Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

दमोह में लगा पहला स्मार्ट विद्युत मीटर.. बिजली चोरी रोकने 32 हजार 200 स्मार्ट मीटर लगेगे.. इधर प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के छात्रों को मिलेगी बस की सुविधा मात्र 30 रूपये में

इंद्रा कालोनी में लगाया गया पहला स्मार्ट मीटर

दमोह। कार्यपालन अभियंता दमोह मोती लाल साहू ने बताया मानवीय त्रुटि के कारण मीटर रीडिंग में गड़बड़ी से बिजली का बिल बिगड़ने की दमोह शहर में लगभग 200 से 300 शिकायते प्रतिमाह रहती है जिससे गलत बिजली का बिल सुधरवाने के लिए विद्युत उपभोक्ताओं को अनावश्यक परेशान होना पड़ता है। कई बार मासिक बिल में रीडिंग के कारण सब्सिडी ना आने से विद्युत उपभोक्ताओं में असंतोष रहता है। दमोह शहर में 22 जून को इंद्रा कालोनी में पहला स्मार्ट मीटर लगाया गया है। दमोह शहर में कुल 32200 स्मार्ट मीटर लगाए जाने है।

उन्होंने बताया स्मार्ट मीटर स्थापना के बाद रीडिंग संबंधी समस्याओं का शतप्रतिशत निदान हो जाएगा साथ ही अगर विद्युत उपभोक्ता चाहे अपने दैनिक खपत का ब्यौरा और उपयोग किया जा रहे लोड का ब्यौरा आदि प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया स्मार्ट मीटर स्थापना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। स्मार्ट मीटर स्थापना के पूर्व मीटर का परीक्षण एवं सीलिंग सागर पूर्व क्षेत्र  विद्युत वितरण कंपनी के स्ज्डज् लैब से कराया गया है। विद्युत उपभोक्ताओं को वास्तविक खपत अनुसार बिल जारी करने मीटर रीडर की रीडिंग में त्रुटि खत्म करने एवं विद्युत खपत में पारदर्शिता रखने जैसे बहु उद्देश की पूर्ति के लिए बिजली के स्मार्ट मीटर लगाए जाने का कार्य आज दमोह शहर से प्रारंभ किया गया। जिसके तहत दमोह शहर में 22 जून को इंद्रा कालोनी में  पहला स्मार्ट मीटर लगाया गया है। दमोह शहर में कुल 32200 स्मार्ट मीटर लगाए जाने है।

प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के छात्रों को मिलेगी अब बस की सुविधा मात्र 30 रूपये में.. दमोह। दमोह जिले में ज्ञानचंद्र श्रीवास्तव शासकीय पीजी कॉलेज को प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा प्राप्त हुआ है जिसमें छात्र.छात्राओं को पहली बार बस की सुविधा हासिल होने जा रही है। इसके लिए विद्यार्थियों को सिर्फ 30 रूपये देने होंगे। महाविद्यालय के  प्राचार्य डॉक्टर केपी अहिरवाल ने बताया कि कॉलेज में पहली बार छात्र.छात्राओं के लिए 1 जुलाई से बस की सुविधा उपलब्ध होने जा रही हैए जिसका भुगतान महाविद्यालय की जन भागीदारी समिति से किया जाएगा। महाविद्यालय में शासन द्वारा पहली बार इस प्रकार की पहल की गई है जिसके अंतर्गत बस की सुविधा के साथ विभिन्न प्रकार के रोजगार उनमुखी नये कोर्स. बीएड संगीत कृषि आदि प्रारंभ किये जा रहे हैं जिसमें छात्रों को रोजगार के नये अवसर मिलेंगे।

Post a Comment

0 Comments