआ है तहसीलदार या नायब तहसीलदार का लेकिन रिकार्ड में उसका अमल नहीं हुआ है ऐसे प्रकरण या फिर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से संबंधित कोई परेशानीए स्वामित्व से संबंधित परेशानी ऐसी कोई भी राजस्व से संबंधित दिक्कत हैए तो एसडीएमए तहसीलदार और राजस्व अमले के ध्यान में लाएं और इसका निराकरण 45 दिन के अंदर किसी भी स्थिति में कराया जायेगा।

कलेक्टर पहुंचे पथरिया कृषि उपज मंडी
दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर आज अपने भ्रमण के दौरान आकस्मिक रूप से जिले की पथरिया कृषि उपज मंडी पहुंचे। उन्होंने यहां पर मंडी परिसर में मौजूद किसानों से चर्चा की। इस दौरान कलेक्टर श्री कोचर ने एक किसान से उर्वरक क्रय करने के संबंध में चर्चा की।  किसान की बही में एन्ट्री सही नहीं होने और सील नहीं लगी होने पर संबंधित अधिकारी से नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने किसान की उर्वरक क्रय की रसीद और पासबुक आदि का अवलोकन किया । एक और अन्य किसान जो वहां पर मौजूद था उनसे भी चर्चा की और उनकी बही पर एंट्री का अवलोकन किया।कलेक्टर श्री कोचर कार्यालय में पहुंचकर उर्वरक एंट्री पंजियों में की जा रही है का भी अवलोकन किया। इस दौरान कलेक्टर को किसान के खाते में उर्वरक की एंट्री तो पाई गई किंतु उसमें सील और हस्ताक्षर नहीं होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि प्रत्येक किसान को उर्वरक दिए जाने पर मात्रा और सील आवश्यक रूप से लगाई जाए। उन्होंने मौजूद संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में कड़े निर्देश भी दिए।
इस अवसर पर कलेक्टर ने उर्वरक भंडारण कक्ष का अवलोकन किया जहां पर्याप्त मात्रा में उर्वरक मौजूद था। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों से नाराजगी जताते हुए कहा कि यहां पर इतनी मात्रा में भंडारण हैए सिंगल लॉक में क्यों नहीं उर्वरक भेजा जा रहा है और इसकी जानकारी उन्हें क्यों नहीं दी गईए कलेक्टर ने कहा कि डबल लॉक के साथ सिंगल लॉक केद्रों में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध रहे।  हालांकि किसनों की यहां पर ज्यादा भीड़ नहीं थी कुछ किसान उर्वरक लेने पहुंचे थे।

कलेक्टर ने मंडी में मूंग खरीदी का किया निरीक्षण
दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर मंडी परिसर में सरकारी स्तर पर मूंग खरीदी केंद्र पर पहुंचे किसानों से चर्चा की। यहां पर किसानो से खरीदी हुई मूंग का अवलोकन कर किसान से चर्चा की और सामने से ग्रेडिंग भी करवाया। उन्होंने रोज आवक की जानकारी ली और मंडी सचिव से खरीदी उपरांत किसानो को भुगतान कितने दिनों में होता हैए के बारे में भी चर्चा की। मौजूद विपणन संघ के अधिकारियों ने बताया कि प्रक्रिया पूरी कर किसानों को भुगतान कर दिया जाता है इसमें इस कोई समस्या नहीं है।
उपज लेकर आए किसानों ने कलेक्टर से कहा यहां पर व्यापारी अपना माल खरीद कर शेड में माल पड़े रहने देते हैं जिससे हम किसानों को वर्षा के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ता है किसानों ने कहा यदि माल वर्षा में भीग गया तो फिर माल बिकता नहीं है घर ले जाना पड़ता है। कलेक्टर ने तत्काल एसडीएम पथरिया निकेत चौरसिया को मोबाइल पर कॉल कर मंडी का निरीक्षण करने और समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा किसानों को किसी तरह से परेशानी नहीं आनी चाहिए आज ही जाकर निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के लिए कहा गया।
कलेक्टर ने कमलेश के खेत का लिया जायजा
दमोह।  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर पथरिया भ्रमण के दौरान किसान कमलेश कुशवाहा के खेत पहुंचे। किसान कमलेश ने नई पद्धति से सोयाबीन की फसल लगाई है। पथरिया निवासी कमलेश कुशवाहा ने बताया पहले टमाटर और सब्जी की खेती करता था इस बार कृषि विभाग के अधिकारियों मुझे सलाह दी तो इस बार मैंने सोयाबीन की फसल लगाई है और इसमें कुछ और सुधार किया हैं।
कमलेश कुशवाहा ने बताया कृषि अधिकारियों ने मेरे लिए बताया की 9 पोर की जगह बीज सिर्फ 5 पोर में ही इसे बोना हैए इससे हमें बेनिफिट भी मिला हैए और इस बार हमने इसमें खाद भी नहीं डाला है। इस बार हम 35 से 40 दिन की फसल में नैनो डीएपी और नैनो यूरिया का स्प्रे करेंगे।  कमलेश ने किसान भाईयों से कहा कृषि अधिकारियों द्वारा दी गई सलाह से यह पद्धति अपनायेए इससे हमें बहुत बेनिफिट मिलेगाए यह फसल में भी दिख रहा है। इसमें ज्यादा कल्ले आएंगे तो फसल भी ज्यादा निकलेगीए इसमे शत.प्रतिशत अच्छे रिजल्ट आएंगे। वे कहते हैं अन्य फसलों की जगह इसमें ज्यादा अच्छे रिजल्ट आयेंगे।
कलेक्टर पहुँचे टमाटर सॉस.टमाटर केचप और अन्य उत्पादो को देखने
दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर आज पथरिया में टमाटर केचअप और अन्य प्रोडक्ट का उत्पादन कर रहे गोविंद सिंह के लघु उद्योग केंद्र पहुंचे। उन्होंने यहां पर टमाटर केचअप किस तरह से उत्पादन होता है का निरीक्षण किया एवं पूरी जानकारी हासिल की। गोविंद सिंह ने अपने इस प्लांट में किस तरह से टमाटर केचअप तैयार किया जाता है की विस्तार से जानकारी दी। साथ ही उन्होंने अपने प्रोडक्ट का मार्केटिंग के समस्या बताई। उन्होंने कहा कि अभी स्थानीय स्तर पर ही उनका उत्पाद विक्रय हो रहा है। मेले में दिल्ली भी उत्पाद को लेकर गए थे किंतु अभी इनको मार्केट व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं हुआ है।
कलेक्टर श्री कोचर ने यहां पर तैयार हो रहे अन्य प्रोडक्ट का भी अवलोकन किया। उन्होंने यहां तैयार किया जा रहे अचार मिर्ची हल्दी पाउडर धनिया पाउडर का अवलोकन किया और अचार की एक सीसी भी उन्होंने खरीदी। कलेक्टर श्री कोचर ने गोविंद सिंह से कहा कि वह अपना उत्पाद दमोह लायेए सप्ताह में 1 दिन के लिए उन्हें कलेक्ट्रेट पेरिसर में आकर विक्रय करने की बात कही। टोमेटो केचअप का उत्पादन कर रहे गोविंद सिंह का यह यूनिट 2022.23 से उत्पादन कर रहा है। श्री सिंह अपने इस उत्पादन से खुश तो है किंतु उन्हें बड़े स्तर पर मार्केटिंग की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा कि हमें इस हेतु कुछ मदद होनी चाहिए। इस अवसर पर उद्यान विभाग के सहायक संचालक यश कुमार सिंह के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments