Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

500 से 1000 वर्षों के हिसाब से भव्य विशाल बांदकपुर धाम कोरिडोर निर्माण की परिकल्पना.. हिंदू समाज के प्रतिनिधि मंडल और मंदिर ट्रस्ट कमेटी ने कलेक्टर को बैठक में सौंपा साझा लिखित सुझाव पत्र..

कलेक्टर को बैठक में सौंपा साझा लिखित सुझाव पत्र

दमोह। बुंदेलखंड व प्रदेश के प्रमुख प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ स्थल श्री जागेश्वर नाथ धाम बांदकपुर जहां स्वयंभू शिवलिंग के रूप में भगवान भोलेनाथ विराजमान हैं। जिनको 13वें ज्योतिर्लिंग के रूप में भी भक्त मानते हैं ।बांदकपुर धाम के विकास और व्यवस्था की मांग वर्षों से उठाई जा रही है। जब से बांदकपुर मंदिर बना हुआ है लगभग 400 वर्ष होने जा रहे हैं लेकिन कोई बड़ा व्यवस्थित निर्माण कार्य बांदकपुर धाम में नहीं हो पाया है। 

वर्तमान पीढ़ी तो लगभग 30 ,50 वर्षों से इसी स्थिति में बांदकपुर धाम को देख रही है। दूसरी ओर हर वर्ष लगातार बांदकपुर धाम आने वाले भक्तों श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है । जो हजारों से लेकर लाखों में पहुंच गई है। पर्वों के समय तो अब भारी भीड़ को संभालना बहुत कठिन होता जा रहा है। प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ नगरी बांदकपुर धाम में यात्रियों श्रद्धालुओं को पर्याप्त जगह की कमी से अनेक प्रकार की परेशानियां हो रही है। साथ ही भारी संख्या को देखते हुए सुविधाओं व्यवस्था की भी लगातार कमी होती जा रही है। वर्तमान की स्थिति को देखकर और भविष्य की स्थिति का आंकलन करके बांदकपुर धाम में पर्याप्त जगह और पर्याप्त संसाधन सुविधा व्यवस्था को ध्यान में रखकर ही लगभग 500 से 1000 वर्षों के हिसाब से विशाल भव्य कॉरिडोर का निर्माण बांदकपुर धाम में हो। 

जिसको लेकर एक लिखित सुझाव  पत्र हिंदू समाज के प्रतिनिधिमंडल और मंदिर ट्रस्ट कमेटी ने जिला कलेक्टर सुधीर कुमार को शनिवार शाम बैठक में चर्चा के बाद सौंपा ।यह सभी सुझाव विचार अनेक श्रद्धालुओं भक्तों से व्यक्तिगत सामूहिक चर्चा व सोशल मीडिया के माध्यम से लिए गए हैं। जिसको अलग से मंदिर ट्रस्ट कमेटी के साथ हिंदू समाज के वरिष्ठ जनों ने बैठक करके तैयार किया है फिर दमोह कलेक्टर को एक साझा पत्र दिया। अभी और भी सुझाव विचारों का स्वागत है। ऐसा जिला कलेक्टर ने कहा है। बैठक में उपस्थित सर्व हिंदू समाज के जिला अध्यक्ष विक्रांत गुप्ता ने कहा कि जिले के सभी हिंदू सनातन धर्म प्रेमी आगे आकर भव्य सुंदर नगरी बनाने अपनी बात सुझाव रखें।साथ ही उपस्थित हिंदू सनातन धर्म प्रेमियों ने भरोसा जताया की मध्यप्रदेश के पर्यटन संस्कृति मंत्री,दमोह सांसद विधायक, सभी राजनेता, जिला प्रशासन, मंदिर ट्रस्ट कमेटी मिलकर बांदकपुर धाम में भव्य विशाल कॉरिडोर की परिकल्पना साकार करेंगे जो वर्षों तक याद किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments