Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

दूरस्थ आदिवासी वनांचल वनग्राम बोदा मानगढ़ पहुंचे कलेक्टर.. ग्रामीणों की सुनी समस्याएं, दुर्गम घाटी मार्ग का जायजा लिया.. इधर कलेक्टर जन सुनवाई में 324 आवेदन पर सुनवाई

वनग्राम पहुंचे कलेक्टर ने सुनी ग्रामीणों की समस्याएं
दमोह।  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर सुबह की पहली किरण होते ही पहाड़ी दुर्गम मार्ग से होते हुए जिले की जनपद पंचायत जबेरा के अंतिम छोर पर कटनी जिले की सीमा से लगे दूरस्थ आदिवासी वनांचल वनग्राम बोदा मानगढ़ पहुंचे। यहां ग्रामीणों से चर्चा के दौरान उनकी समस्याओं को सुना।  ग्राम बोदा मानगढ़ के निवासी कलेक्टर को अपने बीच पाकर बहुत ही खुश नजर आए। 

ग्रामीणों ने बताया ग्राम में आने के लिए रास्ता बहुत ही खराब है जो की पहाड़ों के बीचों बीच से हैं यहां आना.जाना बहुत मुश्किल होता है। बरसात में मिट्टी बह जाती है।आपातकालीन सेवा एम्बुलेंस सड़क न होने की कारण यहां समस्या होती। मरीज या गर्भवती को ले जाने कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।जिस पर कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने तत्काल व्यवस्था कर सड़क बनाने के लिए जनपद सीईओ रामेश्वर पटेल एवं एसडीओ शिवाजी को निर्देशित किया। ग्रामीण ने बताया कि यहां डीपी ख़राब होने से एक फेस मिलता हैए पर्याप्त लाइट उपलब्ध नहीं हो पा रही है जिस पर उन्होंने विद्युत विभाग  को  डीपी बदलने  निर्देशित किया।

ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री कोचर को बताया नल जल योजना के माध्यम से घर.घर पानी पहुंच गया हैए इसके पूर्व में पानी उपलब्ध नहीं होता था अब पीने के लिए पानी उपलब्ध हो गया है। परंतु खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होने से खेती नहीं कर पाते हैंए यहां ग्राम में दो तालाब हैंए  एक तालाब में पानी नहीं रुकता हैए खेती की सिंचाई के लिए पानी की समस्या समस्या को सुनते ही कलेक्टर श्री कोचर तालाब देखने पहुंचे और एसडीओ शिवाजी को तालाब मरम्मत के संबंध में निर्देश दिए ताकि जल का भराव हो सके। ग्रामीणों ने बताया बोदा मानगढ़ में दो तालाब वर्षों से क्षतिग्रस्त है तालाबों की मरम्मत का मांगपत्र ग्रामीणों ने कलेक्टर को दिया है जिसमें ग्रामीणों ने बताया वर्ष 2001 फॉरेस्ट विभाग के द्वारा एक तालाब का निर्माण किया गया था जिसका बेस्ट बीयर खराब है और तालाब में बारिश का पानी नहीं रुक पाता है उसी के ऊपर 3 वर्ष पहले ग्राम पंचायत के द्वारा दूसरा तालाब निर्माण करवाया गया था तालाब में पानी के रिसाव समस्या से वारिश का पानी नहीं रुकता है। निस्तार के लिए ग्रामीणों ने जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत नवीन तालाब निर्माण की मांग की है

जमुनहा खड्डू नाला में नवीन तालाब निर्माण के लिए तीन वर्ष से फाइल एनओसी के लिए वन विभाग के पास लंबित है लेकिन एनओसी नहीं मिलने की वजह से नवीन तालाब निर्माण कार्य नहीं हो पा रहा है। घाटी का जायजा लिया कलेक्टर श्री कोचर ने पैदल चलकर दुर्गम घाटी मार्ग का भी जायजा लिया और जल्द से जल्द सड़क बनाने के लिए अधिकारियो  को समुचित दिशा निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान नायब तहसीलदार राजेश साहूजनपद सीईओ रामेश्वर पटेलए सरपंच रतनसिंह टेकामए सचिव सुरेंद्र सिंह राजपूत रोजगार सहायक बालकिशन सहित ग्रामीणों की उपस्थिति रही।

कलेक्टर जनसुनवाई में 324 आवेदन आये.. दमोह।  कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कलेक्टर कार्यालय के कमरा नम्बर 10 में शहर एवं दूरस्थ अंचलों से आये आमजन एवं कमरा नम्बर 17 में दिव्यांगजनों के लिए आयोजित थीम्स बेस्ड जनसुनवाई में समस्याओं को सुना। 

साथ ही उन्होंने तत्काल कार्यवाही के लिए सम्बन्धितों को दूरभाष पर त्वरित निराकरण के निर्देश भी दिए। जनसुनवाई में 304 आवेदन तथा दिव्यांग जनों के लिए आयोजित थीम्स बेस्ड जनसुनवाई में 20 आवेदन आये। इस प्रकार जनसुनवाई में 324 आवदेन आये। कलेक्टर श्री कोचर एवं सीईओ जिला पंचायत श्री वर्मा ने एक दिव्यांग हितग्राही को श्रृवण यंत्र वितरित भी किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा एवं अपर कलेक्टर मीना मसराम ने सहभागिता निभाई।

दिव्यांगजन की विशेष जनसुनवाई में 20 से भी अधिक आवेदन प्राप्त.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा इस बार से रेगुलर जनसुनवाई के साथ.साथ थीम बेस्ड जनसुनवाई भी शुरू करने का एक प्रयोग किया है इसमें अन्य आवेदनों के साथ.साथ दिव्यांगजनों को विशेष रूप से बुलाया गया थाए ताकि यदि उनकी कोई समस्या होए उनकी कोई शिकायतें हो तो उनका निराकरण किया जा सके।
कलेक्टर श्री कोचर ने कहा आज के इस दिव्यांगजन की विशेष जनसुनवाई में 20 से भी अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैंए जिसमें से कुछ लोगों को तत्काल उनकी पात्रता के अनुसार श्रवण यंत्र और अन्य उपकरण प्रदान किए हैं और कुछ के केसेस स्वीकृत होते ही उन्हें उपकरण प्रदान कर दिए जाएंगे। इसके अलावा ओवरऑल जनसुनवाई में 325 से भी अधिक आवेदक आए हैंए पिछली बार इनकी संख्या 276 थी इस जनसुनवाई में यह बढ़कर 325 हो गई है। आगे भी इसी तरह से थीम बेस्ड जनसुनवाई साथ में की जायेगीए ताकि एक पार्टिकुलर सेक्शनए एक पार्टिकुलर क्षेत्र के लोगों को भी इसका लाभ मिलता रहे जैसे पेंशनरए वरिष्ठ नागरिकए अलग.अलग ग्रुपए स्कीम वाइस भी हो सकता हैए इसमें अलग.अलग तरीके से सोचेंगे और कोशिश करेंगे कि इस तरह की एक थीम बेस्ड जनसुनवाई साथ में हो।

Post a Comment

0 Comments