Ticker

6/recent/ticker-posts

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत.. हटा में सामूहिक विवाह सम्मेलन में 326 जोड़ों के विवाह संपन्न.. मंत्री सांसद विधयकों के साथ अन्य अतिथियों ने वर वधुओं को दिया शुभाशीष..

सामूहिक विवाह सम्मेलन में 326 जोड़ों के विवाह
दमोह। मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत गरीब कन्याओं का विवाह करवाने का काम प्रदेश सरकार कर रही है। प्रदेश सरकार गरीबों का हित चाहने वाली सरकार है। प्रदेश सरकार निरंतर महिला सशक्तिकरण के लिए काम कर रही है और निरंतर विवाह सम्मेलनों के माध्यम से गरीब कन्याओं के विवाह करवाने का काम किया जा रहा हैं। मैं विधायक उमादेवी खटीक जी को बहुत.बहुत बधाई देता हूं उन्होंने बहुत अच्छा मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना का यह सम्मेलन करवाया हैए निश्चित रूप से यह सम्मेलन वरदान सिद्ध होगा। इस आशय के विचार प्रदेश के संस्कृति पर्यटन धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभारश्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने हटा कृषि उपज मण्डी में आयोजित मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत कन्या विवाहध्निकाह सम्मेलन में व्यक्त किये।

दमोह सांसद श्री राहुल सिंह लोधी ने कहा दमोह संसदीय क्षेत्र के पूरे आठों विधानसभाओं का जोड़ करूं तो इस बार करीब 5000 से भी ज्यादा पुण्य विवाह मंत्रियों और विधायकों के नेतृत्व में किए गए हैं। मैं मुख्य मंत्री डॉ मोहन यादव जी का साधुवाद करता हूं जिनकी दूरगामी सोच से और भाजपा की अंत्योदय की सोच से हम लोग निरंतर काम कर रहे हैं इसका उद्देश्य केवल यह है कि कोई भी पिछड़ा कोई भी गरीब व्यक्ति शादी के खर्चों के अभाव में आकर कर्ज में ना डूब जाए इसलिए यह प्रदेश सरकार की सोच है कि किसी भी वर्ग का व्यक्ति हो किसी भी वर्ग की बेटी हो सभी के विवाह ऐसे हो जैसे बड़े परिवार के बच्चों के विवाह होते हैं इसी भावना को लेकर सरकार निरंतर काम कर रही है। 

हटा विधायक श्रीमती उमादेवी खटीक ने कहा हटा धन्य है प्रदेश सरकार जो अंतिम छोर के व्यक्तियों के लिए उनकी आर्थिक व्यवस्था के सुधार के लिएए आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सी योजनाएं चला रही हैए जिसमें मुख्यमंत्री कन्यादान विवाहध्निकाह योजना भी बहुत महत्वपूर्ण योजना है और कन्यादान करना भी बहुत महत्वपूर्ण कार्य है। विधानसभा में शासन के मंशानुरूप मुख्यमंत्री कन्यादान विवाहध्निकाह सम्मेलन में 326 जोड़ों का विवाह बहुत ही सफलता पूर्वक संपन्न हुये है वर.वधुओं को और उनके अभिभावकों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके प्रयास किये गये है। उन्होंने कहा हम स्वयं देख रहे हैं स्वयं वर.वधुओं के पालक बने हैं। आज हृदय हर्ष से गर्वित भी है और दुख में भी है 326 बच्चियों के विवाह करके माँ के समान विदा कर रहे हैं। इस नाते जिन बेटियों का कन्यादान किया है उन बेटियों को संदेश देना चाहती हूं कि अपने परिवार में निभाकर चलना क्योंकि बेटियां दोनों कुल की होती हैं और दोनों कुलों की लाज रखते हुए निभायेंगी ऐसा मुझे विश्वास है। उन्होंने वर पक्ष को भी संदेश दिया है कि अपना परिवार लेकर चलें।

मप्र पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ रामकृष्ण कुसमरिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि सरकार गरीबो की चिंता कर कन्याओं को अपनी बेटी मानती हैं इसी कारण बेटी.बचाओ बेटी.पढ़ाओ का नारा देकर योजनाओं को ला रही हैं। पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक जयंत मलैया ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार बेटियों को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में सोच रही हैं यही कारण है कि प्रदेश सरकार लाड़ली लक्ष्मी योजना लेकर आई फिर पढ़ाई के लिए गांव की बेटी से लेकर कन्यादान योजना बनाई। उन्होंने कहा लाड़ली लक्ष्मी से लेकर लाड़ली बहना योजना महिला सशक्तिकरण का मुख्य उद्देश्य है।
इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कहा कि अंत्योदय के सपने देखने वाली पार्टी अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति की चिंता कर रही हैं इसलिए हमारी सरकार एक गरीब परिवार की बेटी के विवाह की चिंता अभिभावक बनकर कर रही हैं। पूर्व विधायक डॉ विजय सिंह ने कहा एक कन्यादान का पुण्य हजारों यज्ञ से बढ़कर है इसी सोच को ध्यान में रखकर भाजपा सरकार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के माध्यम से गरीब कन्याओं के विवाह कर रही है। सम्मेलन में सभी अतिथियों ने विवाहित जोड़ो को आशीर्वाद देकर उनके सुखी जीवन की कामना की। कार्यक्रम का संचालन सौरभ नेमा ने किया एवं आभार प्रदर्शन विधायक श्रीमती उमादेवी खटीक द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में  पूर्व विधायक पीएल तंतवाय जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटेल लालचंद खटीक लकी पटेल शिवचरण पटेल मनीष पल्या बद्री पटेल चंद्रभान पटेल बहादुर पटेल गोपाल पटेल लक्ष्मण तिवारी  प्रदीप गुप्ता सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा हटा एसडीएम राकेश मरकाम एसडीओपी नीतेश पटेल प्रभारी तहसीलदार प्रवीण त्रिपाठी नायब तहसीलदार शिवराम चढ़ार नायब तहसीलदार मानसी अग्रवाल सीईओ बीएस यादव सहित अन्य विभागों के अधिकारी.कर्मचारी एवं पुलिस स्टाफ के साथ बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments