Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

सफाई अभियान के बाद पुरैना तालाब के घाटों की तस्वीर बदली, कलेक्टर ने माना सभी का आभार.. इधर पूर्व मंत्री श्री मलैया ने पोलियो रोधी दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की..

सफाई अभियान के बाद पुरैना तालाब की तस्वीर बदली

दमोह।  प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव और पूर्व वित्त मंत्री एवं विधायक जयंत कुमार मलैया के मार्गदर्शन में बेलाताल में पहला सफाई कार्यक्रम किया गया थाए इसके पहले फुटेरा तालाब में कार्यक्रम हुआ थाए यह पुरैना तालाब का तीसरा कार्यक्रम है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री जी की मंशा है कि जनता इससे जुड़ेए यह जनता का अभियान बने। यहां की जनता ने संकल्प लिया है कि हर हफ्ते रविवार के दिन सुबह 7 बजे से 9 बजे तक सफाई करेंगे। इस आशय  के विचार कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आज पुरैना तालाब सफाई अभियान के दौरान व्यक्त किये।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा मुझे खुशी है देखकर की हमारे छोटे से आवाहन पर बड़ी संख्या में यहां पर सुबह से लोग इकट्ठे हुए हैं और 7 बजे से काम शुरू किया है। मैं जिला प्रशासन की तरफ से सभी का धन्यवाद ज्ञापित करता हूंए सबसे पहले नगर पालिका काए नगर पालिका अधिकारीए नगर पालिका के सभी सफाई कर्मचारीए नगर पालिका की पूरी टीम ने सुबह से व्यवस्थाएं की हैए जिसके कारण किसी को भी यहां पर काम करने में कोई दिक्कत नहीं हुई। कलेक्टर श्री कोचर ने सफाई अभियान में जुटे सभी सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि मीडिया स्थानीय जनता जन प्रतिनिधियों और युवा वर्ग सभी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा जन अभियान परिषद में बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाया है। 

अब हमारा इससे आगे का एक और स्टेप है कि अब आगे यह स्थितियां ना बनेए इसके लिये हमने यह तय किया है कि जुलाई और अगस्त के बाद से नवंबर दिसंबर तक लगातार त्यौहार है उससे पहले हर घाट परए हर तालाब पर हम एक ऐसी व्यवस्था बनाएंगे जिससे की पूजन सामग्री और निर्मली डालने का एक अलग कॉर्नर होगा वहीं पर लोग निर्मली और पूजन सामग्री डाली जायेगीए बाकी घाटों में कहीं पर भी पूजन सामग्री डालना प्रतिबंधित रहेगाए जिससे इसकी सफाई बनी रहे। इसके अलावा यहां पर जो इनफ्लो और आउटफ्लो है उसको ठीक करने का काम हम लोग करेंगे ताकि यहां पर सीवेज का और गंदा पानी ना मिले। यह तालाब जो पहले स्वच्छ हुआ करता था वैसा ही हो। उन्होंने कहा मुझे बहुत ज्यादा खुशी है कि लोगों ने इस अभियान की बागडोर अपने हाथ में ली है। जब काम की बागडोर कलेक्टर से जनता के पास पहुंचती है तब असली क्रांति होती है मुझे इसके लक्षण दिखाई देने लगे हैं। मैं सभी के प्रति बहुत आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने बताया हमने दो कार्यक्रम तय किये है हर शनिवार को सुबह 6 बजे से 7 बजे तक मानस भवन में निशुल्क योग प्रशिक्षण होगाए उसमें 100 लोगों की व्यवस्था कर रहे हैं। मेरा आमंत्रण है कि उस कार्यक्रम में केवल हफ्ते में एक दिन सुबह 6 से 7 बजे तक के लिये आना हैए आपको कुछ भी साथ में नहीं लाना हैए आप बस आ जाइए वहां पर सारी व्यवस्थाएं रहेंगी। हर रविवार को इस तरह का सफाई अभियान करेंगे। यहां पर अभी जनता ने मिलकर तय किया है कि अगले रविवार को जटाशंकर मुक्तिधाम पर सफाई करनी है। उन्होंने कहा अगले संडे जटाशंकर मुक्तिधाम पर मिलेंगे।

जन अभियान परिषद के सुशील नामदेव ने कहा कलेक्टर के निर्देशानुसार दमोह जिले में जितने भी सामाजिक संगठन व्यापारिक संगठन स्वयंसेवी संगठन कार्यरत है उन सभी के साथ बैठक करके यह निर्णय लिया गया है कि दमोह जिले में अलग.अलग प्रकार के अभियान संचालित किए जाएंगेए उनमें सबसे पहले जो अभियान दिया गया है कि दमोह नगर में जो जल स्रोत है उनकी सफाई जन सहभागिता से प्रारंभ किया जाए और अलग अलग दिन अलग.अलग अवसर पर पर्यावरण संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएगीए नशामुक्ति से संबंधित गतिविधियां आयोजित की जाएगी। जिसमें जन सहभागिता का बड़ा अहम रोल रहेगा। यह सभी कलेक्टर के निर्देशानुसार चल रहा है। सभी जितने भी स्वयंसेवी संगठन है सभी का बहुत अच्छा सहयोग इस अभियान में मिल रहा है।  फुटेरा तालाब समिति के सदस्य नित्या प्यासी ने बताया कलेक्टर सर के नेतृत्व में हमने सफाई अभियान किया है और यह लगातार चलता रहेगाए पहले यह गंगा दशमी तक के लिए सीमित किया गया था जिसे बढ़ाकर 30 जून तक कर दिया है। उन्होंने कहा मैं फुटेरा तालाब समिति से सदस्य हूं और तालाब को लगातार साफ करते आ रहा हूं।  कलेक्टर सर के निर्देशन में वहां पर अतिक्रमण मुक्त करने के लिए सीमांकन हुआ है। उन्होंने कहा हमें पौधारोपण के साथ.साथ पौधा पोषण भी करना है। जो हमारे बुजुर्गों ने हमें यह तालाब भेंट किए हैं हमें उनका संरक्षण करने के लिए पोषण भी करना पड़ेगा। वर्तमान में लोगों को अपनी आदतें सुधारनी पड़ेगीए कुछ लोगों ने तालाबों और जल स्रोतों को डस्टबिन की तरह बना दिया है। हम ही सफाई कर रहे हैं और हम ही कचरा कर रहे हैं। प्लास्टिक का उपयोग बंद करना चाहिए। पूजन सामग्री को विसर्जित करके बाहर निकाल कर रख देंए जिससे हमारे जल स्रोत गंदे होने से बच जाएंगे।

मोंटी रैकवार ने बताया दमोह के लोकप्रिय कलेक्टर जिनकी दृढ़ इच्छा शहर को साफ.स्वच्छ बनाने की हैए जिनके नेतृत्व में जन अभियान परिषद नगर विकास समितिए शहर के तमाम राजनीतिक दल सामाजिक दल और कार्यकर्ताओं के द्वारा आज पुरेना तालाब के घाट की साफ सफाई की गई है जिससे घाटों में स्वच्छता दिखने लगी है। उन्होंने सभी से आग्रह करते हुए कहा कि पूजन सामग्री तालाब में विसर्जन ना करेंए एक कुंड बना ले वहां पर विसर्जन करें। सभी लोग अगले सप्ताह जटाशंकर में आयोजित श्रमदान में सादर आमंत्रित है। यूथ अचीवर्स जन अभियान परिषद दमोह कृष्णा पटेल ने बताया कलेक्टर सर के मार्गदर्शन में दमोह नगर में जितने भी तालाब हैए उनको साफ और स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया गया है। जनमानस की सहभागिता के साथ हम इन तालाबों का संरक्षण और संवर्धन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज पुरेना तालाब में सभी ने श्रमदान करके घाट को साफ और स्वच्छ बनाने का काम किया है। उन्होंने सभी जिले वासियों से आग्रह करते हुए कहा कि आपके आसपास के जो तालाब हैए उनको साफ और स्वच्छ बनाने का संकल्प ले। अगले रविवार जटाशंकर मुक्ति धाम में जन सहयोग से साफस.फाई की जायेगीए जिसमें आप सभी पधारे।

पार्षद प्रतिनिधि शैलेंद्र सिंह ने कहा पुरेना तालाब का सफाई अभियान चालू हुआ हैए इसको अमृत 2 में भी शामिल किया गया हैए इसके पूरे घाटों का भी निर्माण होना है। अमृत 2 के तहत टेंडर होना है और बहुत जल्द ही इसका काम भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा अब इसकी जिम्मेदारी यहां के नागरिकों की भी है कि वह इसकी साफ सफाई में सहयोग करें और यहां पर गंदगी न होने दे। राहुल पाठक ने बताया स्वच्छ भारत अभियान के संरक्षण में सानिध्य और निर्देशन में पुरेना तालाब स्वच्छता कार्यक्रम किया गया है। उन्होंने वार्ड वासियों और आसपास के क्षेत्र वासियों से आग्रह करते हुए कहा है कि तालाब के कॉर्नर में निर्माल्य के लिए एक जाली बनाई जा रही है जिसमें एक जगह पर सामग्री विसर्जित हो और संपूर्ण तालाब स्वच्छ रहे। अनीशा ने कहा हम लोग संस्था के लिए काम करते हैं और स्वास्थ्य विभाग के साथ काम करते हैं लेकिन स्वास्थ्य के परिपेक्ष से देखें तो यह बहुत जरूरी है क्योंकि गंदगी बीमारियों को बुलवा देती हैए जिस तरीके से यहां गंदगी हो रही है यह बहुत इन्फेक्शन का गढ़ है और हम सभी की एक नागरिक के तौर पर हमारी जिम्मेदारियां बनती है कि इन तालाबों को गंदा ना करें क्योंकि कई लोग यहां पर हो सकता है नहाते हो और इस पानी का उपयोग करते हो ऐसे कई तालाब है जो इस तरह से गंदे पड़े हैं जिसका पानी लोग उपयोग करते हैं जिससे वे बीमार भी पढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा तालाबों और जो भी पानी के स्रोत है उसकी साफ सफाई की व्यवस्था का ध्यान रखना चाहिए नागरिक होने के नाते हमारी जिम्मेदारी काफी ज्यादा बढ़ जाती है कि हम इसे कितना साफ सुथरा रख सकते हैं।

एमएसडब्ल्यू की छात्रा श्रीमती पाण्डे ने कहा कलेक्टर सर के द्वारा तालाबों को साफ सुथरा करने की जो पहल की गई है इसमें मैं अपना पूरा योगदान दे रही हूं। उन्होंने कहा महिलाएं पूजा पाठ करती हैं जिसकी पूजन और हवन सामग्री पॉलिथीन में बंद कर तालाबों में विसर्जन कर देती हैं। उन्होंने महिलाओं से अग्रह करते हुये कहा है कि आप अपने घर में ही पेड़ पौधे की क्यारी में हवन की सामग्री डाल सकते हैं यह अपने घर पर भी विसर्जन कर सकते हैं। उन्होंने महिलाओं से अगली बार सफाई अभियान में अपनी सहभागिता निभाने के लिये भी कहा। एमएसडब्ल्यू की छात्रा खुशी शुक्ला ने बताया हम सभी यहां पर श्रमदान करने के लिए आए हैं सभी टीम मिलकर एक साथ काम कर रहे हैं यह हमारे दमोह शहर के लिए बहुत अच्छा है।

पूर्व मंत्री श्री मलैया ने पोलियो रोधी दवा पिलाकर पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की.. दमोह।  जिला चिकित्सालय परिसर मे गरिमामयी संक्षिप्त समारोह पूर्व मंत्री एवं दमोह विधायक श्री जयंत कुमार मलैया जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री गौरव पटेल सीएमएचओ डॉ सरोजनी जेम्स बेक डीआईओ डॉ रेक्सन एल्बर्ट की उपस्थिति मे पल्स पोलियो अभियान का शुभारम्भ हुआ। शुभारम्भ के दौरान विधायक श्री मलैया द्वारा शहरी क्षेत्र दमोह के शिवानी सोनी उम्र 4 माह एवं हर्ष उम्र 4 माह के  बच्चे को पोलियो रोधी दवा दो बूंद जिंदगी की पिलाकर जिले मे पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत की गयी।

इस मौके पर सभी ने जिले के समस्त ग्रामीण एवं शहरी नागरिकों से आग्रह करते हुये कहा कि आईये हम सब मिलकर पोलियो मुक्त भारत की यथा स्थिति बनाये रखने अपने व आसपास के सभी पांच वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलवायें एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को शत प्रतिशत जन्म से पांच साल तक के बच्चों को पल्स पोलियो वैक्सीन पिलवाने मे अपेक्षित सहयोग प्रदान करें। 

डॉ रेक्शन एल्बर्ट ने बताया कि यद्यपि भारत पोलियो मुक्त हो चुका है किंतु बच्चों में पोलियो के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाये रखने के लिये हर बार पांच वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को राष्ट्रीय प्रतिरक्षण दिवस के मौके पर दो बूंद जिंदगी की पल्स पोलियो दवा पिलाना बेहद जरूरी है। उन्होने कहा कि जिले का पल्स पोलियो अभियान के लिये लक्ष्य 201250 है जिसके लिये 1640 टीम कार्य कर रही हैं जिनकी सतत् मानिटरिंग 249 सुपरवाईजर टीम द्वारा की जा ररही है। 59 ट्रॉजिट टीम बनायी गयी हैं जो कि रेल्वे स्टेशन बस स्टैंड इत्यादि जगह पर शहर से आने.जाने वाले बच्चों को पोलियो वैक्सीन की दो बूंद जिंदगी की पिलायेंगी। 

कलेक्टर ने लिया जायजा बच्चों को दवा भी पिलाई.. दमोह। जिले में आयोजित हो रहे पल्स पोलियों अभियान का कलेक्टर सुधीर कोचर द्वारा सिविल वार्ड नंबर 6 आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक 85 का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाई। साथ ही बिस्किट एवं टॉफी बच्चों को देकर उनसे चर्चा की। कलेक्टर श्री कोचर ने आंगनबाड़ी केंद्र से संबंधित समस्त जानकारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता नविता जैन से ली। उन्होंने पल्स पोलियो के संबंध में जानकारी एएनएम दिनेश्वरी तेकाम से जानकारी ली। कलेक्टर ने बूथ पर की गई व्यवस्थाओं से संतोष व्यक्त किया। इस अवसर पर सीएमएचओ डॉ सरोजिनी जेम्स बैक सहित सबन्धित अधिकारी.कर्मचारीगण मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments