Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

बेलाताल होगा बेमिसाल.. जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत सफाई.. किसानों और आमजनों से बेलाताल की गाद को जाने का आग्रह.. जल एवं जल स्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन हेतु कलश यात्रा..

जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत बेलाताल की सफाई
दमोह। जल और जल स्रोतों की संरक्षण का संदेश देने के लिए एक आवाज के साथ हजारों हाथ उठे जिन्होंने लगभग 2 घंटे से अधिक श्रमदान किया। साथी हाथ बढ़ाना गीत की धुन पर कार्य करते हुए संकल्प लिया बेलाताल होगा बेमिसाल। प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की मंशा के अनुरूप दमोह विधायक जयंत मलैया सहित जनप्रतिनिधिए आमजन विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाएं संगठन स्कूली छात्र मातृशक्ति विभिन्न सामाजिक संगठनों ने आज जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत प्रातः 7 बजे से सफाई अभियान बेलाताल में चलाया जो कि शहर के मध्य स्थित है शहर की शान है सभी लोगों ने सफाई में अपनी भागीदारी कर शहर के लोगों को एक संदेश दिया कि यह हृदय स्थल पर स्थित बेलाताल हमारी आन.बान और शान है यहां पर ऐसे लोग काम कर रहे थे जो की कभी इस तरह के काम करते नहीं देखे जाते हैं..

प्रदेश के मुख्यमंत्री की एक अपील पर जिले में कुआए बावड़ी तालाबों की साफ.सफाई जल संवर्धन के कार्य लगातार हो रहे हैं आज बेलाताल का नजारा ही कुछ ऐसा था कि हर आदमी जोश में काम कर रहा था गंदगी को उठाकर फाबड़ो के माध्यम से ट्रैक्टरों पर भेजा जा रहा था। इस कार्य को देखकर निश्चित ही लगता है कि अब यह बेलाताल साफ सुथरा और स्वच्छ होगा। इस दौरान दमोह विधायक जयंत कुमार मलैया जिला कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर विभिन्न समाजसेवी धार्मिक एवं स्वयंसेवी संगठनों एनसीसी एनएसएस अधिकारियो.कर्मचारियो ने एक साथ हाथ बढ़ाते हुए पवित्र कार्य में सहभागी बने।  इस अवसर पर पूर्व वित्त मंत्री एवं दमोह विधायक जयंत मलैया ने कहा प्रदेश के सभी जगह पर जल गंगा संवर्धन अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया गया है। जितने भी जल स्रोत है उनको संरक्षित किया जाए उनका उन्नयन किया जाए। यदि कुछ दिन तक बारिश नहीं होती है तो यह पूरा तालाब साफ हो जाएगा और यह निश्चित रूप से सभी लोगों की बड़ी उपलब्धि होगी।

कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने कहा जल गंगा संवर्धन अभियान के आखिरी दिन को ऐतिहासिक स्वरूप देने के लिए बेलाताल में सफाई अभियान चलाया गया हैए बेलाताल में एक तरफ पोकलेन मशीनों और जेसीबी मशीनों से गाद निकालने का काम हो रहा है और दूसरी तरफ शहर के जन मानस ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर जन भागीदारी से श्रम.परिश्रम करके तालाब के घाट से कचरा खाद पॉलिथीन निकालने का काम किया है। बेलाताल बेमिसाल बने अभी जो कारवा शुरू हुआ है वह रुकना नहीं चाहिए इसके लिए सबसे पहले हम मशीनों के माध्यम से और मैन पॉवर के माध्यम से जितनी सफाई यहां पर कर सकते हैं तेजी से करायेंगे ताकि आने वाली बारिश का पानी यहां पर स्वच्छ रहे।

उन्होंने जनता से आग्रह करते हुए कहा कि बेलाताल में कचरा बिल्कुल ना डालें। यदि यहां पर कोई कचरा डालता है तो उनके ऊपर जुर्माना किया जाएगा और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कहा जल्दी ही हम पॉलिथीन बैन करने की तरफ और थैले और झोले के उपयोग के प्रोत्साहन की तरफ कदम बढ़ाने वाले हैं।  
मातृशक्ति सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों की सहभागिता.. सफाई अभियान में मातृशक्ति गायत्री परिवार सिंधी समाज पंचायत संत निरंकारी सत्संग मंडल हरे माधव परमार्थ समिति  ब्राम्हण समाज साहित्यकार परिवार जिला लोधी समाज कुर्मी क्षत्रिय समाज जैन पंचायत माझी समाज
अहिरवार सूर्यवंशी जाटव समाज कायस्थ समाज कल्चुरी समाज सोनी समाज  चौरसिया समाज वैश्य समाज विश्वकर्मा समाज असाटी समाज सेन समाज कुशवाहा समाज जैन मिलन रजक समाज प्रजापति समाज केसरवानी समाज कोरी समाज बाल्मीकि समाज चक्रवर्ती समाज युवा व्यापारी संघ बजरंग सर्वे कल्याण समिति मुक्ति नाट्य मंच बेलाताल स्वछता टीम बुंदेलखंड नव निर्माण संगठन किसान संघ बजरंग दल विश्व हिन्दू परिषद भाजपा पदाधिकारिगण नगर विकास समिति इंडियन मेडिकल एसोसिएशन पार्षद गण ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग जल निगम एनसीसी एनएसएस कैडेट्स जन अभियान परिषद स्वयं सेवक साहित अन्य समाजिक संघटनो के पदाधिकारी और पर्यावरण प्रेमी अधिकारी. कर्मचारी मीडिया जन  सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

किसानों और आमजनों से बेलाताल की गाद को जाने का आग्रह.. दमोह।  जल गंगा संवर्धन अधियान के तहत बेलाताल में से जेसीबी और पोकलेन मशीनों के माध्यम भारी मात्रा में मिट्टी और गाद निकालने का काम किया जा रहा है। 

यह खेतों के लिए और गमलों में पेड़.पौधे लगाने के लिये बहुत ही उपयोगी है। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जिले के किसानों और आमजनों से आग्रह करते हुए कहा है कि बेलाताल से किसान भाई खेत के लिए और आम नागरिक गार्डन में खाद के रूप में इसका उपयोग कर सकते हैए यह बहुत ही उपजाऊ मिट्टी हैंए इसे निःशुल्क यहां से ले जा सकते हैं।
साफ.सफाई और गहरीकरण कार्य का कलेक्टर ने लिया जायजा.. दमोह शहर के बेलाताल में साफ.सफाई का अभियान निरंतर जारी है। बेलाताल में दो पोकलेन मशीन जेसीबी मशीन और डंफरों के माध्यम से गहरीकरण का कार्य करते हुये गाद को निकाला जा रहा है

जिसका निरीक्षण करने कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर कार्य स्थल पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने यहां चल रही पोकलेन जेसीबी मशीनो के समीप पहुंच कर जायजा लिया और संबंधितों को आवश्यक निर्देश भी दिए।
जागरूकता हेतु कलश यात्रा का किया गया आयोजन.. दमोह। प्रदेश में जल एवं जल स्रोतों के संरक्षण एवं पुनर्जीवन हेतु 05 जून से 16 जून तक जल गंगा संवर्धन अभियान चलाया जा रहा हैए जिसके अंतर्गत प्रदेश में कुओंए तालाबोंए नदीं और नहरों की साफ.सफाई गहरीकरण और वृक्षारोपहर सहित अन्य गतिविधियां आयोजित की जा रही है।

इसी तारतम्य में आज दमाहे के लोगो को जागरूक करने के उद्देश्य से दमोह नगर के मानस भवन से घंटाघर तक कलश यात्रा का आयोजन महिला बाल विकास एवं नगर पालिका के संयुक्त तत्वधान में किया गया।

Post a Comment

0 Comments