Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

स्कूल चलें हम अभियान में जन प्रतिनिधियों की सहभागिता, इधर कॉलेज चलो अभियान.. बेलाताल गहरीकरण का कार्य तीसरे दिन भी जारी.. गुरूनानक स्कूल के पास अतिक्रमण पर चला बुल्डोजर

पाठ्य पुस्तकें वितरित तिलक लगाकर प्रवेशोत्सव
दमोह। स्कूल चले अभियान आज पूरे प्रदेश में 18 जून से 20 जून तक चलाया जा रहा है। सरकार की मंशा साफ है की कोई भी ऐसा बच्चा ना बचे जो स्कूल ना जा पाए उनको किसी भी प्रकार से स्कूल लाने का काम किया जाए। जैसा अभी 6 से 7 बच्चे जो पन्नी बीनने वाले परिवार के बच्चे हैंए उन्हें विद्यालय में प्रवेश कराया गया है। सीएम राइज स्कूल की अवधारणा यह है कि एक.एक विकासखंड में एक या दो सीएम राइज स्कूल खुलें और उसके आसपास के जितने स्कूल है उन स्कूलों को इसमें मर्ज करना और जिस गांव से विद्यार्थी स्कूल आयेगा उस गांव तक उसे बस के माध्यम से लाया ले जाया जाये। 

इस आशय के विचार प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्य मंत्री ;स्वतंत्र प्रभारद्ध श्री लखन पटेल ने स्कूल चलें हम अभियान के तहत आज सीण्एमण् राइज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रवेशोत्सव कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर व्यक्त किये। इस अवसर पर सांसद दमोह राहुल सिंह लोधी एवं पूर्व मंत्री एवं दमोह विधायक जयंत मलैया नरेन्द्र बजाज सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा खासतौर पर मौजूद थे।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा सीएम राईज स्कूल ऐसी जगह पर स्कूल खुले जहां सारे खेलों की सुविधा होए लाइब्रेरी की सुविधा होए इंटरनेट की सुविधा हो और उसे एक ऐसे लेवल का बनाना जो प्राइवेट स्कूल से भी बेहतर हो। जिले में अंग्रेजों और कांग्रेस शासन से 2003 तक कितने स्कूल बने यह जानकारी मैं आपके सामने लाना चाहता हूं जिससे आपको पता चले कि सरकार कितना काम कर रही है। 2003 तक जिले में हायर स्कूल में कुल 28 स्कूल थे और 12 हायर सेकेंडरी स्कूल थेए कुल मिलाकर 40 स्कूल थे। 2003 से लेकर आज तक 128 हाई स्कूल है और हायर सेकेंडरी स्कूल 40 हो गए हैं। हम चाहते हैं और अच्छी पढ़ाई हो।

सांसद राहुल सिंह लोधी ने कहा मध्य प्रदेश शासन की योजना स्कूल चलो अभियान का उद्देश्य यह है की सभी शिक्षित बने अच्छे से पढ़ें पढ़कर एक नया राष्ट्र गणे इस संकल्प को पूरा करने के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक जयंत मलैया ने कहा सभी छात्र छात्राएं खूब पढ़े लिखे खूब खेलें माता.पिता अपने बच्चों का सर्वांगीण विकास करें जिससे बच्चे आगे चलकर कुछ बनें उन्हें अपने ऊपर गर्व होना चाहिये परिवार को गौरवान्वित होने का मौका मिले और ऐसे भी विद्यार्थी आगे निकलें जिनके ऊपर पूरा मध्य प्रदेश नाज कर सके। 

जिला शिक्षा अधिकारी एसकेनेमा सीएम राइज स्कूल के प्राचार्य आरपी कुर्मी ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर यशपाल ठाकुर कपिल सोनी डीपीसी मुकेश द्विवेदी डाइट हटा प्रचार्य एस के मिश्रा बीआरसीसी ललित रैकवार विकासखंड शिक्षा अधिकारी बाईके कोरी पूर्व डीपीसी राजेंद्र पटेल उपस्थित रहे। संचालन विपिन चौबे और आभार प्रदर्शन डॉ आलोक सोनवलकर ने किया।     

कॉलेज चलो अभियान के तहत कार्यक्रम संपन्न.. दमोह।  शासकीय कमला नेहरू महिला महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ पीएल जैन एवं कार्यक्रम नोडल प्रभारी डॉ अवधेश जैन के द्वारा शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कॉलेज चलो अभियान 2024.25 आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंम पार्षद श्रीमती संगीता सतीश जैन के मुख्य आथित्य एवं विशिष्ट अथिति समाजसेवी डॉण् सोनल राय के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग भोपाल के निर्देशानुसार डॉ असलम खान नें छात्राओं को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में विषय संरचना के साथ राज्य शासन एवं केंद्र की विविध योजनाओंए छात्रवृति प्रतिभा किरण गांव की बेटीए मेधावीए जनकल्याण आवास एससी एसटी ओबीसी की जानकारी दी गई डॉ अवधेश जैन नें महाविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं एवं विशेषताओं की जानकारी दी। 

उन्होंने कहा जैसे कि यह जिले का एकमात्र महिला महाविद्यालय है जिसमें कुछ विषय जैसे उर्दू संगीए होम साइंस जिले में केवल इस महाविद्यालय में ही है उन्होंने छात्राओं को प्रवेश के लिए प्रेरित भी किया इस अवसर पर  डॉ जितेंद्र कुमार चौधरीए नाज़नीन खान डॉ जितेंद्र धाकड़ दीपक सैनी  के साथ बड़ी संख्या में छात्राओं की उपस्थिति रही कार्यक्रम के अंत में संस्था प्राचार्य अर्चना जैन ने आभार ज्ञापित किया।  

बेलाताल गहरीकरण का कार्य तीसरे दिन भी लगातार जारी.. दमोह।जल गंगा संवर्धन अभियान के अंतर्गत कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर के निर्देशन में बेलाताल की सफाई एवं गहरीकरण का कार्य लगातार जारी है। जिसमें 16 जून को जनप्रतिनिधियोंए सामाजिक संगठनए आमजनों अधिकारियों कर्मचारियों के सहयोग से सफाई का कार्य प्रारंभ किया गया थाए जिसके बाद तीसरे दिन भी गहरीकरण का कार्य लगातार चालू है जिसमें मशीनों द्वारा तालाब का गहरीकरण किया जा रहा है। कलेक्टर श्री कोचर ने आमजनों से आग्रह किया है कि जिसको भी तालाब से गाद मिट्टी की आवश्यकता है वह निःशुल्क ले जा सकता है और गहरीकरण के कार्य में जो भी सहयोग करना चाहता है वह कर सकता हैं।

कलेक्टर श्री कोचर ने हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया.. बेलाताल में जो सफाई हो रही है वह जनता की सेवा से हो रही है। इसके लिए कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने दमोह जिले की जनता का हृदय से धन्यवाद ज्ञापित किया है। उन्होंने कहा इसमें सभी लोगों ने अपनी.अपनी सहभागिता निभाई है। कहीं से ट्रैक्टर आएए कहीं से डंपर आएए कहीं से जेसीबी आईए कहीं से पोकलेन मशीन आईए कहीं से मजदूर आएए कहीं से श्रमदान हुआ सभी ने अपना.अपना योगदान किया। तालाब की सफाई को लेकर के रोज दो तरफ से काम चल रहा है एक तरफ से गाद निकालने का काम किया जा रहा है और दूसरी तरफ से जो किनारे हैं उनके तटों और घाटों की सफाई का काम भी श्रमिकों के माध्यम से लगातार कराया जा रहा है। कोशिश यही रहेगी की बारिश के पहले यह तालाब पूरी तरह से तैयार हो जाए ताकि बारिश के पानी से यह लबालब भरे और लोगों के लिए यह असीम आनंद की अनुभूति लेकर आएए इसके लिए प्रयास किये जा रहे हैं।

गुरूनानक स्कूल के पास अतिक्रमण पर चला बुल्डोजर.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कोचर के निर्देशन में न्यायालय तहसीलदार दमयंती नगर के राजस्व प्रकरण बेदखली आदेश के परिपालन में आज कुलुआ उर्फ और मारूताल स्थित शासकीय भूमि खसरा नंबर 50 3 के अंश भाग रकवा 20’50 1000 वर्ग फुट पर कार्तिक राठौर पिता यशवंत द्वारा शासकीय भूमि पर अवैध अतिक्रमण किया गया था। 

पक्के अवैध अतिक्रमण को आज तहसीलदार मोहित जैन राजस्व निरीक्षक गौरी शंकर अहिरवार हल्का पटवारी किशोर यादव वीर विक्रम सिंह एवं पुलिस और नगर पालिका की टीम द्वारा जेसीबी के माध्यम से हटा दिया गया है। अतिक्रमित भूमि की बाजारू कीमत लगभग 20 लाख रुपए है।

Post a Comment

0 Comments